Sunday, July 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयदुनिया का 'सबसे गंदा आदमी' थे 94 साल के हाजी, 60 साल बाद जबर्दस्ती...

दुनिया का ‘सबसे गंदा आदमी’ थे 94 साल के हाजी, 60 साल बाद जबर्दस्ती नहलाया; बीमार पड़ा और हो गई मौत: सड़ा हुआ मांस खाते, पीते थे गंदा पानी

एक गड्ढे में बनी ईंट की झोपड़ी में हाजी अकले रहते थे। कई सालों तक नहीं नहाने के कारण उनकी त्वचा का रंग काला पड़ गया था। कथित तौर वे खाने में सड़ा हुआ मांस लेते थे। गंदा पानी पीते थे।

ईरान के अमौ हाजी (Amou Haji) का निधन हो गया है। उनकी पहचान दुनिया के सबसे गंदे आदमी के तौर पर थी। रिपोर्टों के अनुसार 60 साल बाद नहाने की वजह से वे बीमार हो गए थे। इसके कारण उनकी मौत हो गई है।

हाजी दक्षिणी ईरान के डेगाह गाँव में रहते थे। उनका निधन रविवार (23 अक्टूबर 2022) को गाँव डेगाह में ही हुआ। बताया जा रहा है कि हाजी बीमार होने के डर से स्नान नहीं करते थे। उनका मानना था कि साबुन और पानी का इस्तेमाल से उन्हें गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं। पिछले दिनों उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हुईं थी। तब ग्रामीणों ने उन्हें जबर्दस्ती नहलाया था। इसके कुछ दिनों बाद ही उनकी मौत की खबर आई है।

एक गड्ढे में बनी ईंट की झोपड़ी में हाजी अकले रहते थे। कई सालों तक नहीं नहाने के कारण उनकी त्वचा का रंग काला पड़ गया था। कथित तौर वे खाने में सड़ा हुआ मांस लेते थे। गंदा पानी पीते थे।

स्थानीय लोगों के अनुसार हाजी की इस सनक के लिए युवावस्था में उन्हें लगे कुछ सदमे जिम्मेदार थे। वे जीवन भर इन सदमों से उबर नहीं पाए थे। 2014 में तेहरान टाइम्स ने बताया था कि हाजी ताजा भोजन करने की बजाए सड़क किनारे मरने वाले जानवरों को खाते हैं। जानवरों के मल से भरे पाइप से धूम्रपान करते हैं।

2013 में अमौ हाजी के जीवन पर आधारित एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ भी बनाई गई थी। उनके निधन से कुछ महीने पहले, गाँव के लोगों ने बताया था कि Amou Haji न नहाने का बहाना ढूँढता था। बाद में वह बिना नहाए रहने लगे। कुछ महीने पहले गाँव के लोगों ने उन्हें जबरन नहलाया था। तभी से उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानी शुरू हो गई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

डोनाल्ड ट्रंप को मारी गई गोली, अमेरिकी मीडिया बता रहा ‘भीड़ की आवाज’ और ‘पॉपिंग साउंड’: फेसबुक पर भी वामपंथी षड्यंत्र हावी

डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास की पूरी दुनिया के नेताओं ने निंदा की, तो अमेरिकी मीडिया ने इस घटना को कमतर आँकने की कोशिश की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -