Monday, July 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयजिस हमले में गई 331 लोगों की जान, उसमें शामिल आतंकी को 'श्रद्धांजलि' देने...

जिस हमले में गई 331 लोगों की जान, उसमें शामिल आतंकी को ‘श्रद्धांजलि’ देने जुट रहे खालिस्तानी: कनाडा की मेयर से मिल रहा पूरा सपोर्ट

कैलगरी की मेयर प्रभजोत कौर के सबंध खालिस्तानी संगठनों से बताए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि इसी की वजह से ये जगह खालिस्तानियों के प्रोग्राम के लिए सही जगह बन गई है। कार्यक्रम को कैलगरी के मार्टिंडेल में दशमेश सांस्कृति केंद्र में आयोजित किया जाएगा।

कनाडा के कैलगरी में खालिस्तानी तत्व मिलकर आतंकी तलविंदर सिंह परमार और हरदीप सिंह निज्जर को समर्पित करते हुए बड़ा प्रोग्राम करने वाले हैं। ये जानकारी कनाडाई पत्रकार बेजिरहान मोच्चा ने अपनी रिपोर्ट के जरिए दी है। इस कार्यक्रम को खालिस्तानी आतंकी सगठन सिख फॉर जस्टिस और वर्ल्ड सिख ऑर्गनाइजेशन द्वारा जारी किया जाएगा।

कनाडाई पत्रकार मोच्चा की रिपोर्ट में कैलगरी की मेयर प्रभजोत कौर ‘ज्योति’ गोंदेक के सबंध खालिस्तानी संगठनों से बताए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि इसी की वजह से कैलगरी खालिस्तानियों के प्रोग्राम के लिए सही जगह बन गई है। कार्यक्रम को कैलगरी के मार्टिंडेल में दशमेश सांस्कृति केंद्र में आयोजित किया जाएगा।

6 जुलाई को दशमेश गुरुद्वारा से होते हुए खालिस्तानियों का काफिला अलग-अलग जगहों पर जाएगा। मालूम हो कि इसी दिन कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भी कैलगरी आने की संभावना है। वह जॉर्ज चहल के तीसरा वार्षिक पैनकेक ब्रेकफास्ट कार्यक्रम में शामिल होने आ सकते हैं जो कि उस जेनेसिस सेंटर में है जो दशमेश गुरुद्वारे से कुछ दूरी पर है।

इससे पहले कनाडा का दशमेश गुरुद्वारा अक्सर खालिस्तानी आतंकवादियों की प्रशंसा करने वाले पोस्टर लगाने के लिए सुर्खियों में रहा है। वर्तमान में, इस गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी आतंकवादी तलविंदर सिंह परमार और अन्य के लिए एक पोस्ट गुरुद्वारे के बाहर लगाया गया है।

इसमें खालिस्तानी रेफरेंडम लिखा है। साथ ही कई खालिस्तानियों को शहीद कहकर श्रद्धांजलि दी गई है। इसमें खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर, लखबीर सिंह रोडे, तलविंदर सिंह परमार, सुरेंद्र सिंह पन्नू, हरजिंदर सिंह और बरबीर सिंह खैरा को शहीद कहा गया है।

यहाँ बता दें कि परमार कनाडा के सबसे घातक आतंवादी हमले ‘कनिष्क एयर इंडिया’ बम विस्फोट के लिए जिम्मेदार था। इस हमले में 331 लोग मारे घए थे, जिसमें से अधिकतर कनाडाई ही थे। बावजूद इसके कनाडा के राजनेता अक्सर खालिस्तानी भावनाओं के समर्थक बने रहते हैं।

विश्व सिख संगठन एक बेहद ताकतवर खालिस्तान समर्थक आतंकी संगठन है जिसका कनाडा सरकार के सभी विभागों से संबंध है। ये संगठन 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद अस्तित्व में आया था। भारत में इसका एक्स अकॉउंट बैन है। संगठन खुलेआम खालिस्तानियों को प्रोत्साहित करता है।

वहीं सिख फॉर जस्टिस भी एक खालिस्तानी आतंकी संगठन है जिसकी शुरुआत गुरपतवंत सिंह पन्नू ने की थी। पन्नू के लिए सब जानते हैं कि वो भारत विरोधी वीडियोज बनाता है। इसमें वह एक अलग सिख राष्ट्र की माँग करता है। इसके अलावा भारत की सरकारी इमारतों पर खालिस्तानी झंडे फहरवाने के लिए भी वो नकद पुरस्कार की घोषणाएँ कर चुका है।

नोट: इस रिपोर्ट को मूल रूप से अंग्रेजी में अनुराग द्वारा लिखा गया है। आप इसे इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Anurag
Anurag
B.Sc. Multimedia, a journalist by profession.

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -