Tuesday, November 29, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकाबुल पर कब्जे के साथ तालिबान ने की युद्ध समाप्ति की घोषणा, मुल्क छोड़...

काबुल पर कब्जे के साथ तालिबान ने की युद्ध समाप्ति की घोषणा, मुल्क छोड़ भागे राष्ट्रपति गनी: US ने लिया एयर ट्रैफिक का कंट्रोल

लगभग 6000 अमेरिकी सैनिक वहाँ तैनात किए जा रहे हैं, जिनका काम लोगों को सुरक्षित निकालना होगा। वहाँ के एयर ट्रैफिक व एयरपोर्ट का कंट्रोल भी अमेरिका ने अपने हाथों में ले लिया है।

अफगानिस्तान में राजधानी काबुल पर कब्जे के साथ ही आतंकी संगठन तालिबान ने युद्ध समाप्ति की घोषणा कर दी है, क्योंकि मुल्क के राष्ट्रपति और सारे राजनयिक देश छोड़ कर भाग खड़े हुए हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ये कहते हुए देश छोड़ दिया कि वो खूनखराबा नहीं चाहते हैं। रविवार (15 अगस्त, 2021) को दिन भर काबुल के नागरिकों में डर का माहौल रहा। पश्चिमी देश अपने लोगों को वहाँ से निकालने में लगे रहे।

तालिबान ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा जमा लिया है। अफगानिस्तान के कई नागरिक भी वहाँ से भागने की चेष्टा में लगे रहे। काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ देखी गई। तालिबान ने कहा है कि वो दुनिया से अलग-थलग नहीं रहना चाहता और नई सरकार कैसी होगी, उसकी रूपरेखा क्या होगी – जल्द ही इन सबकी घोषणा की जाएगी। साथ ही आतंकी संगठन ने दुनिया से शांतिपूर्ण रिश्ते की बात भी कही है।

ttअलिबन ने घोषणा किया कि वो जो लक्ष्य लेकर चला था, वो मिल गया है और इसके साथ ही मुल्क व मुल्क के लोग ‘आजाद’ हो गए हैं। तालिबान ने कहा कि वो अपनी सरजमीं का इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए नहीं होने देगा और वो किसी को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहता है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि वो इस घटना से व्यथित हैं और काबुल से ऑस्ट्रेलिया के लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

भारत में अफगानिस्तान दूतावास के प्रेस सचिव अब्दुल आजाद ने कहा कि उन्होंने ‘भारत में अफगनिस्तानी दूतावास’ के ट्विटर हैंडल पर नियंत्रण खो दिया है। साथ ही उन्होंने आधिकारिक हैंडल से किए गए एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया, जिसे उनके दोस्त ने भेजा था। उन्होंने आशंका जताई कि इसे हैक कर लिया गया है। अफगनिस्तानी दूतावास की ट्वीट में कहा गया था कि हम सब का सिर शर्म से झुक गया है।

इसमें लिखा था, “अशरफ गनी अपने धूर्त साथियों के साथ मुल्क छोड़ कर निकल गए हैं। उन्होंने सब कुछ बर्बाद कर दिया। इस ‘भगोड़े’ के अंतर्गत काम करने के लिए हम सब आपसे क्षमा माँगते हैं। अल्लाह इस ‘देशद्रोही’ को सज़ा दे। उनका कार्यकाल हमारे इतिहास पर एक काले धब्बे की तरह होगा।” अमेरिका ने बताया कि अधिकतर पश्चिमी देशों के राजनयिक काबुल से निकल गए हैं। 60 देशों ने बयान जारी कर कहा है कि अफगानिस्तान के जो लोग देश छोड़ कर जाना चाहते हैं, उन्हें जाने दिया जाना चाहिए।

वहीं अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने नियंत्रण में ले लिया है, ताकि पश्चिमी देशों के राजनयिकों व कर्मचारियों को वहाँ से निकाला जा सके। वहाँ से लोगों को निकालने के लिए मिलिट्री फ़्लाइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। लगभग 6000 अमेरिकी सैनिक वहाँ तैनात किए जा रहे हैं, जिनका काम लोगों को सुरक्षित निकालना होगा। वहाँ के एयर ट्रैफिक का कंट्रोल भी अमेरिका ने अपने हाथों में ले लिया है।

अमेरिका के स्पेशल इमिग्रेंटस वीजा के तहत अफगानिस्तान के जो लोग पात्र हैं, उन्हें भी निकालने की बात अमेरिका ने कही है। अमेरिका ने बताया कि ऐसे 2000 नागरिकों को अमेरिका भेजा जा चुका है। अशरफ गनी के पूर्व सलाहकार ने राष्ट्रपति के वहाँ से भागने को विचित्र करार देते हुए कहा कि उन्होंने लोगों को धोखा दिया है। उन्होंने कहा कि गनी ने कई सालों के निवेश और मेहनत को बर्बाद कर दिया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

8 दिसंबर तक चुप रहो, वरना जेल में ही होगी हत्या… ‘सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया परिवार को दे रहे धमकियाँ’: महाठग के नए...

सुकेश ने दावा किया है कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के मोबाइल नंबरों से परिवार पर दबाव बनाया जा रहा है। इसके अलावा धमकी दी जा रही है।

एक सप्ताह से हैक पड़ा है AIIMS का सर्वर, क्रिप्टोकरेंसी में ₹200 करोड़ माँग रहे हैकर्स: मैन्युअली हो रहा सारा काम, 4 करोड़ मरीजों...

एम्स के सर्वर में कई वीआईपी मरीजों के डेटा भी मौजूद हैं। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री, मंत्री, समेत कई बड़े अधिकारी भी शामिल हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
235,969FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe