Saturday, January 28, 2023
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षा26/11: ताज होटल में की थी मुंबई हमले की प्लानिंग, तहव्वुर राणा को भारत...

26/11: ताज होटल में की थी मुंबई हमले की प्लानिंग, तहव्वुर राणा को भारत के हवाले कर सकता है अमेरिका

मुंबई हमलों की जॉंच से पता चला था कि राणा मुंबई आया था। ताज होटल में रुका था और यहीं से उसने हमले का पूरा प्लान तैयार किया था। हमले के दौरान यह होटल आंतकियों के मुख्य निशाने में से एक था।

अमेरिका ने तहव्वुर हुसैन राणा को फिर से गिरफ्तार किया है। 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों के सिलसिले में उसे भारत के हवाले किए जाने की संभावना है।

राणा 26/11 हमले की साजिश रचने में शामिल था। लश्कर आतंकियों के इस हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें कई विदेशी नागरिक थे।

पाकिस्तान में पैदा हुए राणा को 2009 में अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था। उसे डेनमार्क के अखबार पर हमले की साजिश रचने तथा लश्कर-ए-तैयबा की मदद करने के जुर्म में दोषी ठहराते हुए 14 साल की सजा सुनाई गई थी।

मुंबई हमलों की जॉंच से पता चला था कि राणा मुंबई आया था। ताज होटल में रुका था और यहीं से उसने हमले का पूरा प्लान तैयार किया था। हमले के दौरान यह होटल आंतकियों के मुख्य निशाने में से एक था।

इस मामले के एक अन्य साजिशकर्ता डेविड कोलमैन हेडली को छद्म पहचान बनाने के लिए उसने अपने बिजनेस फर्म के नाम का इस्तेमाल करने की अनुमति भी दे रखी थी। भारत काफी समय से राणा के प्रत्यर्पण की मॉंग कर रहा था।

इस सिलसिले में अमेरिकी अधिकारियों से चर्चा करने के लिए 13 दिसंबर 2018 को एनआईए की टीम ने दौरा किया था।

बताया जाता है कि इसी को ध्यान में रखकर उसे दोबारा गिरफ्तार किया गया है। एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार ट्रंप प्रशासन के ‘पूरे सहयोग’ के साथ पाकिस्तानी कैनेडियाई नागरिक के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है।

मुंबई हमलों के दौरान नौ आतंकी मौके पर ही ढेर कर दिए गए थे। एक आतंकी अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया था। बाद में उसे फॉंसी दी गई थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म: बोले CM योगी, ऐतिहासिक नीलकंठ महादेव मंदिर में की पूजा

सीएम योगी ने देश की सुरक्षा और विरासत की रक्षा के लिए लोगों से व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर राष्ट्रीय धर्म के साथ जुड़ने का आह्वान किया।

शेयर गिराओ, उससे अरबों कमाओ: अडानी पर आरोप लगाने वाला Hindenburg रिसर्च का काला चिट्ठा, अमेरिका में चल रही जाँच

Hindenburg रिसर्च: संस्थापक रह चुका है ड्राइवर। जानिए उस कंपनी के बारे में जिसने अडानी समूह के 2 लाख करोड़ रुपए डूबा दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
242,733FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe