Monday, May 17, 2021
Home सोशल ट्रेंड इधर राम मंदिर का भूमिपूजन, उधर ‘Burnol’ के सर्च में भारी उछाल: नॉर्थ-ईस्ट ने...

इधर राम मंदिर का भूमिपूजन, उधर ‘Burnol’ के सर्च में भारी उछाल: नॉर्थ-ईस्ट ने दिखाई सबसे ज्यादा दिलचस्पी

पिछले 30 दिनों में बर्नोल के लिए Google सर्च दिलचस्प ट्रेंड दिखाती है। Google से पता चलता है कि मेघालय में लोग "बर्नोल" शब्द की खोज में सबसे अधिक रुचि रखते थे, जो राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान 5 अगस्त को भी चरम पर था।

अयोध्या में 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का भूमिपूजन हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें हिस्सा लिया और राम मंदिर की आधारशिला रखी।

भूमिपूजन से पूरा देश आह्लादित और भावुक था। पर कुछ ‘लिबरल’ यह कह कर विलाप करने में व्यस्त थे कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भारत की धर्मनिरपेक्ष पहचान के लिए घातक है।

लिबरलों के लिए यह सच स्वीकार करना काफी मुश्किल था कि भगवान राम आखिरकार अपनी जन्मभूमि पर विराजमान होंगे और वहॉं एक भव्य राम मंदिर बनाया जाएगा। लिबरलों के दुखी होने का एक कारण यह भी था कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से हो रहा है।

इस्लामिक कट्टरपंथियों और लिबरलों पर कटाक्ष करते हुए कई हिन्दुओं ने उन्हें सुझाव दिया कि राम मंदिर निर्माण से अपने ‘जले हुए जख्मों’ पर वे ‘बर्नोल‘ (Burnol) लगा लें।

दिलचस्प बात यह है कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर, हिंदुओं और भगवान राम के भक्तों ने लिबरल और इस्लामवादियों को डिजिटल बर्नोल वितरित किया। वहीं कई लोग Google पर बर्नोल सर्च करने में व्यस्त थे। इसका नतीजा यह हुआ कि राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान 5 अगस्त को ‘बर्नोल’ के लिए सर्च रिजल्ट कई गुना बढ़ गए।

यदि कोई पिछले 90 दिनों के ग्राफ को देखता है, तो यह स्पष्ट है कि बर्नोल का सर्च रिजल्ट 5 अगस्त को काफी हद तक बढ़ गया था।

Google search for 'Burnol' in the past 90 days
Google search for ‘Burnol’ in the past 90 days

बता दें कि पिछले 90 दिनों में सबसे ज्यादा ‘बर्नोल’ त्रिपुरा में सर्च किया गया। इसके बाद उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में सर्च किए गए।

Google search for ‘Burnol’ in the past 90 days

इसके अलावा, ज्यादातर लोगों ने पिछले 90 दिनों में ‘बर्नोल इमेज’ सर्च की और 5 अगस्त को यह आँकड़ा सबसे अधिक था।

पिछले 30 दिनों में ‘बर्नोल’ का सर्च

पिछले 30 दिनों में बर्नोल के लिए Google सर्च एक दिलचस्प ट्रेंड दिखाती है। Google से पता चलता है कि मेघालय में लोग “बर्नोल” शब्द की खोज में सबसे अधिक रुचि रखते थे, जो राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान 5 अगस्त को भी चरम पर था।

Google search for 'Burnol' in the past 30 days
Google search for ‘Burnol’ in the past 30 days

मेघालय के बाद, पिछले 30 दिनों में ‘बर्नोल’ के लिए गूगल सर्च में सबसे ऊपर आने वाले राज्यों में झारखंड, गोवा, उत्तराखंड और हरियाणा है।

दिलचस्प बात यह है कि सबसे ज्यादा संबंधित प्रश्न ‘बर्नोल मीम्स’ और ‘बर्नोल क्या है’ के लिए थे। 5 अगस्त को ‘बर्नोल’ क्यों वितरित किया जा रहा था, यह देखते हुए Google ने बर्नोल सर्च से संबंधित टॉपिक को ही ‘related topics’ बना दिया।

Google search for 'Burnol' in the past 30 days
Google search for ‘Burnol’ in the past 30 days

उस दिन Google के ‘related topics’ लिबरल, इंटरनेट मीम, भगवान राम और राम जन्मभूमि से संबंधित थे।

पिछले 7 दिनों में ‘बर्नोल’ का सर्च

पिछले 7 दिनों में गूगल सर्च पर काफी दिलचस्प परिणाम देखे गए। हालाँकि 5 अगस्त को 1:30 बजे दोपहर में बर्नोल का सर्च करने वाले शीर्ष राज्य झारखंड, असम, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और गोवा थे।

Google search for 'Burnol' in the past 7 days
Google search for ‘Burnol’ in the past 7 days

हालाँकि, सबसे दिलचस्प बात यह है कि Google द्वारा विश्लेषण में  ‘related queries’ सेक्शन में कुछ दिलचस्प परिणाम सामने आए। इसके मुताबिक पिछले सप्ताह में, ‘बर्नोल’ के लिए सबसे लोकप्रिय संबंधित प्रश्न ‘आज तक बर्नोल’, ‘आज तक बर्नोल विज्ञापन’ आदि थे।

Google search for 'Burnol' in the past 7 days
Google search for ‘Burnol’ in the past 7 days

राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान Aaj Tank Burnol विज्ञापन

दरअसल 5 अगस्त को भूमि पूजन के दौरान लाइव दिखाते समय की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पीएम मोदी पूजन कर रहे होते हैं और उसी समय स्क्रीन पर बर्नोल का विज्ञापन दिखाया जाता है। यह फोटो नेटिज़न्स के लिए मनोरंजन का एक स्रोत बन गई, क्योंकि पूजा से ‘लिबरल और इस्लामी जल रहे थे’, तो उनके लिए इस विज्ञापन को दिखाना उपयुक्त माना गया।

हालाँकि इंडिया टुडे ने बाद में बताया कि ये तस्वीर एडिट की हुई थी। इंडिया टुडे ने ट्वीट कर कहा कि चैनल ने राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान बर्नोल का कोई विज्ञापन नहीं चलाया था। इसलिए, वायरल होने वाली यह फोटो नकली थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

WHO, नीति आयोग बाद अब बॉम्बे HC ने Covid से निपटने के ‘यूपी मॉडल’ को सराहा, पूछा- क्या कर रही है महाराष्ट्र सरकार?

कोरोना वायरस संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के प्रत्येक बड़े शहर में 50 से 100 पीडियाट्रिक बेड और अन्य चिकित्सा सुविधाओं से लैस पीआईसीयू बनाने का निर्णय लिया है।

इजराइली एयर स्ट्राइक में 42 मरे, गाजा शहर के तीन बिल्डिंग खाक: अघोषित युद्ध के सातवें दिन हमास चीफ के घर पर बरसे बम

ताजा इजरायली एयर स्ट्राइक में तीन इमारतें तबाह हुईं और लगभग 42 लोग मारे गए। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच लड़ाई चलती रहेगी।

57 इस्लामिक देशों वाले OIC की आपात बैठक, ईरान के कहने पर एकजुट हुए मुस्लिम देश: इजरायल को दी गई चेतावनी

इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनीयेह ने कहा था कि विरोध बंद नहीं होगा और विरोध ही येरुशलम का एक मात्र रास्ता है।

केजरीवाल सरकार द्वारा मौत के आँकड़ों में बड़ा हेर-फेर, पिछले 24 दिनों में 4500 से अधिक Covid मौतें रिकॉर्ड से गायब: रिपोर्ट

देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बीच पिछले 24 दिनों में दिल्ली सरकार द्वारा 4500 कोविड -19 मौत के मामले दर्ज नहीं किए गए हैं।

CM खट्टर के विरोध में किसानों ने तोड़े बैरिकेड्स: लाठीचार्ज, राकेश टिकैत ने दी धमकी- ‘अब UP में BJP को हरवाएँगे’

सीएम खट्टर ने प्रदर्शनकारी किसानों से वापस जाने की अपील करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों को मजबूत करने की अपील भी की।

भाग गया AAP नेता, पीछे पड़ी दिल्ली पुलिस: वैक्सीन निर्यात के विरोध में पोस्टर मामला, गरीबों को लालच दे बैनर लगवा रही पार्टी

बैनर लगाने वाले एक व्यक्ति राहुल त्यागी ने बताया कि उसे आम आदमी पार्टी के पार्षद धीरेन्द्र कुमार के ऑफिस से 11 मई को 20 बैनर दिए गए।

प्रचलित ख़बरें

पैगंबर मोहम्मद की दी दुहाई, माँगा 10 मिनट का समय: अल जजीरा न्यूज चैनल बिल्डिंग के मालिक को अनसुना कर इजरायल ने की बमबारी

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बिल्डिंग का मालिक इजरायल के अधिकारी से 10 मिनट का वक्त माँगता है। वो कहता है कि चार लोग बिल्डिंग के अंदर कैमरा और बाकी उपकरण लेने के लिए अंदर गए हैं, कृपया तब तक रुक जाएँ।

बड़े युद्ध की तैयारी में चीन! ताइवान से चल रहे तनाव के बीच सामने आया युद्धाभ्यास का वीडियो

वीडियो में चीन का 40,000 टन वजनी युद्धपोत ‘टाइप 075’ देखा गया जो एक साथ 30 हेलिकॉप्टर और 1,000 सैनिकों को ले जाने की क्षमता रखता है।

ईद में नंगा नाच: 42 सदस्यीय डांस ग्रुप की लड़कियों को नंगा नचाया, 800 की भीड़ ने खंजर-कुल्हाड़ी से धमकाया

जब 42-सदस्यीय ग्रुप वहाँ पहुँचा तो वहाँ ईद के सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसा कोई माहौल नहीं था। जब उन्होंने कुद्दुस अली से इस बारे में बात की तो वह उन्हें एक संदेहास्पद स्थान पर ले गया जो हर तरफ से लोहे की चादरों से घिरा हुआ था। यहाँ 700-800 लोग लड़कियों को घेर कर खंजर से...

ईद पर 1 पुलिस वाले को जलाया जिंदा, 46 को किया घायल: 24 घंटे के भीतर 30 कट्टरपंथी मुस्लिमों को फाँसी

ईद के दिन मुस्लिम कट्टरपंथियों ने 1 पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की, उन्हें जिंदा जला दिया। त्वरित कार्रवाई करते हुए 30 को मौत की सजा।

आंध्र में ईसाई धर्मांतरण की पोल खोलने वाले MP को ‘टॉर्चर’ करने की तस्वीरें वायरल: जानिए, पार्टी सांसद के ही पीछे क्यों जगन की...

कथित तौर पर सांसद राजू के पैरों को रस्सी से बाँध छड़ी से पीटा गया। वे चलने में भी सक्षम नहीं बताए जा रहे।

ईद में तिरंगा बिछाया, उसके ऊपर खाना खाया: असम में 6 गिरफ्तार, रेजिना परवीन सुल्ताना के घर हो रही थी दावत

असम पुलिस ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अभयपुरी के टेंगनामारी गाँव की रेजिना परवीन सुल्ताना के घर में डाइनिंग टेबल पर भारतीय ध्वज...
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,380FansLike
95,129FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe