Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजखालिस्तान और संगठित अपराध को लेकर NIA की पंजाब-राजस्थान में 16 ठिकानों पर रेड,...

खालिस्तान और संगठित अपराध को लेकर NIA की पंजाब-राजस्थान में 16 ठिकानों पर रेड, 6 हिरासत में: AAP नेता से भी पूछताछ की खबर

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तान और संगठित अपराधियों के गठजोड़ के खिलाफ चल रही जाँच के तहत मंगलवार (27 फरवरी 2024) को पंजाब और राजस्थान में 16 स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान राष्ट्रीय जाँच एजेंसी ने छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के एक नेता के यहाँ भी रेड डाली गई है।

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तान और संगठित अपराधियों के गठजोड़ के खिलाफ चल रही जाँच के तहत मंगलवार (27 फरवरी 2024) को पंजाब और राजस्थान में 16 स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान राष्ट्रीय जाँच एजेंसी ने छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के एक नेता के यहाँ भी रेड डाली गई है।

इन 16 ठिकानों में 14 पंजाब में है, जबकि राजस्थान के दो ठिकाने शामिल हैं। एनआईए की जाँच जारी है। इसमें आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच साँठ-गाँठ को तोड़ने के प्रयास शामिल हैं। एनआईए का इनके फंडिंग चैनलों सहित नेक्सस के बुनियादी ढाँचे को नष्ट करना है।

एजेंसी ने राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर मंगलवार सुबह से ही तलाशी अभियान शुरू कर दिया। ये छापेमारी कुछ खास इनपुट के आधार पर की गई। जिन स्थानों की तलाशी ली जा रही है वे खालिस्तानी समर्थकों और आपराधिक साँठ-गाँठ में शामिल लोगों से संबंधित संदिग्धों के आवासीय एवं अन्य परिसर हैं।

एनआईए ने कहा, “एनआईए पंजाब में 14 स्थानों और राजस्थान में 2 स्थानों पर खालिस्तान और संगठित आपराधिक गठजोड़ के खिलाफ चल रही जाँच में तलाशी ले रही है। तलाशी के बाद आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर छह लोगों की जाँच की जा रही है।”

NIA ने जिन छह लोगों को पकड़ा वे कथित तौर पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे और सोशल मीडिया नेटवर्क एवं संचार के अन्य माध्यमों से कुछ भगोड़े खालिस्तानी आतंकवादियों के साथ संपर्क में थे। इनके संपर्क अमेरिका एवं कनाडा में बैठे खालिस्तान समर्थकों के साथ बताए जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों के घर NIA की छापेमरी की गई उनमें पंजाब के बठिंडा में आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता गुरविंदर सिंह उर्फ नीटा भी शामिल हैं। NIA की टीम गाँव बलियांवाली, पथराला, डूमवाली और रामपुरा में की गई। एजेंसी उनके घर करीब 3 घंटे तक जाँच के बाद अपने साथ कुछ कागजात ले गई और 5 मार्च को दिल्ली NIA कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया।

इसके अलावा, गाँव पथराला में सोनू नाम के युवक से NIA ने कुछ समय पूछताछ की। सोनू के अलावा उसके परिवार से भी पूछताछ की गई। इसके अलावा, यहां इकबाल सिंह नाम के युवक से NIA की टीम ने पूछताछ की है। उन्हें एक क्रिमिनल नोटिस थमाया गया है और पूछताछ के लिए बुला लिया गया है। जानकारी के अनुसार, बालियांवाली गाँव के शेर बलवंत सिंह और कोटरा कोरा गाँव के जग्गी खान के यहाँ भी रेड डाली।

दरअसल, NIA का यह कदम इसके महानिदेशक दिनकर गुप्ता द्वारा दिसंबर 2023 में अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे के साथ बैठक के दो महीने बाद आया है। इस बैठक में आतंकवादी-संगठित आपराधिक नेटवर्क की गतिविधियों, सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले में अमेरिका में चल रही जाँच और साइबर-आतंकवाद का मुद्दा शामिल था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली पुलिस को पाइपलाइन की रखवाली के लिए लगाना चाहती है AAP सरकार, कमिश्नर को आतिशी ने लिखा पत्र: घोटाले का आरोप लगा BJP...

बीजेपी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जब से दिल्ली जल बोर्ड की कमान संभाली, उसके एक साल में जमकर धाँधली हुई और दिल्ली जल बोर्ड को बर्बाद कर दिया गया।

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -