Sunday, July 21, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'वो महात्मा गाँधी की हत्या का जश्न मना रहे': फेक ट्विटर हैंडल को RSS...

‘वो महात्मा गाँधी की हत्या का जश्न मना रहे’: फेक ट्विटर हैंडल को RSS का बता कर राना अय्यूब ने रोया रोना, पहले भी फैलाती रहीं हैं झूठा प्रोपेगंडा

'स्वदेशी जागरण मं'च के वेरिफाइड अकाउंट पर इस तरह का कोई भी पोस्ट शेयर नही किया गया है। हालाँकि, यह पहला मामला नहीं है, जब राना अय्यूब का झूठ बेनकाब हुआ हो।

करोड़ों के घोटाले की आरोपित और वाशिंगटन पोस्ट की स्तंभकार राना अय्यूब (Rana Ayyub) एक बार फिर से गलत सूचनाएँ फैलाने के कारण चर्चा में हैं। वह एक फेक अकाउंट को आरएसएस का ट्विटर हैंडल बता रही हैं। उन्होंने गृह मंत्रालय (HMO India) और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO India) को टैग करते हुए ट्वीट किया है। राना अपने ट्वीट में लिखती हैं, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वे महात्मा गाँधी की हत्या का जश्न मना रहे हैं। वे खुद को आरएसएस की आर्थिक शाखा कहते हैं। आपकी चुप्पी और गृह मंत्रालय द्वारा इन देशद्रोही और आतंकी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई में कमी आपका खुला समर्थन है।”

अपने ट्वीट के साथ राना ने एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया है। यह स्क्रीनशॉट स्वदेशी जागरण मंच (Swadeshi Jagran Manch) नाम का एक फेक अकाउंट है। इसी ट्विटर हैंडल को वह RSS का हैंडल बता रही हैं। इसमें लिखा है, “रूबी क्रॉसिंग कोलकाता भारत में ‘अखिल भारत हिंदू महासभा’ द्वारा आयोजित माँ दुर्गा पूजा, जहाँ गाँधी में बुराई का प्रतीक महिषासुर है और यतो धर्मस्तो जय सुनिश्चित करने के लिए मारा गया है। जहाँ धर्म है, वहाँ जीत होगी। हर हर महादेव।”

दरअसल, राना अय्यूब द्वारा किया जा रहा दावा झूठ साबित हुआ, क्योंकि यह RSS का ट्विटर हैडल नहीं है। यह एक फेक अकाउंट है। RSS से सम्बद्ध ‘स्वदेशी जागरण मंच‘ का अपना वेरिफाइड ट्विटर हैंडल है।

फोटो साभार: स्वदेशी जागरण मंच

‘स्वदेशी जागरण मं’च के वेरिफाइड अकाउंट पर इस तरह का कोई भी पोस्ट शेयर नही किया गया है। हालाँकि, यह पहला मामला नहीं है, जब राना अय्यूब का झूठ बेनकाब हुआ हो। इससे पहले भी वह कई बार झूठ बोलते हुए पकड़ी गई हैं।

झूठ पर 4 मिनट कायम नहीं रह पाईं

इससे पहले राना ने अपने एक इंटरव्यू में इतने झूठ बोले कि वो खुद आँकड़ों में कन्फ्यूज हो गईं थी। उन्होंने इंटरव्यू में शुरुआत में कहा था कि 100 हिंदुओं ने एक मुस्लिम लड़की को घेरा और इंटरव्यू के आखिर में वो बोलती नजर आईं कि ये संख्या 200 थी। उन्होंने कहा था, “ये वो भारत नहीं है, जिस पर हमें कभी गर्व होता था। ये दक्षिणपंथी आतंकियों का भारत है।”

धोखाधड़ी करने पर जब्त हुई 1.77 करोड़ रुपए की संपत्ति

बता दें कि झूठ फैलाने में माहिर राना अय्यूब वित्तीय धोखाधड़ी की आरोपित हैं। उनकी 1.77 करोड़ रुपए की संपत्ति ईडी द्वारा जब्त की गई थी। कथित तौर पर ये सारा पैसा उन्होंने कीटो पर फंड इकट्ठा करने का नाम पर एकत्रित किया था। मगर, सारे पैसे का इस्तेमाल किए बिना उन पैसों को अय्यूब ने अपने अकॉउंट में रखे रखा। जब विवाद बढ़ा तो उन्होंने खुद को बेगुनाह बताया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -