Tuesday, April 20, 2021
Home रिपोर्ट मीडिया लोग नहीं चाहते कि नेहरूभक्त, गाँधीव्रता BBC अपने चक्रवर्ती सम्राट राहुल बाबा का बड्डे...

लोग नहीं चाहते कि नेहरूभक्त, गाँधीव्रता BBC अपने चक्रवर्ती सम्राट राहुल बाबा का बड्डे मनाए

राहुल गाँधी के बड्डे पर क्या गिफ्ट देंगे? BBC ने यह पूछ कर पत्रकारिता की वो मिसाल पेश की है, जिसे युगों-युगों तक याद रखा जाएगा। पाठक की गाली खाकर एकबार पोस्ट डिलीट करना और दोबारा पोस्ट करना इन्हें पत्थरकारिता का सिरमौर बनाती है।

स्वामिभक्ति और पत्नीव्रता जैसे शब्द बीते समय की बातें हो चुकी हैं। जहाँ तक मुझे याद है, बीबीसी जैसे ही किसी मीडिया ने धीरे-धीरे कर के लोगों को इसे पितृसत्तात्मक समाज का चेहरा बताकर ‘ओल्ड स्कूल थिंग्स’ की कैटेगरी में डाल देने का पूरजोर प्रयास किया है। ये अच्छी बात है अगर यह वाकई में पुरुषों द्वारा महिलाओं पर अधिकार जैसे तर्कों की वकालत करता है तो इसे नकार दिया जाना चाहिए। लेकिन यदि इन विशेषणों में बुराई थी तो BBC या ऐसा ही कोई लगभग-प्रगतिशील स्वयं क्यों इन विशेषणों से मोह त्याग नहीं पाया है?

मामला देश के ‘पहले’ युवा अध्यक्ष और नेहरूवियन सभ्यता के आखिरी खेवनहार राहुल गाँधी के जन्मदिन का है। ये वही राहुल गाँधी हैं, जिनके भगीरथ प्रयासों की बदौलत भाजपा इस बार के लोकसभा चुनावों में 300 का आँकड़ा अकेले अपने दम पर ले आने में सफल हुई। आज राहुल गाँधी का अवतरण दिवस है। एक ओर जहाँ देश ‘चमकी बुखार’ जैसी महामारी से आतंकित है, वहीं दूसरी ओर नेहरूघाटी सभ्यता में जन्मे कुछ मीडिया गिरोहों के कुछ बड़े स्तम्भों ने अपनी प्राथमिकता चुन ली।

जब नेहरूघाटी सभ्यता में जन्मे बुद्धिपीड़ितों का जिक्र आता है तो BBC का नाम सबसे पहले दिमाग में आना स्वाभाविक है। ये पत्रकारिता के कुछ ऐसे संस्थान हैं, जो भोजन शुरू करने से पहले अन्न का प्रथम अंश जवाहरलाल नेहरू और दूसरा अंश गाँधी परिवार के लिए रख देते हैं। कम ही लोग ये बात जानते हैं कि BBC जैसे मीडिया गिरोह गले में राहुल गाँधी द्वारा हर चुनाव नतीजों के बाद त्याग दिए गए जनेऊ धारण कर के ही कार्यक्षेत्र को रवाना होते हैं (व्यंग्य)। ऐसे में गाँधीव्रता, नेहरूभक्त BBC के लिए राहुल गाँधी का जन्मदिन किसी राष्ट्रीय त्यौहार से कम नहीं माना जा सकता है।

आज राहुल गाँधी का जन्मदिन है, नेहरूघाटी सभ्यता में जन्मे सभी विचारकों ने अपनी-अपनी पोजीशन सुबह ब्रह्ममुहूर्त में ही ले ली थी। जहाँ NDTV टेलीविजन के माध्यम से बार बार लूप में राहुल गाँधी का वीडियो चला कर माहौल बना रहा था वहीं BBC ने सोशल मीडिया पर अपनी स्वामिभक्ति का प्रदर्शन चालू किया। NDTV ने पलट-पलटकर दिखाया कि किस तरह से कार्यकर्ताओं से घिरे राहुल गाँधी लड्डू से भरी हुई थाली मीडिया की ओर बढ़ाकर ‘आप भी खाइए’ ‘आप भी खाइए’ कहकर उत्सव मना रहे थे। हालाँकि, इस प्रगतिशील मुजरे के बाद थोड़ी देर मुजफ्फरपुर के बच्चों की अकाल मृत्यु की रिपोर्ट दिखाई गई।

BBC देना चाहता था राहुल गाँधी को गिफ्ट, पाठकों ने गरिया दिया

BBC हिंदी के फेसबुक पेज ने स्वामिभक्ति में खुदको पिछड़ता देख तुरंत भक्तिधारा में लिखी एक तस्वीर शेयर की, जिसका कैप्शन था- ” HAPPY BIRTHDAY RAHUL : आज राहुल गाँधी का जन्मदिन है, अगर आपको उन्हें कोई एक तौहफा देने का मौका मिले तो आप क्या देंगे?”

वो अभागा पोस्ट, जिसकी किस्मत में डिलीट होना था

काबा किस मुँह से जाओगे BBC?

लेकिन कुछ देर बाद BBC को यह पोस्ट डिलीट करना पड़ा। कारण यह था कि पाठकों ने BBC के राजकुमार को “30 दिन में बुद्धिमान कैसे बनें” जैसी किताबें तो सुझाईं साथ ही, अध्यक्ष जी के लिए कुछ ‘मन की बातें’ भी खुलकर लिख डालीं। यह BBC से देखा नहीं गया और पोस्ट को डिलीट कर दिया गया। लेकिन, जिस तरह से एक विभीषण रावण की लंका में भी था, उसी तरह से शायद कोई मार्गदर्शक विभीषण BBC की लंका में भी बैठा था जिसने सलाह दी कि गाली खाने का मतलब यह नहीं कि तुम अपनी भक्ताई में कमी ले आओ, और संभव है कि यह भी याद दिलाया हो कि ‘काबा किस मुँह से जाओगे?’

इसके बाद BBC के पत्थरकारों का हौंसला बढ़ा और करीब 2 घंटे बाद नई तस्वीर और हौंसले के साथ पाठकों से दोबारा पूरी बेशर्मी के साथ राहुल गाँधी के लिए गिफ्ट माँगने वाली पोस्ट साझा की गई। हालाँकि, पाठकों की प्रतिक्रियाएँ अभी भी रोचक ही हैं। लेकिन, होशियार BBC ने इस बार एक निवेदन भी जारी करते हुए तस्वीर शेयर की। यह दर्दभरा हृदय चीर देने वाला निवेदन आप अपनी गारंटी पर ही पढ़ें-

BBC जैसे मीडिया गिरोहों का अपने अन्नदाताओं के प्रति यह समर्पण मिसाल है उन सभी बड़े-छोटे मीडिया घरानों के लिए, जिन्हें अभी बहुत कुछ सीखना बाकी है। वैसे BBC को हमारी सलाह यह भी है कि आज की तारीख को यानी, जून 19 को ही गाँधी जयंती मनाना शुरू कर दे। गाँधी जी अब रहे नहीं, और एकमात्र उम्मीद अब सिर्फ राहुल गाँधी ही बाकी हैं।

BBC की स्वामिभक्ति की एक झाँकी निम्न तस्वीरों के माध्यम से समझें

दुःखद : यह चित्र आपको विचलित कर सकता है
2 घंटे तक चली उच्चस्तरीय वार्ता में लिया गया फिर से गिफ्ट माँगने का निर्णय :रुके न तू झुके न तू

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

आशीष नौटियाल
पहाड़ी By Birth, PUN-डित By choice

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कोरोना से लड़ाई में मजबूत कदम बढ़ाती मोदी सरकार: फर्जी प्रश्नों के सहारे फिर बेपटरी करने निकली गिद्धों की पाँत

गिद्धों की पाँत फिर से वैसे ही बैठ गई है। फिर से हेडलाइन के आगे प्रश्नवाचक चिन्ह के सहारे वक्तव्य दिए जा रहे हैं। फिर से श्मशान घाट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं। नेताओं द्वारा फ़र्ज़ी प्रश्न उठाए जा रहे हैं। शायद फिर उसी आकाँक्षा के साथ कि भारत कोरोना के ख़िलाफ़ अपनी लड़ाई हार जाएगा।

‘कॉन्ग्रेसी’ साकेत गोखले ने पूर्व CM के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, शिवसेना नेता कहा- ‘फडणवीस के मुँह में डाल देता कोरोना’

शिवसेना के विधायक संजय गायकवाड़ ने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि अगर उन्हें कहीं कोरोना वायरस मिल जाता, तो वह उसे भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के मुँह में डाल देते।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 26 अप्रैल तक 5 शहरों में लगाए कड़े प्रतिबन्ध, योगी सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन से किया इनकार

योगी आदित्यनाथ सरकार ने शहरों में लॉकडाउन लगाने से इंकार कर दिया है। यूपी सरकार ने कहा कि प्रदेश में कई कदम उठाए गए हैं और आगे भी सख्त कदम उठाए जाएँगे। गरीबों की आजीविका को भी बचाने के लिए काम किया जा रहा है।

वामपंथियों के गढ़ जेएनयू में फैला कोरोना, 74 छात्र और स्टाफ संक्रमित: 4 की हालत गंभीर

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली में भी कोविड ने एंट्री मार ली है। विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक 74 छात्र और स्टाफ संक्रमित पाए गए हैं।

‘मई में दिखेगा कोरोना का सबसे भयंकर रूप’: IIT कानपुर की स्टडी में दावा- दूसरी लहर कुम्भ और रैलियों से नहीं

प्रोफेसर मणिन्द्र और उनकी टीम ने पूरे देश के डेटा का अध्ययन किया। अलग-अलग राज्यों में मिलने वाले कोरोना के साप्ताहिक आँकड़ों को भी परखा।

‘कुम्भ में जाकर कोरोना+ हो गए CM योगी, CMO की अनुमति के बिना कोविड मरीजों को बेड नहीं’: प्रियंका व अलका के दावों का...

कॉन्ग्रेस नेता प्रियंका गाँधी ने CMO की अनुमति के बिना मरीजों को अस्पताल में बेड्स नहीं मिल रहे हैं, अलका लाम्बा ने सीएम योगी आदित्यनाथ के कोरोना पॉजिटिव होने और कुम्भ को साथ में जोड़ा।

प्रचलित ख़बरें

‘वाइन की बोतल, पाजामा और मेरा शौहर सैफ’: करीना कपूर खान ने बताया बिस्तर पर उन्हें क्या-क्या चाहिए

करीना कपूर ने कहा है कि वे जब भी बिस्तर पर जाती हैं तो उन्हें 3 चीजें चाहिए होती हैं- पाजामा, वाइन की एक बोतल और शौहर सैफ अली खान।

‘छोटा सा लॉकडाउन, दिल्ली छोड़कर न जाएँ’: इधर केजरीवाल ने किया 26 अप्रैल तक कर्फ्यू का ऐलान, उधर ठेकों पर लगी कतार

केजरीवाल सरकार ने 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक तक दिल्ली में लॉकडाउन की घोषणा की है। इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त कर लेने का भरोसा दिलाया है।

SC के जज रोहिंटन नरीमन ने वेदों पर की अपमानजनक टिप्पणी: वर्ल्ड हिंदू फाउंडेशन की माफी की माँग, दी बहस की चुनौती

स्वामी विज्ञानानंद ने SC के न्यायाधीश रोहिंटन नरीमन द्वारा ऋग्वेद को लेकर की गई टिप्पणियों को तथ्यात्मक रूप से गलत एवं अपमानजनक बताते हुए कहा है कि उनकी टिप्पणियों से विश्व के 1.2 अरब हिंदुओं की भावनाएँ आहत हुईं हैं जिसके लिए उन्हें बिना शर्त क्षमा माँगनी चाहिए।

जिसने उड़ाया साधु-संतों का मजाक, उस बॉलीवुड डायरेक्टर को पाकिस्तान का FREE टिकट: मिलने के बाद ट्विटर से ‘भागा’

फिल्म निर्माता हंसल मेहता सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। इस बार विवादों में घिरने के बाद उन्होंने...

ईसाई युवक ने मम्मी-डैडी को कब्रिस्तान में दफनाने से किया इनकार, करवाया हिंदू रिवाज से दाह संस्कार: जानें क्या है वजह

दंपत्ति के बेटे ने सुरक्षा की दृष्टि से हिंदू रीति से अंतिम संस्कार करने का फैसला किया था। उनके पार्थिव देह ताबूत में रखकर दफनाने के बजाए अग्नि में जला देना उसे कोरोना सुरक्षा की दृष्टि से ज्यादा ठीक लगा।

रोजा वाले वकील की तारीफ, रमजान के बाद तारीख: सुप्रीम कोर्ट के जज चंद्रचूड़, पेंडिग है 67 हजार+ केस

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने याचिककर्ता के वकील को राहत देते हुए एसएलपी पर हो रही सुनवाई को स्थगित कर दिया।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,985FansLike
82,231FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe