Saturday, June 15, 2024
Homeव्हाट दी फ*अमेरिका के न्यूयॉर्क का अनोखा मामला, अपने ही वयस्क बच्चों से शादी करना चाहते...

अमेरिका के न्यूयॉर्क का अनोखा मामला, अपने ही वयस्क बच्चों से शादी करना चाहते हैं माता-पिता: फेडरल कोर्ट में याचिका

माता-पिता ने अपने अनोखे आवेदन को समझाते हुए कहा, ''विवाह के स्थायी बंधन के जरिए दो व्यक्ति चाहे उनके बीच कोई भी रिश्ता हो, वे भाव, अंतरंगता (अंतरंग होने की अवस्था) और आध्यात्मिकता के उच्चतम शिखर को हासिल कर सकते हैं।''

अमेरिका के न्यूयॉर्क से एक अनोखा मामला सामने आया है। यहाँ एक माता-पिता अपने वयस्क बच्चे से शादी करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने कानूनी तौर पर मैनहट्टन फेडरल कोर्ट में कानूनी कागजात दाखिल किए हैं और इसे ‘व्यक्तिगत स्वायत्तता’ का मामला बताया है।

अपनी इस व्यक्तिगत स्वायत्तता के पीछे के कारण को समझाते हुए माता-पिता ने कहा कि यह आवेदन समाज के एक बड़े हिस्से के लिए नैतिक, सामाजिक और जैविक रूप से खिलाफ है। लेकिन वे चाहते हैं कि इसके लिए कानून बने ताकि इस अनाचार प्रथा में कोई रुकावट ना हो।

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबि​क, माता-पिता ने अपने अनोखे आवेदन को समझाते हुए कहा, ”विवाह के स्थायी बंधन के जरिए दो व्यक्ति चाहे उनके बीच कोई भी रिश्ता हो, वे भाव, अंतरंगता (अंतरंग होने की अवस्था) और आध्यात्मिकता के उच्चतम शिखर को हासिल कर सकते हैं।”

दाखिल आवेदन में यह स्पष्ट किया गया है कि होने वाले पति-पत्नी वयस्क हैं और इसके साथ ही उन्होंने यह भी साझा किया है कि आपस में उनका रिश्ता माता-पिता और बच्चे का है। हालाँकि, मैनहट्टन के इस परिवार और वैवाहिक कानून एटॉर्नी एरिक रुबेल का कहना है कि ऐसा कभी संभव नहीं है।

बता दें कि इस अनोखे आवेदन को दाखिल करने वाले माता-पिता ने अपनी और अपने बच्चे के पहचान का खुलासा नहीं किया है। इस बात की जानकारी भी नहीं दी गई है कि अभिभावक और बच्चे की उम्र, लिंग आदि क्या है।

कोर्ट में दाखिल आवेदन के मुताबिक, पहचान जाहिर न करने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि अभिभावक की यह माँग समाज के एक बड़े हिस्से को पसंद नहीं आएगी और इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा।

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क के कानून के अनुसार अपने किसी सगे संबंधी के साथ यौन संबंध बनाने पर 4 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। इस नजरिये से देखा जाए तो यह वहाँ आपराधिक मामला बनता है। इसके अलावा अपने रिलेटिव से शादी को भी यहाँ अमान्य माना जाता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पटना में परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को दिए गए थे प्रश्न-पत्र, गुजरात को गोधरा में बेच डाला NEET का परीक्षा केंद्र: गुजरात पुलिस ने...

गुजरात के गोधरा में परीक्षा केंद्र के लिए 10 लाख रुपए रिश्वत लेने के आरोप में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -