Saturday, September 25, 2021
Homeरिपोर्टमीडियाअर्नब के खिलाफ बॉलीवुड के एकजुट होते ही ‘हिट विकेट हुए सुशांत' वाले India...

अर्नब के खिलाफ बॉलीवुड के एकजुट होते ही ‘हिट विकेट हुए सुशांत’ वाले India Today के राहुल कँवल को भी आया ‘जोश’

यह बात खुद में कितनी हास्यास्पद है कि इंडिया टुडे समूह ने खुद सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स मामले में किस तरह की पत्रकारिता का नमूना पेश किया था। उस दौरान आजतक ने इस मुद्दे पर प्रकाशित अपनी ख़बर में हेडलाइन कुछ इस तरह रखी थी: “ऐसे कैसे हिट विकेट हो गए सुशांत”?, “सुशांत ज़िन्दगी की पिच पर हिट विकेट कैसे हो गए”?, “सुशांत इतने अशांत कैसे”?

फ़िल्मी दुनिया से जुड़े 34 फिल्म निर्माताओं जिसमें अभिनेता और निर्देशक भी शामिल हैं, इन्होंने 4 पत्रकारों के विरुद्ध दिल्ली की उच्च न्यायालय में याचिका दर्ज कराई। याचिका मीडिया वालों द्वारा बॉलीवुड पर अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी करने के चलते दायर की गई थी। अब इस पर प्रतिक्रिया आना शुरू हुई है, इस ख़बर के सामने आते ही ट्विटर पर एक हैशटैग ट्रेंड करने लगा #BoycottBollywood। लोग इस बात को लेकर बॉलीवुड की जम कर आलोचना कर रहे हैं और मज़े भी ले रहे हैं। 

इस मामले में सबसे ज़्यादा उल्लेखनीय हैं सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान। यह खुद में कितनी हैरानी की बात है कि चाहे सुशांत सिंह राजपूत का मामला रहा हो या बॉलीवुड में ड्रग्स के इस्तेमाल का मुद्दा। इनमें से किसी ने भी इतने अहम और गम्भीर मुद्दों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। अमूमन यह बॉलीवुड से जुड़े हर मुद्दों पर सामने आते हैं और अपनी प्रतिक्रिया देते हैं, चाहे वह संजय दत्त के बचाव में खड़े होना ही क्यों न रहा हो। लेकिन उन्हीं तथाकथित बॉलीवुड स्टार्स ने इन मुद्दों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 

इसके अलावा जब महाराष्ट्र सरकार ने कंगना रनौत का मुंबई स्थित कार्यालय तोड़ने का फैसला लिया था। इस घटनाक्रम पर भी इन तीनों खानों की तिकड़ी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जबकि कंगना भी उसी बॉलीवुड का हिस्सा हैं जिसके लिए इन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने तो कंगना रनौत पर अपमानजनक और अभद्र टिप्पणी की थी, यहाँ तक कि धमकी भी दे डाली थी। इतना होने के बावजूद शाहरुख, सलमान या आमिर में किसी भी अभिनेता की प्रतिक्रिया नहीं आई।   

इंडिया टुडे के राहुल कँवल को भी आया ‘जोश’

वहीं दूसरी तरफ याचिका वाली ख़बर के सामने आते ही इंडिया टुडे के न्यूज़ डायरेक्टर राहुल कँवल ने एक ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “ये अच्छा है कि बॉलीवुड एकजुट होकर जहरीले चैनलों का सामना करने को तैयार है। ऐसा नहीं हो सकता कि कोई अनर्गल आरोप लगाकर आपकी छवि खराब करे और आप खामोश रहें। पगलाए एंकर्स और एडिटर्स को समझना चाहिए कि बिना सबूत किसी पर आरोप लगाने का अंजाम बुरा हो सकता है। ये बहुत पहले हो जाना चाहिए था।” इसके बाद नेटिज़न्स ने उन्हें भी इस ट्वीट पर जम कर ट्रोल किया

यह बात खुद में कितनी हास्यास्पद है कि इंडिया टुडे समूह ने खुद सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स मामले में किस तरह की पत्रकारिता का नमूना पेश किया था। उस दौरान आजतक ने इस मुद्दे पर प्रकाशित अपनी ख़बर में हेडलाइन कुछ इस तरह रखी थी: “ऐसे कैसे हिट विकेट हो गए सुशांत”?, “सुशांत ज़िन्दगी की पिच पर हिट विकेट कैसे हो गए”?, “सुशांत इतने अशांत कैसे”? NBSA ने इस तरह की हर हेडलाइन को निंदनीय बताया था और कहा कि इन चैनलों ने कवरेज से संबंधित तयशुदा निर्देशों (Specific Guideline Covering Reportage) का उल्लंघन किया है।    

अब उसी समाचार समूह के राहुल कँवल यह बता रहे हैं कि ‘छवि खराब’ की जा रही है। सुशांत सिंह राजपूत मामले के अलावा इंडिया टुडे समूह ने ड्रग्स मुद्दे पर भी कई तरह की हैडलाइन प्रकाशित की थी। जिसमें सबसे ज़्यादा चर्चित हुई थी ‘उड़ता बॉलीवुड’ और ‘कितना गहरा और बड़ा है ड्रग्स का मायाजाल।’

ऐसे मामलों में विडंबना कितनी भीषण होती है, आलोचना इस दुनिया के सबसे आसान कामों में एक है। शायद यही वजह है कि राहुल कँवल ने ऐसा विरोधाभासी और दोयम दर्जे का दावा करने से पहले अपने कोने की हरकतों की ओर निगाह नहीं दौड़ाई। बॉलीवुड को बताने में देर नहीं की ‘सभी को साथ मिल कर आगे आना चाहिए।’ यह नहीं देखा कि खुद के चैनल ने उन्हीं बातों का कितना मज़ाक बनाया।         

क्योंकि दावों और हरकतों के बीच दूरी इतनी ज़्यादा थी इसलिए नेटिज़न्स ने भी अपनी ज़िम्मेदारी निभाने में देरी नहीं दी। ट्विटर पर तमाम यूज़र्स ने राहुल कँवल की इस बात पर उन्हें खूब ट्रोल किया और बताया कि कब कब उनके चैनल ने सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स मामले का मज़ाक बनाया।    

सबसे पहले एक ट्विटर यूज़र ने सुशांत सिंह राजपूत मामले पर ‘आज तक’ की अलौकिक पत्रकारिता का नमूना दिखाया। जिसमें रिया सुशांत पर काला जादू करती हुई नज़र आ रही हैं,

इसके बाद एक और ट्विटर यूज़र ने आज तक की एक हेडलाइन का चित्र साझा किया,

फिर एक ट्विटर यूज़र ने इंडिया टुडे की हरकतों का अद्भुत नमूना पेश किया,

एक अंतिम

आज ही फ़िल्मी दुनिया से जुड़े 34 फिल्म निर्माताओं (फिल्म निर्देशक, अभिनेता) और 4 बॉलीवुड एसोसिएशन ने 2 समाचार चैनलों और 4 पत्रकारों के विरुद्ध दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दर्ज कराई थी। इन्होंने पत्रकारों पर आरोप लगाया था कि वह हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को बदनाम करने का प्रयास करते हैं और बॉलीवुड पर अभद्र, अपमानजनक टिप्पणी करते हैं।

याचिका दर्ज कराने वालों में बॉलीवुड के तमाम मशहूर अभिनेता, निर्माता – निर्देशकों और उनके बैनर का नाम शामिल है। इसमें शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, करण जौहर, फरहान अख्तर, अजय देवगन, अक्षय कुमार, अनिल कपूर, ज़ोया अख्तर, आदित्य चोपड़ा, सोहेल खान, विशाल भारद्वाज, विनोद चोपड़ा, रोहित शेट्टी, राकेश ओम प्रकाश मेहरा, कबीर खान, साजिद नाडियावाला, अरबाज़ खान समेत अन्य के बैनर शामिल हैं।

salman shahrukh amir silent on various issues rahul kanwal making assertions about bollywood

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ममता बनर्जी के खिलाफ खड़ी BJP उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल पर बंगाल पुलिस ने किया ‘शारीरिक हमला’: पार्टी ने EC को लिखा पत्र

बंगाल बीजेपी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि कोलकाता पुलिस के डीसीपी साउथ ने प्रियंका टिबरेवाल पर ‘हमला और छेड़छाड़’ की।

अलीगढ़ में मौलवी ने मस्जिद में किया 12 साल के बच्चे का रेप, कुरान पढ़ने जाया करता था छात्र: यूपी पुलिस ने भेजा जेल

अलीगढ़ के एक मस्जिद में एक नाबालिग के यौन शोषण का मामला सामने आया है। मौलवी ने ही इस वारदात को अंजाम दिया। बच्चा कुरानशरीफ पढ़ने गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,162FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe