Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाजविंग कमांडर अभिनन्दन को मिल सकता है वीर चक्र, IAF ने प्रस्तावित किया नाम

विंग कमांडर अभिनन्दन को मिल सकता है वीर चक्र, IAF ने प्रस्तावित किया नाम

भारत एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबावों के कारण पाकिस्तान अभिनन्दन को रिहा करने को मज़बूर हो गया था। उनकी रिहाई के दिन पूरे देश में ख़ुशी का माहौल था और उनकी एक झलक पाने को लोग लगातार टीवी से चिपके हुए थे।

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनन्दन को वीर चक्र से सम्मानित करने का प्रस्ताव दिया है। पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराने और पाकिस्तान की सीमा के अंदर में भी अपने निडर रवैये के कारण भारतीय जनमानस के दिल में बस जाने वाले विंग कमांडर अभिनन्दन को यह पदक उनके अदम्य साहस और वीरता के लिए दिया जा सकता है। हालाँकि इस पर अंतिम निर्णय भारत सरकार को लेना होगा।

विंग कमांडर अभिनंदन के अलावा वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी कैम्पों पर एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों के लिए भी वायुसेना पदक (Vayusena Medal) प्रदान करने का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि वो 27 फरवरी का दिन था जब अभिनन्दन ने पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था। विंग कमांडर अभिनन्दन को श्रीनगर से किसी अन्य एयरबेस पर ट्रांसफर भी कर दिया गया है। कश्मीर घाटी में उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया। ख़बरों के मुताबिक़, उन्हें वेस्टर्न सेक्टर में एक महत्वपूर्ण एयरबेस पर नियुक्त किया गया है।

ज्ञात हो कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित आतंकी कैम्पों पर एयर स्ट्राइक की थी। इसमें सैकड़ों आतंकी मारे गए थे। पुलवामा में हुए हमले में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ सामने आने के बाद ये भारत की तरफ़ से बड़ी कार्रवाई की गई थी। आतंकी ठिकानों पर भारतीय कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने एक दिन बाद भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की हिमाकत की थी जिसमें वे सफल नहीं हो पाए थे। इसी दौरान अभिनन्दन ने पाकिस्तानी विमान का पीछा कर उसे मार गिराया। इस क्रम में उनके मिग बाइसन लड़ाकू विमान में आग भी लग गई थी और वो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान से इजेक्ट करने में सफल रहे अभिनन्दन पैराशूट से पाकिस्तान की धरती पर लैंड कर गए थे।

पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपने कब्ज़े में ले लिया था। अभिनन्दन के कई वीडियो वायरल हुए थे जिसमें वो पाकिस्तानी सेना के सवालों का निडरतापूर्वक जवाब देते हुए देखा जा सकता है। भारत एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव के कारण पाकिस्तान अभिनन्दन को रिहा करने को मज़बूर हो गया था। उनकी रिहाई के दिन पूरे देश में ख़ुशी का माहौल था और उनकी एक झलक पाने को लोग लगातार टीवी से चिपके हुए थे। पाकिस्तान में अभिनन्दन की चाय पीते हुए वीडियो भी वायरल हुई थी। उनकी सकुशल भारत वापसी के बाद उन्हें कुछ दिनों की छुट्टी पर भेज दिया गया था। सुरक्षा कारणों से उनके ट्रांसफर स्थल का खुलासा नहीं किया गया है। अगर वह फ्लाइंग के लिए क्लियर पाए जाते हैं तो उन्हें इसकी भी अनुमति दी जाएगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

दलितों का गाँव सूना, भगवा झंडा लगाने पर महिला का घर तोड़ा… पूर्व DGP ने दिखाया ममता बनर्जी के भतीजे के क्षेत्र का हाल,...

दलित महिला की दुकान को तोड़ दिया गया, क्योंकि उसके बेटे ने पंचायत चुनाव में भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा था। पश्चिम बंगाल में भयावह हालात।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -