Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयसलमान रुश्दी की आवाज लौटी, वेंटिलेटर भी हटाः बोली पूर्व पत्नी- अब राहत की...

सलमान रुश्दी की आवाज लौटी, वेंटिलेटर भी हटाः बोली पूर्व पत्नी- अब राहत की साँस ले पा रही हूँ, न्यूयॉर्क में चाकू से गोद दिए गए थे

पद्मलक्ष्मी ने ट्वीट करके बताया, "शुक्रवार वाले बुरे सपने के बाद सलमान रुश्दी अब ठीक हो रहे हैं। चिंतित और निशब्द मैं, अब राहत की साँस ले सकती हूँ। उम्मीद है कि अब वो जल्द ठीक हो जाएँगे।"

न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान कट्टरपंथी हमले का शिकार हुए सलमान रुश्दी की हालत में अब सुधार हो रहा है। ये जानकारी उनकी पूर्व पत्नी पद्मलक्ष्मी के हवाले से आई है। पद्मलक्ष्मी 2004 से 2007 कर रुश्दी की पत्नी रही हैं।

पद्मलक्ष्मी ने ट्वीट करके बताया, “शुक्रवार (12 अगस्त 2022) वाले बुरे सपने के बाद सलमान रुश्दी अब ठीक हो रहे हैं। चिंतित और निशब्द मैं, अब राहत की साँस ले सकती हूँ। उम्मीद है कि अब वो जल्द ठीक हो जाएँगे।”

रुश्दी के 42 वर्षीय बेटे जफर रुश्दी ने भी अपने पिता की हालत पर बताया, “मेरे पिता की हालत गंभीर बनी हुई है, जिनका सभी तरह से इलाज चल रहा है। हम राहत महसूस कर रहे हैं कि कल उन्हें वेंटिलेटर और अतिरिक्त ऑक्सीजन से हटा लिया गया और वह बोलने में भी सक्षम थे।”

वहीं रुश्दी के एजेंट एंड्रयू विली ने भी कहा है कि 75 साल के रुश्दी को गंभीर चोटों के कारण अस्पताल भर्ती कराया गया था, लेकिन अब उनकी हालत सुधर रही हैं। उन्हें वेंटीलेटर से हटा दिया गया है। विली ने कहा है कि रुश्दी की हालत सही दिशा में सुधर रही है, लेकिन उनके ठीक होने में अभी काफी समय है।

बता दें कि इससे पहले रुश्दी को लेकर विली ने ही जानकारी दी थी कि हमले के कारण लेखक का लीवर बुरी तरह डैमेज हुआ है और उनकी कई नसें ब्लॉक हैं जिसकी वजह से शायद उनकी एक आँख चली जाए। हालाँकि अब उन्होंने कहा है कि रुश्दी की सेहत में सुधार हो रहा है। वह हल्का-हल्का बोलना शुरू कर चुके हैं।

सलमान रुश्दी पर हमला, कट्टरपंथियों ने मनाया जश्न

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार (12 अगस्त, 2022) को ‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लेखक उपन्यासकार सलमान रुश्दी को न्यूयॉर्क में भाषण देने से पहले पर चाकू से हमला किया गया था। उन्हें 1980 के दशक में ही ईरान से जान से मारने की धमकी मिल रही थी। वह तब से खुद को बचाते हुए विदेश में रह रहे थे। लेकिन, 12 अगस्त उन पर हमला हुआ और हमलावर ने कम से कम 12-15 उन्हें चाकू मारा।

लीवर और गर्दन पर वार होने के बाद वह मंच पर बेसुध गिर गए। मौके पर मौजूद लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया और दूसरी ओर हमलावर को गिरफ्तार किया गया। इस हमले की जहाँ विश्व भर में निंदा हुई थी। वहीं कट्टरपंथी जश्न मनाते दिखे थे। राणा अयूब ने पहले रुश्दी की सलामती का ट्वीट किया था लेकिन बाद में उन्हें उसे डिलीट करना पड़ा था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -