Tuesday, July 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'ईसाइयों की सभा में हमने किया हमला, सैंकड़ों मार दिए': मॉस्को में हुए आतंकी...

‘ईसाइयों की सभा में हमने किया हमला, सैंकड़ों मार दिए’: मॉस्को में हुए आतंकी अटैक की इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली जिम्मेदारी, 62 मरे, 145 घायल

रूस की राजधानी मॉस्के के बाहरी इलाके में हुए बड़े आतंकी हमले में 60 लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं, तो 140 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इसाइयों के कार्यक्रम पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है।

मॉस्को में इस्लामिक स्टेट के आतंकी हमले में अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 145 लोग बुरी तरह से घायल बताए जा रहे हैं। इस आतंकी हमले के समय हाल में करीब 6200 लोग मौजूद थे। ये हमला रूस के मशहूर रॉक बैंक ‘पिकनिक’ की प्रस्तुति के समय हुआ, जब हाल खचाखच भरा हुआ था। रूस की राजधानी में हुए आतंकी हमले की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निंदा की है।

रॉक बैंड प्रोग्राम में जुटे थे लोग, आतंकियों ने बरसाई अंधाधुँध गोलियाँ

रूसी समाचार सेवा TASS की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आतंकी हमला मॉस्को ओ-ब्लास्ट के क्रास्नोगोर्स्क (Krasnogorsk) में स्थित क्रॉकस सिटी हाल (Crocus City Hall) में हुआ। उस समय सोवियत रूस के जमाने के फेमस म्यूजिक बैंड ‘पिकनिक’ का कार्यक्रम चल रहा था। मौके पर 6200 से अधिक लोग मौजूद थे। ये बैंड मंच पर प्रस्तुति देने के लिए पहुँच ही रहा था कि हाल में चारों तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई। रूसी सेना की ड्रेस में आए हमलावरों ने हर तरफ गोलीबारी की।

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आतंकी हमले से हर तरफ चीख पुकार मच गई। लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे थे। गोलीबारी के समय बच्चों का एक बड़ा ग्रुप भी वहाँ मौजूद था। बताया जा रहा है कि इस गोलीबारी में अब तक 62 लोगों की मौत हो गई है, तो 145 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इस हमले की वजह से हाल में आग भी लग गई, जिसे बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों की मदद भी ली जा रही है। हालाँकि अब रूस के सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को कंट्रोल में ले लिया है।

आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली है कहा है कि उसके लड़ाकों ने ईसाइयों की भारी भीड़ पर हमला किया। आईएसआईएस से जुड़ी समाचार एजेंसी अमाक की ओर से टेलीग्राम पर जारी किए बयान में बताया गया, “हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में ईसाइयों की बड़ी सभा पर हमला बोला था, जिसमें कई लोग मारे गए, कई जख्मी हुए और उस जगह भारी विनाश भी हुआ.” हालाँकि, आईएसआईएस की ओर से इस दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया गया है।

रूस के साथ खड़ा है भारत

मॉस्को में हुए आतंकी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निंदा की है। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “हम मास्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंसर्ट पर हमले के दौरान आतंकियों ने रूसी सेना की वर्दी पहन रखी थी। उन्होंने हॉल में धमाका भी किया, जिसकी वजह से हाल के अंदर एक छत भी टूट गई। इस हमले के दौरान कई तरफ से आतंकियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की है। ये आतंकी हमला ऐसे समय में हुआ है जब व्लादिमीर पुतिन ने हाल में हुए राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की है और रूस के राष्ट्रपति के रूप में लगातार 5वाँ कार्यकाल संभालने जा रहे हैं। वहीं, वो यूक्रेन के साथ भी लंबे समय से युद्ध में है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -