Sunday, July 25, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयएक स्कूली लड़की, उसका बाप और IS आतंकी फुआ... पैगम्बर मोहम्मद पर कार्टून दिखाने...

एक स्कूली लड़की, उसका बाप और IS आतंकी फुआ… पैगम्बर मोहम्मद पर कार्टून दिखाने वाले टीचर के हत्या की कहानी

पैगम्बर मोहम्मद पर कार्टून के कारण जिस शिक्षक का गला काट मार डाला गया, उसके पीछे एक लंबी साजिश रची गई। इसमें एक छात्रा और उसके बाप से लेकर उसकी IS आतंकी फुआ और सोशल मीडिया कैंपेन भी था, जिसके कारण...

फ्रांस में इतिहास के एक शिक्षक की गला काट कर हत्या कर दी गई। दोष सिर्फ इतना कि उन्होंने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था। अब इस पूरी घटना के पीछे कई और बातें खुल कर सामने आई हैं। फ्रांस के आतंकवाद-रोधी अभियोजक ने शनिवार (17 अक्टूबर, 2020) को कहा कि इस मामले में शिक्षक के खिलाफ ऑनलाइन अभियान चलाया गया था, जिसके तहत उन्हें लगातार धमकियाँ मिल रही थीं।

समाचार एजेंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षक ने क्लास में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था। इससे नाराज एक स्कूली छात्रा के पिता ने 47 वर्षीय शिक्षक सैमुअल पैटी को बर्खास्त करने की माँग की थी।

स्थानीय टीवी समाचार में बताया गया कि छात्रा के पिता ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर बच्चों को भड़काने के लिए सोशल मीडिया पर मृत शिक्षक के खिलाफ एक अभियान शुरू किया था। छात्रा के पिता ने शिक्षक पैटी पर “अश्लील साहित्य” प्रसारित करने का आरोप लगाया था।

पुलिस ने इस मामले में सोशल मीडिया पर लोगों को बरगलाने वाले छात्रा के पिता, एक ज्ञात इस्लामी आतंकवादी और अन्य 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया गया कि इस घटना से पहले अक्टूबर की शुरुआत से ही स्कूल सहित मृत शिक्षक को ऑनलाइन धमकियाँ मिलनी शुरू हो गई थीं।

मामले की शुरुआत में छात्रा और उसके पिता ने शिक्षक के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की थी। जिसके खिलाफ शिक्षक ने भी मानहानि की शिकायत दर्ज की। इसके बाद शिक्षक के रवैये से नाराज पिता ने कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर शिक्षक का नाम और स्कूल के पते के साथ वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि इस्लाम और पैगंबर का स्कूल में “अपमान” किया गया। बता दें कि इस पोस्ट के वायरल होने के बाद ही शिक्षक की हत्या को अंजाम दिया गया।

चश्मदीदों के अनुसार बताया गया कि शुक्रवार (16 अक्टूबर) दोपहर हमलावर को स्कूल में विद्यार्थियों से शिक्षक पैटी के बारे में पूछते और उसे ढूँढते हुए देखा गया था। वहीं पुलिस को पैटी की एक तस्वीर और हमलावर के मोबाइल फोन पर उसकी हत्या की बात स्वीकार करते हुए एक संदेश भी मिला है।

हमलावर चाकू, एक एयरगन और पाँच कनस्तरों से लैस था। बचने के लिए उसने पुलिस पर हमला भी किया था। बताया गया है कि गिरफ्तार लोगों में संदिग्ध के चार करीबी परिवार के सदस्य भी शामिल हैं। साथ ही पुलिस ने स्कूली छात्रा के पिता के एक दोस्त को भी गिरफ्तार कर लिया है, जो कि पैटी को बर्खास्त करने की माँग करने के लिए प्रिंसिपल से उसके साथ मिलने गया था।

जानकारी के अनुसार, छात्रा के पिता का दोस्त एक ज्ञात इस्लामी आतंकवादी है। जो पहले से ही फ्रांसीसी खुफिया सेवाओं के रडार पर था। वहीं सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के फाइटर्स में शामिल होने वाले छात्रा के पिता की सौतेली बहन के लिए भी गिरफ्तारी वारंट जारी है।

गौरतलब है कि पेरिस में एक शिक्षक ने क्लास के दौरान ‘शार्ली एब्दो’ अख़बार में प्रकाशित पैगम्बर मोहम्मद का कार्टून दिखाया था। जिसके बाद सिर कलम कर के उसकी हत्या कर दी गई। पुलिस ने बाद में हत्यारे को मार गिराया। उसने एक किचेन नाइफ का प्रयोग करते हुए शिक्षक का सिर कलम किया। पुलिस ने जानकारी दी है कि इस घटना की जाँच एंटी-टेरर जज द्वारा की जा रही थी। पुलिस ने बताया कि हत्यारा मॉस्को चेचन्या मूल का मुस्लिम था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Tokyo Olympics: पुरुष नौकायन टीम सेमीफाइनल में, बैडमिंटन में पीवी सिंधु, टेबल टेनिस में मनिका बत्रा और सुतीर्थ मुखर्जी की जीत

टोक्यो ओलंपिक के तीसरे दिन भारत को बैडमिंटन, नौकायन और टेबल टेनिस में मिली जीत। टेबल टेनिस में दो महिला खिलाड़ी पहुंचीं दूसरे दौर में।

AltNews वाले मोहम्मद जुबैर ने दी जान से मार डालने की धमकी: यूपी में FIR दर्ज, इजरायल वाली खबर का मामला

एक न्यूज़ चैनल दर्शक ने मोहम्मद जुबैर के खिलाफ FIR दर्ज कराई। आरोप है कि उन्होंने गलत खबर दिखाई और उसके बाद गाली-गलौज व धमकीबाजी भी की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,111FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe