Tuesday, July 16, 2024
Homeविविध विषयअन्यक्रिकेट की पिच पर 'जय श्री राम': भारत के भरत ने सेंचुरी ठोक टाली...

क्रिकेट की पिच पर ‘जय श्री राम’: भारत के भरत ने सेंचुरी ठोक टाली हार, धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाकर रामलला को समर्पित किया शतक

अपनी 116 रनों की पारी के दौरान श्रीकर भरत ने जब शतकीय आँकड़ा छुआ, तो कुछ ऐसा किया कि पूरा भारत अब उन्हीं की चर्चा कर रहा है।

भारतीय क्रिकेट टीम में नियमित जगह बनाने की कोशिश कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत ने प्रत्यंचा (धनुष पर बाण चढ़ाना) चढ़ा कर अपना शतक भगवान राम को समर्पित किया। उन्होंने इंडिया ए के लिए खेलते हुए इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ शानदार शतक लगाया और एक समय मैच से बाहर जा रही इंडिया ए टीम को मैच जीतने की स्थिति तक पहुँचा दिया था। हालाँकि इंडिया ए और इंग्लैंड लायंस टीम के बीच हुआ मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

इस अनऑफिसियल टेस्ट मैच में भारत ए के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 490 रनों का लक्ष्य रखा गया था। भारतीय टीम ने 219 रनों पर ही 5 विकेट गँवा दिए थे, और एक समय इंडिया ए को हार दिख रही थी, लेकिन श्रीकर भरत ने 165 गेंदों पर 116 रनों की विस्फोटक पारी खेल डाली। जिस समय मैच को समाप्त घोषित किया गया, उस समय इंडिया ए ने 125 ओवरों में 5 विकेट गँवा कर 426 रन बना लिए थे और लक्ष्य से महज 64 रन दूर थे।

अपनी 116 रनों की पारी के दौरान श्रीकर भरत ने जब शतकीय आँकड़ा छुआ, तो कुछ ऐसा किया कि पूरा भारत अब उन्हीं की चर्चा कर रहा है। उन्होंने शतक बनाने के बाद धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाने जैसा सेलिब्रेशन किया और अपने शतक को भगवान राम को समर्पित किया। अब उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड की टीम भारत का दौरा कर रही है। इस दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे की तैयारियों के लिए दोनों टीमों ने जूनियर टीमों का मैच भी रखा है। इसे अनाधिकारिक टेस्ट मैच कहा जाता है, जिसमें खिलाड़ी मुख्य टीम में दावेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस तरह से भारत ए और इंग्लैंड लायंस के बीच ये मुकाबला खेला गया। जिसमें इंग्लैंड लायंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 553 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इंडिया ए इसके जवाब में महज 227 रनों पर सिमट गई थी। हालाँकि, लायंस ने इंडिया ए को फॉलोऑन न देते हुए दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 163 रनों पर पारी घोषित कर दी थी औऱ इंडिया ए के सामने 490 रनों का लक्ष्य रखा था।

इंडिया ए ने दूसरी पारी में बेहद खराब शुरुआत की। टीम का पहला विकेट कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन के तौर पर पहले ही ओवर में गिर गया, वो खाता भी नहीं खोल सके। इंडिया ने महज 6 रनों के स्कोर पर रजत पाटीदार (4 रन) का भी विकेट गँवा दिया। कुल 93 रनों के स्कोर पर सरफराज खान (55) भी आउट हो गए, तो 158 रनों के कुल स्कोर पर प्रदोश रंजन पॉल (43) के रूप में चौथा विकेट गिर गया। साई सुदर्शन (97) पाँचवें विकेट के तौर पर आउट हुए। इसके बाद मैदान पर उतने के एस भरत ने 165 गेंदों पर 116 रनों की आक्रामक पारी खेली। वहीं, मानव सुथार 254 गेंदों पर 89 रन बनाकर मैदान पर आखिर तक डटे रहे। मानव सुथार की वजह से ही ये मैच बच सका, जिसमें के एस भरत ने एक समय इंडिया ए को जीत की राह तक दिखा दी थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी फैसले की प्रतीक्षा में कन्हैयालाल का परिवार, नूपुर शर्मा पर भी खतरा; पर ‘सर तन से जुदा’ की नारेबाजी वाले हो गए...

रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि गौहर चिश्ती 17 जून 2022 को उदयपुर भी गया था। वहाँ उसने 'सर कलम करने' के नारे लगवाए थे।

किसानों के प्रदर्शन से NHAI का ₹1000 करोड़ का नुकसान, टोल प्लाजा करने पड़े थे फ्री: हरियाणा-पंजाब में रोड हो गईं थी जाम

किसान प्रदर्शन के कारण NHAI को ₹1000 करोड़ से अधिक का नुकसान झेलना पड़ा। यह नुकसान राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और 152 पर हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -