Saturday, February 27, 2021

विषय

Jainism

देवताओं की मूर्ति के अपमान के बाद ‘फाउंडेशन क्लब’ ने माफी माँगी, हटाई गई भगवान महावीर की प्रतिमा

फाउंडेशन रूम के मालिकों ने घोषणा की है कि वो देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के अनुचित इस्तेमाल पर आपत्ति के बाद जैन देवताओं की मूर्तियों को...

गूगल पर ‘Permanently Closed’ हुआ जैन बेकरी: ‘नो मुस्लिम स्टाफ’ के कारण भावनाओं को आहत करने का लगा था आरोप

बेकरी के मालिक ने स्थाई रूप से अपनी दुकान बंद कर दी है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि जब गूगल पर जैन बेकर्स एंड कन्फेक्शनरी के नाम से सर्च किया जाता है तो रिजल्ट ‘permanently closed’ लिखकर आता है।

‘जैन बेकरी में कोई मुस्लिम स्टाफ नहीं’ – रिजवान पर FIR, फोटोशॉप की गई तस्वीर किया था शेयर, भड़काया था माहौल

'जैन बेकरी में कोई मुस्लिम स्टाफ नहीं' - इस खबर ने नेशनल मीडिया में जगह पाई। लेकिन अब पता चला कि पूरी खबर ही एक फर्जी फोटो के आधार पर...

‘नो मुस्लिम स्टाफ’: चेन्नई में जैन बेकरी के मालिक गिरफ्तार, समुदाय विशेष की भावनाओं को आहत करने का आरोप

जैन बेकर्स एंड कन्फेक्शनरी के मालिक प्रशांत को चेन्नई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने विज्ञापन में 'नो मुस्लिम स्टाफ' लिखवाया ​था।

जैन समुदाय खिला रहा था खाना: ‘ऑल्टन्यूज़’ वालों ने बताया धार्मिक कार्यक्रम, लॉकडाउन का उल्लंघन

अब आप समझ जाइए कि जब 'ऑल्टन्यूज़' के कर्ताधर्ता ऐसे काम करते हैं तो उनका प्रोपेगेंडा पोर्टल कैसे चलाया जाता होगा। बैनर पर आमजनों और पशु-पक्षियों को खाना खिलाने की बात स्पष्ट लिखी हुई है फिर भी...

जल संकट: PM मोदी ने भी माना कि सच हो गई मिशनरी विरोधी जैन मुनि की भविष्यवाणी

वह क्रिश्चियनिटी के प्रखर आलोचक थे और गुजरात में मिशनरी ईसाईयों द्वारा चलाए जा रहे धर्मान्तरण के सख्त विरोधी। 125 पुस्तकें लिखने वाले बुद्धिसागर ने मूर्तिपूजा के समर्थक थे और इसके लिए उन्होंने तर्क भी दिए थे।

कीर्ति स्तम्भ को तोड़े जाने पर जैन समाज का आक्रोश, मुख्यमंत्री ने दिया जाँच का आश्वासन

पदाधिकारियों का कहना था कि नगर निगम ने ख़ुद इस निर्माण (कीर्ति स्तम्भ) की अनुमति दी थी। इस पर सवाल उठाते हुए धरना प्रदर्शनकारियों का कहना था कि अनुमति देने के बाद तोड़-फोड़ क्यों की गई?

हम 2, हमारे 3: जैन समुदाय जनसंख्या वृद्धि वाले संकल्प की पड़ताल

एक शिक्षित समुदाय के बीच इस तरह का चलन शोभा नहीं देता। अगर आँकड़ों की बात करें तो पता चलता है कि पिछले एक दशक में जैन समुदाय की जनसंख्या में 50% की वृद्धि आई है। ऐसे में जैन समिति के बीच इस तरह की बेचैनी का कोई कारण नहीं बनता।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

292,062FansLike
81,833FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe