Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टमीडियाऋषि कपूर पर अपने ही फेक न्यूज का इंडिया टुडे ने किया फैक्ट चेक,...

ऋषि कपूर पर अपने ही फेक न्यूज का इंडिया टुडे ने किया फैक्ट चेक, क्योंकि उनके पास है ‘इन्फ़ॉर्मेशन वार रूम’

वीडियो पुराना निकलने पर पहले अपना ट्वीट डिलीट किया और फिर अन्य संस्थानों पर झूठे दावे का ठीकरा फोड़ते हुए उसका ही फैक्ट चेक कर डाला। बाद में इस फैक्ट चेक को इंडिया टुडे के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल ने भी शेयर किया।

अभिनेता इरफान खान के निधन के ठीक एक दिन बाद ऋषि कपूर ने आज यानी गुरुवार को एचएन रिलायंस अस्पताल में आखिरी सांस ली। उनकी मृत्यु की सूचना के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई। इस वीडियो को कई मीडिया संस्थानों और ट्विटर पर जानी-मानी हस्तियों ने शेयर किया। इस वीडियो को लेकर दावा किया गया कि ये वीडियो ऋषि कपूर के देहांत से एक दिन पहले का है।

टीआरपी, व्यूज और रीच की लालच में कई मेनस्ट्रीम मीडिया संस्थानों ने वीडियो को शेयर किया। इनमें से एक नाम इंडिया टुडे का भी है। टीआरपी के लिए मौक़े का फायदा उठाते हुए उसने पहले ये वीडियो शेयर किया और लिखा कि ऋषि के कपूर के ‘अंतिम क्षणों’ पर ‘एक नजर डालिए’।

वीडियो पुराना निकलने पर पहले अपना ट्वीट डिलीट किया और फिर अन्य संस्थानों पर झूठे दावे का ठीकरा फोड़ते हुए उसका ही फैक्ट चेक कर डाला। बाद में इस फैक्ट चेक को इंडिया टुडे के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल ने भी शेयर किया।

असलियत सामने आने पर दर्शकों से माफ़ी माँगने की बजाए राहुल कंवल द्वारा शेयर फैक्ट चैक में ऐसे दर्शाया गया कि जैसे सिर्फ़ अन्य संस्थानों ने ये दावा किया है कि ये वीडियो ऋषि कपूर के आखिरी समय का है। फैक्ट ये है कि ये वीडियो वीडियो फरवरी 2020 के पहले सप्ताह का है, जब ऋषि कपूर दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती थे और वीडियो में जिसे आप गाते हुए देख रहे हैं वह वार्ड बॉय धीरज है।

ध्यान दीजिए, कि पहले तो इंडिया टुडे ने जो ट्वीट किया वो शाम के 5: 56 पर किया और राहुल कंवल ने फैक्ट चेक को 7: 27 पर पोस्ट किया। यानी एक मीडिया संस्थान जो सबसे तेज होने का दावा करता है उसे पूरे डेढ़ घंटे लगे ये समझने में कि इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा है। उसके बाद, जब उन्हें ये बात समझ भी आई तो उन्होंने माफी माँगने की बजाय अपनी गलती छिपाई और दूसरों की गलती को उभारते हुए फैक्ट चेक कर दिया। हालाँकि जिन्होंने गौर दिया होगा, वो समझ गए होंगे कि शायद ये पहली बार है जब किसी मीडिया संस्थान ने शर्मसार होकर अपनी फैलाई झूठी खबर का फैक्ट चेक किया।

इंडिया टुडे
इंडिया टुडे द्वारा अपनी ही खबर का किया गया फैक्ट चेक

दरअसल, इस वीडियो में एक युवक को ऋषि कपूर की ही फ़िल्म “दीवाना” के एक गाने को गाता हुआ देखा जा सकता है। वीडियो में ऋषि कपूर अस्पताल में बेड पर लेटे हुए देखे जा रहे हैं और उनके पास खड़ा एक युवक गीत गा रहा है। यह वीडियो एक रात पहले का नहीं बल्कि इस वीडियो को पहली बार युट्यूब पर फरवरी 2020 में शेयर किया गया था।

आपको बता दें कि आज सुबह ऋषि कपूर की कैंसर की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई है। उनकी उम्र 67 साल थी। इसके बाद देश के बड़े-बड़े नेता और अभिनेताओं ने अपने-अपने तरीके से उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए शोक व्यक्त किया था। इससे पहले 29 अप्रैल को जाने-माने अभिनेता इरफान खान ने भी मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में चल रहे इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था।

इरफान खान भी पिछले एक वर्षों से कैंसर से पीड़ित थे। दो दिन के भीतर दो बड़े अभिनेताओं का चले जाना बॉलीवुड की एक बड़ी क्षति मानी जा रही है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘सहिष्णुता और शांति का स्तर ऊँचा कीजिए’: हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर जिस कर्मचारी को Zomato ने निकाला था, उसे CEO ने फिर बहाल...

रेस्टॉरेंट एग्रीगेटर और फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato के CEO दीपिंदर गोयल ने उस कर्मचारी को फिर से बहाल कर दिया है, जिसे कंपनी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर निकाल दिया था।

बांग्लादेश के हमलावर मुस्लिम हुए ‘अराजक तत्व’, हिंदुओं का प्रदर्शन ‘मुस्लिम रक्षा कवच’: कट्टरपंथियों के बचाव में प्रशांत भूषण

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के नरसंहार पर चुप्पी साधे रखने के कुछ दिनों बाद, अब प्रशांत भूषण ने हमलों को अंजाम देने वाले मुस्लिमों की भूमिका को नजरअंदाज करते हुए पूरे मामले में ही लीपापोती करने उतर आए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,963FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe