Friday, July 30, 2021
Homeविविध विषयअन्यONE NATION. ONE CARD: जानें फीचर्स और कैसे उठाएँ इसका लाभ, PM मोदी ने...

ONE NATION. ONE CARD: जानें फीचर्स और कैसे उठाएँ इसका लाभ, PM मोदी ने किया लॉन्च

यूजर्स इस दौरान इस कार्ड की मदद से एटीएम पर 5% और अन्य आउटलेट्स पर 10% तक का कैशबैक पा सकते हैं। इस कार्ड का प्रयोग पार्किंग एवं टोल भुगतान के लिए भी किया जा सकेगा।

कल सोमवार (मार्च 4, 2019) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वन नेशन वन कार्ड’ की शुरुआत की। इस कार्ड का उपयोग किसी भी प्रकार की यात्रा के लिए किया जा सकता है। इसे बस, लोकल ट्रेन, मेट्रो- इन सभी में प्रयोग किया जा सकेगा। सबसे बड़ी बात यह कि एक ही कार्ड पूरे देश में मान्य होगा। सभी बैंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड में ख़ास फीचर जोड़ कर ऐसा किया जा सकेगा। इस फीचर के जुड़ते ही आप अपने कार्ड को शॉपिंग के अलावा मेट्रो वगैरह में यात्रा के लिए भी उपयोग कर पाएँगे।

अब बैंक जो भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी करेंगें, उसमें ‘National Common Mobility Card’ फीचर जोड़ा जाएगा, जिस कारण आपका कार्ड किसी वॉलेट की तरह ही कार्य करेगा। इस से कई फ़ायदे होंगे। आपको अलग-अलग शहरों के लिए अलग-अलग कार्ड्स नहीं रखने पड़ेंगे। यात्रा का माध्यम बदलने पर कार्ड नहीं बदलना पड़ेगा। खुल्ले पैसों के झंझट से मुक्ति मिलेगी और कैशलेस इंडिया की तरफ ये एक बड़ा क़दम होगा। अभी यह सुविधा सिर्फ़ अहमदाबाद में ही लॉन्च की गई है लेकिन कुछ ही दिनों में इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

वन नेशन – वन कार्ड

कुछ महीनों पहले ही मोदी सरकार ने ‘वन नेशन वन कार्ड’ पॉलिसी का ऐलान कर दिया था। अब इसे अमली जामा पहनाया जा रहा है। इस कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना पड़ेगा। ये कार्ड 25 से भी अधिक बैंकों में उपलब्ध होगा, जिसमें एसबीआई और पीएनबी प्रमुख हैं। दिल्ली परिवहन निगम के बसों में भी अब स्मार्ट कार्ड्स चल निकला है। अहमदाबाद में पीएम मोदी ने इसके अलावा कई अन्य योजनाओं की भी शुरुआत की। सितम्बर 2018 में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस बारे में विशेष जानकारी देते हुए कहा था कि सभी राज्यों से इस बारे में तकनीकी पहलुओं पर राय माँगी गई और फिर इस कार्ड को डेवेलप किया गया।

इस नई पहल को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट ‘स्वागत‘ ने विकसित किया है, जहाँ एक ओपन लूप ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम ‘स्वीकार‘ का इस्तेमाल किया गया है। यूजर्स इस दौरान इस कार्ड की मदद से एटीएम पर 5% और अन्य आउटलेट्स पर 10% तक का कैशबैक पा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस कार्ड का प्रयोग पार्किंग एवं टोल भुगतान के लिए भी किया जा सकेगा। कुल मिला कर देखें तो ‘One Nation One Card’ से कई तरह के फ़ायदे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

20 से ज्यादा पत्रकारों को खालिस्तानी संगठन से कॉल, धमकी- 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश के CM को नहीं फहराने देंगे तिरंगा

खालिस्तान समर्थक सिख फॉर जस्टिस ने हिमाचल प्रदेश के 20 से अधिक पत्रकारों को कॉल कर धमकी दी है कि 15 अगस्त को सीएम तिरंगा नहीं फहरा सकेंगे।

‘हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेजी’: PM मोदी के खिलाफ पोस्टर पर 25 FIR, रद्द करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना वाले पोस्टर चिपकाने को लेकर दर्ज एफआईआर को रद्द करने से इनकार कर दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,052FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe