Wednesday, September 29, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाजम्मू-कश्मीर पुलिस की हिट लिस्ट में 10 (7 पुराने-3 नए) आतंकी, नाम: सलीम, युसूफ,...

जम्मू-कश्मीर पुलिस की हिट लिस्ट में 10 (7 पुराने-3 नए) आतंकी, नाम: सलीम, युसूफ, फारूक, जुबैर, अब्बास…

कश्मीर में इस साल सुरक्षा बलों ने 89 आतंकवादियों को मार गिराया है। इनमें कई शीर्ष कमांडर थे। मार गिराए गए आतंकियों में सबसे ज्यादा 42 लश्कर से थे।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 10 आतंकियों की नई हिट लिस्ट जारी की है। यह लिस्ट पुलवामा हमले में शामिल रहे जैश-ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर पाकिस्तानी आतंकी मोहम्मद इस्माइल अल्वी उर्फ लंबू उर्फ अदनान और समीर डार को मुठभेड़ में मार गिराने के बाद जारी किया गया है। हिट लिस्ट में शामिल आतंकियों में 3 नई एंट्री है।

कश्मीर के इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस (IGP) विजय कुमार ने आतंकियों की नई लिस्ट जारी की है। इसमें शामिल 7 पुराने आतंकियों के नाम हैं: सलीम पर्रे, यूसुफ कंतरू, अब्बास शेख, रियाज शितेरगुंड, फारूक नाली, जुबैर वाली और अशरफ मौलवी। लिस्ट में जो तीन नए आतंकी शामिल किए गए हैं वे हैं, शाकिब मंजूर, उमर मुश्ताक खांडे और वकील शेख।

इन आतंकियों में से ज्यादातर लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हैं। इनमें बांदीपोरा का रहने वाला सलीम, युसूफ, रियाज वगैरह शामिल हैं। आईजीपी ने कहा कि जल्द ही इन आतंकियों को पकड़ा जाएगा या उन्हें मुठभेड़ में मार गिराया जाएगा। इनकी सूचना देने पर पुलिस ने पहचान गुप्त रखने और ईनाम देने की भी घोषणा की है।

गौरतलब है कि कश्मीर में इस साल सुरक्षा बलों ने 89 आतंकवादियों को मार गिराया है। इनमें कई शीर्ष कमांडर थे। मार गिराए गए आतंकियों में सबसे ज्यादा 42 लश्कर से थे। ढेर आतंकियों में से 7 विदेशी थे। आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से कश्मीर में आतंकवाद की कमर लगातार टूटी रही है। यही कारण है कि फिलहाल घाटी में करीब 225 आतंकी सक्रिय बताए जा रहे हैं। 2019 में यह संख्या 400 तो 2020 में 300 थी।

हाल ही में यह बात सामने आई थी कि 15 अगस्त से पहले पाकिस्तान ने आतंकी हमलों की बड़ी साजिश रची है। इसके मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद देश में साम्प्रदायिक तनाव फैलाने के लिए जम्मू-कश्मीर में हिंदू मंदिरों को निशाना बना सकते हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों को मिले इनपुट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने की दूसरी बरसी (5 अगस्त) और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर हिंदू मंदिरों पर हमले हो सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी ड्रोन के जरिए आईईडी अटैक कर सकते हैं। हालात को देखते हुए घाटी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। घाटी में 5 अगस्त और 15 अगस्त को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उमर खालिद को मिली मुस्लिम होने की सजा’: कन्हैया के कॉन्ग्रेस ज्वाइन करने पर छलका जेल में बंद ‘दंगाई’ के लिए कट्टरपंथियों का दर्द

उमर खालिद को पिछले साल 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, वो भी उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में। उसपे ट्रंप दौरे के दौरान साजिश रचने का आरोप है

कॉन्ग्रेस आलाकमान ने नहीं स्वीकारा सिद्धू का इस्तीफा- सुल्ताना, परगट और ढींगरा के मंत्री पदों से दिए इस्तीफे से बैकफुट पर पार्टी: रिपोर्ट्स

सुल्ताना ने कहा, ''सिद्धू साहब सिद्धांतों के आदमी हैं। वह पंजाब और पंजाबियत के लिए लड़ रहे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के साथ एकजुटता दिखाते हुए’ इस्तीफा दे रही हूँ।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
125,039FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe