Saturday, June 15, 2024

विषय

Padma Bhushan

पहली महिला महावत से बहरूपिया बाबा तक, आम लोगों का ‘पद्म पुरस्कार’ बने मानः मोदी राज में कोठरी से निकल कोने-कोने में पहुँचा सम्मान

साल 2024 में पद्म पुरस्कार विजेताओं में 132 नाम हैं। इनमें 5 हस्तियों को पद्म विभूषण दिया गया है, 17 को पद्मभूषण और 110 को पद्मश्री सम्मान मिला है।

‘UPA के समय उम्मीद थी तो इंतजार करता रह गया, भाजपा सरकार में उम्मीद नहीं थी फिर भी मिला पद्मश्री’: PM मोदी के कायल...

"UPA सरकार से उम्मीद पाले रहा कि मुझे पद्मश्री मिलेगा लेकिन नहीं मिला। उसके बाद केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी तो कोई उम्मीद नहीं थी। लेकिन, मैं गलत साबित हुआ।"

‘प्रियंका से ₹2 करोड़ की पेंटिंग खरीदो, पद्म विभूषण मिलेगा’: यस बैंक के सह-संस्थापक पर था कॉन्ग्रेसियों का दबाव, FATF रिपोर्ट में खुलासा

पेंटिंग का वास्तविक मूल्य काफी कम था। लेकिन 'पद्म भूषण' पुरुस्कार हासिल करने के लिए यह पेंटिंग बढ़ी हुई कीमत में खरीदी गई थी। यह कीमत रिश्वत के रूप में दी गई थी।

जिन्होंने खोजा जीवन बचाने वाला ORS फॉर्मूला, उन्हें पद्म सम्मान, लिस्ट में मुलायम का भी नाम: RRR वाले कीरवानी और तबला वादक ज़ाकिर हुसैन...

6 लोगों को पद्म विभूषण सम्मान दिया जा रहा है जबकि 9 हस्तियों को पद्म भूषण से नवाजा जा रहा है, वहीं 91 लोगों को पद्मश्री सम्मान दिया जा रहा है।

‘भारत मेरे दिल में, इस देश ने ही मुझे तराशा’: अमेरिका में ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित हुए Google के सीईओ सुन्दर पिचाई, ‘डिजिटल इंडिया’...

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को साल 2022 के पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह भारत का तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

हिंदुओं को धमकी देने वाले के अब्बा, मोदी को 420 कहने वाले मौलाना और कॉन्ग्रेस नेता: ‘लोकतंत्र की हत्या’ गैंग के मुँह पर 3...

पद्म पुरस्कारों में 3 नाम ऐसे हैं, जो ध्यान खींच रहे- मौलाना वहीदुद्दीन खान (पद्म विभूषण), तरुण गोगोई (पद्म भूषण) और कल्बे सादिक (पद्म भूषण)।

10 को पद्म भूषण, 7 को पद्म विभूषण और 102 को पद्म श्री: पाने वालों में विदेशी राजनेता से लेकर धर्मगुरु तक

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

कटहल के वृक्ष के नीचे प्रकट हुए गुरु ने दिया था ज्ञान, योगी मुमताज़ अली ख़ान को पद्म भूषण

वो कुल मिला कर 220 किलोमीटर पैदल ही चले। वहाँ निराश होकर उन्होंने अलकनंदा नदी में कूद कर प्राण त्याग करने का निश्चय लिया, लेकिन अचानक से महेश्वर बाबाजी वहाँ आए और उन्हें अपने साथ ले गए।

जॉर्ज, जेटली और सुषमा सहित 7 को पद्म विभूषण: 16 को पद्म भूषण, लंगर बाबा समेत 118 को पद्म श्री

उद्योगपति आनंद महिंद्रा और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू सहित 16 को पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया है। पद्म श्री पुरस्कारों में कई आम लोगों के नाम भी शामिल हैं।

एवरेस्ट पर पहुँचने वाली पहली भारतीय महिला ने कहा मोदी सरकार को थैंक्यू!

बछेंद्री को सर्वप्रथम पर्वतरोहण का मौका 12 साल की उम्र में मिला था। अपने स्कूल के साथियों के साथ 400 मीटर की चढ़ाई की थी। 1984 में जब भारत का चौथा एवरेस्ट अभियान शुरू हुआ तो बछेंद्री उस टीम का हिस्सा थी।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें