Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजPM मोदी के व्यक्तित्व और विजन के मुरीद हुए ऑस्ट्रलियाई कंपनियों के CEO, स्वच्छ...

PM मोदी के व्यक्तित्व और विजन के मुरीद हुए ऑस्ट्रलियाई कंपनियों के CEO, स्वच्छ भारत और UPI को मिली तारीफ: ‘नाटू नाटू’ की भी चर्चा

ऑस्ट्रेलिया के गायक गए सेबेस्टियन के साथ उन्होंने संस्कृति और कला को लेकर बातचीत की। पीएम मोदी ने उन्हें 'नाटू नाटू' गाने के बारे में भी बताया।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहाँ की कई कंपनियों के CEO के साथ बैठक की है। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ग्रीन एनर्जी एवं टेक्नोलॉजी कंपनी ‘Fortescue Future Industries’ के चेयरमैन से भी मुलाकात की। जॉन एंड्रू हेनरी फॉरेस्ट AO, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में Twiggy के नाम से जाना जाता है, खनन उद्योग और मवेशियों के फ़ार्म में उनकी खास रुचि है। वो Fortescue मेटल्स ग्रुप के CEO रहे हैं और फ़िलहाल कंपनी के नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं।

2008 में वो ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर उद्योगपति हुआ करते थे। उनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी में ‘ऑस्ट्रेलियन सुपर’ कंपनी के CEO पॉल स्क्रोडेर से भी मुलाकात की। वो अक्टूबर 2021 से ही इस पद पर हैं। वो वो वहाँ फंड्स के रणनीतिक डेवलपमेंट और बोर्ड के सलाहकार भी हैं। बता दें कि पीएम मोदी जापान और पापुआ न्यू गिनी के बाद ऑस्ट्रेलिया पहुँचे हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज के साथ भी उनकी बैठक होनी है। UNSW के चीफ वैज्ञानिक टोबी वॉल्श के साथ भी उन्होंने AI को लेकर बैठक की।

सिडनी में भारतीय समुदाय ने ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम्’ नारे के साथ उनका स्वागत किया। इस दौरे में पीएम मोदी का फोकस व्यापार और आर्थिक सहयोग पर होगा। सितंबर में नई दिल्ली में G-20 समिट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम भारत आने वाले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच का आपसी विश्वास काफी मजबूत है, जिसका फल परस्पर सहयोग के रूप में मिलता रहा है। ‘द ऑस्ट्रेलियन’ अख़बार को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वो इन संबंधों को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम में भी साथ जाने वाले हैं, जहाँ भारतीय मूल के लोग बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे। उन्होंने ‘Hancock Prospecting’ की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन गिना रीनहार्ट के साथ भी बैठक की है। इस दौरान उन्होंने इन कंपनियों को भारत में निवेश के लिए न्योता दिया। द्विपक्षीय रक्षा समझौतों पर भी बातचीत होनी है। पॉल स्क्रोडेर ने कहा कि पीएम मोदी एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं, जो कारोबार को समझते हैं और ये काफी प्रोत्साहित करने वाला है।

ऑस्ट्रेलिया के गायक गए सेबेस्टियन के साथ उन्होंने संस्कृति और कला को लेकर बातचीत की। पीएम मोदी ने उन्हें ‘नाटू नाटू’ गाने के बारे में भी बताया। गायक ने कहा कि पीएम मोदी से संगीत को लेकर उनकी चर्चा हुई और उन्होंने चीजों को ध्यान सुना। वहीँ टोबी वॉल्श के साथ उन्होंने आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस को लेकर बातचीत की। इस दौरान UPI पर भी चर्चा हुई। उन्होंने इसे एक वर्ल्ड लीडिंग प्रोडक्ट भी करार दिया। ऑस्ट्रेलिया के ‘टॉयलेट वॉरियर’ मार्क बल्ला ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की तारीफ़ की।

उन्होंने कहा कि प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक काफी प्रभावशाली रही। वहीं एंड्रू फॉरेस्ट ने पीएम मोदी को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक वैश्विक चैंपियन बताते हुए कहा कि उन्होंने कुछ ऐसे मानवीय कार्य किए हैं, जिनसे जमीनी स्तर पर आर्थिक विकास में प्रगति हुई है। कम्युनिटी प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए स्पेशल फ्लाइट से मेलबर्न से सिडनी कई लोग पहुँचे। बता दें कि जो बायडेन ऋण संबंधी आपात बैठकों के बाद वाशिंगटन लौट गए जिसके बाद QUAD नेताओं में से ऑस्ट्रेलिया पहुँचने वाले पीएम मोदी अकेले नेता हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -