Monday, July 15, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाकश्मीरी अलगावादी नेता का बेटा हिजबुल कमांडर जुनैद हुआ ढेर, पुलवामा का आतंकी तारिक...

कश्मीरी अलगावादी नेता का बेटा हिजबुल कमांडर जुनैद हुआ ढेर, पुलवामा का आतंकी तारिक शेख भी मारा गया

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस संबंध में सूचना देते हुए बताया, "कल रात के ऑपरेशन में, दो आतंकवादी मारे गए। उनकी पहचान श्रीनगर के जुनैद अशरफ खान (जुनैद सहराई) और पुलवामा के तारिक अहमद शेख के रूप में की गई है। जुनैद हुर्रियत के चेयरमैन मोहम्मद अशरफ खान का सबसे छोटा बेटा है।"

श्रीनगर के कानेमजार नवाकदल इलाके में भारतीय सुरक्षाबल को आतंकियों के ख़िलाफ़ शुरू किए गए एक ऑपरेशन में सफलता मिली है। यहाँ डाउनटाउन इलाके में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के 2 आतंकियों को मार गिराया है।

बड़ी खबर ये है कि इनमें से 1 आतंकी अलगाववादी संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत के प्रमुख मोहम्मद अशरफ सहराई का बेटा जुनैद भी था। 

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस संबंध में सूचना देते हुए बताया, “कल रात के ऑपरेशन में, दो आतंकवादी मारे गए। उनकी पहचान श्रीनगर के जुनैद अशरफ खान (जुनैद सहराई) और पुलवामा के तारिक अहमद शेख के रूप में की गई है। जुनैद हुर्रियत के चेयरमैन मोहम्मद अशरफ खान का सबसे छोटा बेटा है।”

उल्लेखनीय है कि साल 2018 में जब मो अशरफ ने हुर्रित प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी की जगह पार्टी प्रमुख की जगह ली थी, उसी समय उनका बेटा भी जुमे की नमाज के बाद श्रीनगर से गायब हो गया था। इसके बाद उसकी तस्वीर सीधे सोशल मीडिया पर बंदूक के साथ नजर आई थीं।

कहा जा रहा है कि जुनैद हिजबुल मुजाहिद्दीन का शीर्ष कमांडर भी था। इसके अलावा उसने कश्मीर यूनिवर्सिटी से ही एमबीए की पढ़ाई की थी। लेकिन साल 2018 में आतंकी संगठन से जुड़ने के बाद वह काफी दिनों से सुरक्षा एजेंसियों की रडार पर था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एनकाउंटर के बाद सुरक्षाबल ने मौके से कई हथियार और गोला बारुद जब्त किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों की गोलीबारी में सीआरपीएफ का एक जवान और जम्मू कश्मीर पुलिस का एक कर्मी जख्मी हुआ है।

पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सोमवार (मई 18, 2020) रात को पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया गया था, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई।

रियाज नायकू, ताहिर मोहम्मद भट, जुनैद सहराई (तस्वीर साभार: अमर उजाला)

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों के साथ मुठभेड़ देर रात करीब 2 बजे शुरू हुई थी। मगर, करीब 5 घंटे तक इस दौरान कोई गोली नहीं चली। इसके बाद सुबह करीब 8 बजे एक बार फिर आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो हुई। उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर शहर में बीएसएनएल पोस्टपेड सेवा को छोड़ कर सभी मोबाइल इंटरनेट और सभी मोबाइल फोन सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

गौरतलब है कि पिछले दो हफ्तों में कश्मीर में सुरक्षाबलों को कई बड़ी कामयाबी मिली है। 6 मई को जहाँ सुरक्षाबलों ने पुलवामा में हिजबुल के कश्मीर कमांडर रियाज नायकू को मार गिराया था। वहीं, इसके बाद 16 मई की रात हुए डोडा में हुए एनकाउंटर में खोत्रा गाँव में ताहिर के होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 17 मई को वह भी मारा गया

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -