Wednesday, October 20, 2021

विषय

Jainism

दिगंबर के लिए ‘उत्तम क्षमा’ तो श्वेताम्बर कहेंगे ‘मिच्छामि दुक्कड़म्’: जानिए क्या है मानवीय विकृतियों पर विजय का महापर्व पर्युषण

पर्युषण पर्व जहाँ श्वेतांबर के लिए 8 दिन का होता है वहीं दिगंबर 10 दिन तक मनाते हैं। जिसे 'दसलक्षण' कहते हैं। ये दसलक्षण हैं- क्षमा, मार्दव, आर्जव, शौच, सत्य, संयम, तप, त्याग, आकिंचन एवं ब्रह्मचर्य।

स्वामी विवेकानंद ही नहीं, शिकागो में इन्होंने भी लहराई थी धर्म की ध्वजा: वो गाँधी, जिन्हें हम भूल गए…

आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें विश्व धर्म संसद में बड़े ध्यान से सुना गया था - स्वामी विवेकानंद के साथ। वो भी गाँधी ही थे, वीरचंद राघवजी गाँधी।

जैन शिकंजी के नाम पर बिक रही थी चिकन बिरयानी, विरोध करने पर श्रद्धालुओं पर हमला: शराफत, शहजाद, अरशद सहित 6 पर FIR

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 6 आरोपितों शराफत, सोनू, शहजाद, अरशद, नदीम और नौशाद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और अभी तक 4 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

अल्पसंख्यक आयोग में ऋतुराज जैन, अनीता जैन, नवेन्दु सिंह: UP माइनोरिटी बोर्ड का पुनर्गठन, जानिए कौन-कौन बने सदस्य

नवेन्दु सिंह भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश मंत्री रह चुके हैं। साथ ही वो पार्टी के पुवायां नगर मंडल प्रभारी भी थे। ऋतुराज जैन 2012 में मेरठ भाजपा महानगर अध्यक्ष चुने गए थे।

देवताओं की मूर्ति के अपमान के बाद ‘फाउंडेशन क्लब’ ने माफी माँगी, हटाई गई भगवान महावीर की प्रतिमा

फाउंडेशन रूम के मालिकों ने घोषणा की है कि वो देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के अनुचित इस्तेमाल पर आपत्ति के बाद जैन देवताओं की मूर्तियों को...

गूगल पर ‘Permanently Closed’ हुआ जैन बेकरी: ‘नो मुस्लिम स्टाफ’ के कारण भावनाओं को आहत करने का लगा था आरोप

बेकरी के मालिक ने स्थाई रूप से अपनी दुकान बंद कर दी है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि जब गूगल पर जैन बेकर्स एंड कन्फेक्शनरी के नाम से सर्च किया जाता है तो रिजल्ट ‘permanently closed’ लिखकर आता है।

‘जैन बेकरी में कोई मुस्लिम स्टाफ नहीं’ – रिजवान पर FIR, फोटोशॉप की गई तस्वीर किया था शेयर, भड़काया था माहौल

'जैन बेकरी में कोई मुस्लिम स्टाफ नहीं' - इस खबर ने नेशनल मीडिया में जगह पाई। लेकिन अब पता चला कि पूरी खबर ही एक फर्जी फोटो के आधार पर...

‘नो मुस्लिम स्टाफ’: चेन्नई में जैन बेकरी के मालिक गिरफ्तार, समुदाय विशेष की भावनाओं को आहत करने का आरोप

जैन बेकर्स एंड कन्फेक्शनरी के मालिक प्रशांत को चेन्नई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने विज्ञापन में 'नो मुस्लिम स्टाफ' लिखवाया ​था।

जैन समुदाय खिला रहा था खाना: ‘ऑल्टन्यूज़’ वालों ने बताया धार्मिक कार्यक्रम, लॉकडाउन का उल्लंघन

अब आप समझ जाइए कि जब 'ऑल्टन्यूज़' के कर्ताधर्ता ऐसे काम करते हैं तो उनका प्रोपेगेंडा पोर्टल कैसे चलाया जाता होगा। बैनर पर आमजनों और पशु-पक्षियों को खाना खिलाने की बात स्पष्ट लिखी हुई है फिर भी...

जल संकट: PM मोदी ने भी माना कि सच हो गई मिशनरी विरोधी जैन मुनि की भविष्यवाणी

वह क्रिश्चियनिटी के प्रखर आलोचक थे और गुजरात में मिशनरी ईसाईयों द्वारा चलाए जा रहे धर्मान्तरण के सख्त विरोधी। 125 पुस्तकें लिखने वाले बुद्धिसागर ने मूर्तिपूजा के समर्थक थे और इसके लिए उन्होंने तर्क भी दिए थे।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,110FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe