Tuesday, July 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'तुरंत हटाए जाएँ भड़काऊ कंटेंट्स': माँ काली के आपत्तिजनक पोस्टर को लेकर भारतीय दूतावास...

‘तुरंत हटाए जाएँ भड़काऊ कंटेंट्स’: माँ काली के आपत्तिजनक पोस्टर को लेकर भारतीय दूतावास की कनाडा को दो टूक, आयोजकों से भी जाहिर की चिंता

"इस फिल्म को टोरंटो स्थित 'आगा खान म्यूजियम' में 'अंडर द टेंट' परियोजना के तहत दिखाया जा रहा है। टोरंटो में हमारे काउंसलेट जनरल ने इस कार्यक्रम के आयोजकों के समक्ष इन चिंताओं को रखा है।"

कनाडा में रह रहीं भारतीय मूल की फ़िल्मकार लीना मणिमेकलाई द्वारा अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म के पोस्टर में माँ काली का अपमान किए जाने का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तूल पकड़ रहा है। हिन्दुओं के विरोध के बाद अब कनाडा में स्थित भारतीय दूतावास ने इस मुद्दे का संज्ञान लिया है। डॉक्यूमेंट्री के पोस्टर में माँ काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है और उनके हाथ में LGBTQ का झंडा थमा दिया गया है। लोग उनसे पूछ रहे हैं कि क्या किसी दूसरे मजहब को लेकर वो ऐसी हिम्मत कर सकती हैं?

ओटावा में स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार (4 जुलाई, 2022) की शाम जारी किए गए बयान में कहा, “हमें हिन्दू समुदाय के नेताओं की तरफ से एक फिल्म के पोस्टर में हिन्दू देवी-देवताओं को अपमानजनक तरीके से प्रदर्शित किए जाने की शिकायतें मिली हैं। इस फिल्म को टोरंटो स्थित ‘आगा खान म्यूजियम’ में ‘अंडर द टेंट’ परियोजना के तहत दिखाया जा रहा है। टोरंटो में हमारे काउंसलेट जनरल ने इस कार्यक्रम के आयोजकों के समक्ष इन चिंताओं को रखा है।”

भारतीय दूतावास ने ये भी जानकारी दी कि कई हिन्दू संगठनों ने कनाडा के प्रशासन से भी संपर्क कर के इस फिल्म को दिखाए जाने के खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की है। साथ ही भारतीय दूतावास ने भी कनाडा की सरकार एवं प्रशासन से अनुरोध किया कि इस तरह के भड़काऊ कंटेंट्स को कार्यक्रम से तुरंत हटाए जाएँ। दूतावास ने एक प्रेस रिलीज जारी कर के अपनी बात रखी। फ़िलहाल कनाडा सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

विरोध के बाद फिल्म की निर्देशक लीना मणिमेकलाई ने कहा, “मेरे पास खाने के लिए कुछ नहीं है। मैं एक ऐसी आवाज के साथ रहना चाहती हूँ जो बिना किसी डर के बोले जब तक वह है। अगर इसकी कीमत मेरी जान है तो मैं दे दूँगी। ये फिल्म एक ऐसी शाम पर है जब काली प्रकट होती हैं और टोरंटो की सड़कों पर घूमती हैं। अगर आप इस तस्वीर को देखें तो #arrestleenamanimekalai की जगह #Loveyouleenamanimekalai लिखें।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -