Wednesday, January 19, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेकयोजनाओं ने कैसे बदले दिन PM मोदी को बता रही थी ललितपुर की बबीता,...

योजनाओं ने कैसे बदले दिन PM मोदी को बता रही थी ललितपुर की बबीता, एडिटेड वीडियो से ‘खेला’ करते पकड़ी गई आप-कॉन्ग्रेस

बातचीत के दौरान एक जगह महिला पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ मिलने से इनकार करती है, लेकिन वह स्वीकार करती हैं कि कैसे उसके परिवार को केंद्र की अन्य योजनाओं से लाभ हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (5 अक्टूबर, 2021) को लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम में शिरकत की। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में ‘आवास योजना’ के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल रूप से घर की चाबी सौंपी। साथ ही लाभार्थियों से भी बातचीत की। इस बातचीत के एक हिस्से का इस्तेमाल सोशल मीडिया में पीएम मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार और यह बताने की कोशिश के लिए किया जा रहा है कि आम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा।

दरअसल पूरी बातचीत के एक हिस्से में एक लाभार्थी महिला ‘पीएम स्वनिधि योजना’ को लेकर पूछे जाने पर उसका लाभ मिलने से इनकार करती है। उसके बाद प्रधानमंत्री उसे बताते हैं कि कैसे वह इस योजना का लाभ पा सकती हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी (AAP) और कॉन्ग्रेस 8 सेकंड का क्लिप शेयर कर इस तरह पेश कर रही है कि महिला ने लाभ मिलने से इनकार कर दिया और पीएम निरुत्तर रह गए।

आम आदमी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस क्लिप को शेयर कर लिखा गया, “इस वजह से पीएम मोदी ने कभी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की।”

इसी क्लिप को कॉन्ग्रेस पदाधिकारियों ने भी शेयर किया। कॉन्ग्रेस की सोशल मीडिया की राष्ट्रीय संयोजक हसीबा अमीन ने ट्वीट किया, “यह तब हुआ जब पीएम यूपी के लोगों के साथ बातचीत कर रहे थे। आप लोगों ने इसे स्क्रिप्टेड और कंट्रोल करने की कोशिश की, लेकिन सच्चाई आखिरकार सामने आ जाती है।”

महिला से पीएम मोदी की बातचीत का पूरा वीडियो आप नीचे सुन सकते हैं। आप देख सकते हैं कि बातचीत के दौरान एक जगह महिला पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ मिलने से इनकार करती है, लेकिन वह स्वीकार करती हैं कि कैसे उसके परिवार को सरकार की अन्य योजनाओं से लाभ हुआ है।

दरअसल पीएम ने तीन लाभार्थियों- आगरा के विमलेश, कानपुर के राम जानकी और ललितपुर की बबीता से बातचीत की। बबीता ने पीएम को बताया कि आवास के लिए उनके परिवार के बैंक खाते में सरकार से 2.5 लाख रुपए सीधे आए थे, जिसके कारण उनके पास पक्का घर है। इसके बाद प्रधानमंत्री बताते हैं कि कैसे जन-धन अकाउंट खोलने से लोगों को फायदा हुआ है और बिचौलिए जो सरकारी स्कीमों का पैसा खाते थे वह बंद हो गया है। इसके बाद उन्होंने बबीता से पूछा कि क्या उनके पति को पीएम स्वनिधि योजना से लाभ मिला है। बबीता के इनकार करने पर उन्हें पूरी प्रक्रिया समझाते हैं कि कैसे वे इसका लाभ उठा सकते हैं।

बातचीत से साफ लग रहा है कि बबीता को इस योजना के बारे में जानकारी नहीं थी। इसके बाद उज्जवला सहित अन्य सामाजिक योजनाओं को लेकर पूछे जाने पर भी बबीता लाभ मिलने की बात स्वीकार करती है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

50 मंत्री, 1200 कॉन्स्टेबल, 27 DSP, लंदन की शाही बग्गी, 75 फ़ीट का केक… कुछ यूँ मना था मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन

लंदन से आई शाही विक्टोरियाई बग्गी, 75 फ़ीट का केक, ठंड में सड़क पर स्कूली बच्चे - रामपुर में ऐसे मना रहा मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन।

अभिनेत्री रायमा इस्लाम की बोरे में मिली दो टुकड़ों में लाश, शूटिंग के लिए घर से निकलने के बाद हुईं थी लापता: पति सहित...

पुलिस ने राजधानी ढाका में ब्रिज के पास सड़क किनारे से राइमा की लाश बरामद की है। जिसे दो टुकड़े करके एक बोरे में बंद कर फेंक दिया गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,071FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe