Monday, December 6, 2021
Homeसोशल ट्रेंडTikTok रखता है आईफ़ोन के 'क्लिपबोर्ड डाटा' पर नजर, चायनीज कम्पनी ने कहा- ऐसा...

TikTok रखता है आईफ़ोन के ‘क्लिपबोर्ड डाटा’ पर नजर, चायनीज कम्पनी ने कहा- ऐसा एक ‘फीचर’ की वजह से होता है

इमोजीपीडिया (Emojipedia) के जेरेमी बर्ज ने iOS 14 बेटा में पाया कि टिकटोक एप्लीकेशन आईफोन के क्लिपबोर्ड से जो भी टाइप करता है, उसकी प्रतिलिपि यानी कॉपी बना लेता है। उन्हें इसका पता तब लगा जब iOS 14 लगातार 'पॉप-अप' संदेश दिखाते हुए कह रहा था कि........

चायनीज सोशल मीडिया वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप, टिकटोक लगातार विवाद का विषय रहा है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह चायनीज ऐप IOS 14 (आईफ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम) में एक ‘बग’ के जरिए क्लिपबोर्ड को चुपचाप एक्सेज़ कर लोगों की गोपनीय जानकारी जुटाते हुए पाया गया है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, आईफ़ोन निर्माता कंपनी एप्पल ने शुरुआत में चीनी ऐप में कमजोरियों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और मीडिया के हंगामे के बाद एक समाधान लेकर आया था। इस रिपोर्ट में टिकटोक उपयोगकर्ताओं को इसे अपडेट करने का आग्रह किया और यह ध्यान रखने की बात कही कि ऐप की यह अपडेट जारी होने से पहले किसी व्यक्ति के मोबाइल के क्लिपबोर्ड तक पहुँच है।

हालाँकि, सभी आरोपों को खारिज करते हुए, टिकटोक की निर्माता कंपनी ‘बाइटडांस’ ने कहा कि समस्या एक पुराने Google विज्ञापन सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) से संबंधित थी। अपने बचाव में चीनी ऐप टिकटोक ने कहा कि फोन पर क्लिपबोर्ड (जहाँ कॉपी किया गया लेख/अक्षर/शब्द सुरक्षित रहता है) का इस्तेमाल एक ‘फ़ीचर’ के कारण हुआ।

टिकटोक निर्माताओं के अनुसार यह ‘फीचर’ ऐप में दोहराव वाले स्पैम व्यवहार की पहचान करने के लिए ऐसा करता है। वहीं, फोर्ब्स ने उल्लेख किया है यह तब हो रहा है, जब कि टिकटोक ने इस ‘आक्रामक क्रियाकलाप’ को समाप्त करने की कसम खाई थी, लेकिन यह अप्रैल के अंत तक भी जारी रहा।

इमोजीपीडिया (Emojipedia) के जेरेमी बर्ज ने iOS 14 बेटा में पाया कि टिकटोक एप्लीकेशन आईफोन के क्लिपबोर्ड से जो भी टाइप करता है, उसकी प्रतिलिपि यानी कॉपी बना लेता है। उन्हें इसका पता तब लगा जब iOS 14 लगातार ‘पॉप-अप’ संदेश दिखाते हुए कह रहा था कि “टिकटॉक ने इंस्टाग्राम से जोड़ा (पेस्ट किया) है”। इसके बाद टिकटोक ने तुरंत जवाब दिया है कि वे iPhone उपयोगकर्ताओं के क्लिपबोर्ड को पढ़ना बंद कर देंगे।

IPhone ऑपरेटिंग सिस्टम में लागू नवीनतम सिक्योरिटी अपडेट iOS14, ने नोट किया कि चायनीज ऐप टिकटोक एप्लीकेशन यह जाँचता है और निगरानी करता है कि क्लिपबोर्ड पर क्या कॉपी किया गया है। जो उपयोगकर्ता iOS 14 बेटा ऐप को जाँच रहे हैं, वे देख सकते हैं कि टिकटोक जैसे ऐप लगातार क्लिपबोर्ड तक पहुँच रहे हैं, जबकि इस ऐप का उस समय उपयोग भी नहीं किया जा रहा है। आईफ़ोन की निर्माता कम्पनी एप्पल के अनुसार, आप देख सकते हैं कि कोई एप्लिकेशन क्या कॉपी कर रही है, या इसकी समीक्षा कर रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, टिकटोक ने आश्वासन दिया कि यह समस्या ठीक हो गई है। कम्पनी ने इमेल के माध्यम से कहा- “टिकटोक को डेटा तक पहुँच नहीं मिलती है, लेकिन फिर भी हम इसे हल करने के लिए अपडेट कर रहे हैं।” हालाँकि, एप्पल के नए iOS 14 के में यह पता चला था कि चीनी ऐप अभी भी क्लिपबोर्ड संदेशों तक पहुँच रहा था, जो पहले के दावों के विपरीत था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुस्लिम बाबरी विध्वंस को नहीं भूलेंगे, फिर से बनेगी मस्जिद’: केरल के स्कूल में बाँटा गया ‘मैं बाबरी हूँ’ का बैज

केरल के एक 'सेंट जॉर्ज स्कूल' की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें एक SDPI कार्यकर्ता बच्चों की शर्ट पर बाबरी वाला बैज लगाता हुआ दिख रहा।

‘लड़ाई जीत ली, पर युद्ध जारी रहना चाहिए’: ISI सरगना और खालिस्तानी के साथ राकेश टिकैत का वीडियो कॉल, PM मोदी को कहा गया...

कथित किसान नेता राकेश टिकैत एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का हिस्सा बने, जिसमें खालिस्तानी से लेकर ISI से जुड़े लोग भी शामिल हुए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
141,998FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe