Advertisements
Saturday, May 30, 2020
होम हास्य-व्यंग्य-कटाक्ष वैज्ञानिक अल्बर्ट सिसोदिया की मदद से पहाड़ की हवा खींचकर दिल्ली की जनता को...

वैज्ञानिक अल्बर्ट सिसोदिया की मदद से पहाड़ की हवा खींचकर दिल्ली की जनता को साफ़ हवा देंगे केजरीवाल

"यह आइडिया मुझे मेरे हनुमान स्वरूप सखा अल्बर्ट मनीष सिसोदिया जी ने दिया। निगम की लाइन से दूषित पानी आने के कॉन्सेप्ट को वैज्ञानिक अल्बर्ट सिसोदिया ने जिस तरह से एक्सप्लेन किया, उस हिसाब से हमें पड़ोसी राज्यों से हवा खींच लाने के इस विचार की सफलता का पूरा भरोसा है।"

ये भी पढ़ें

आशीष नौटियाल
पहाड़ी By Birth, PUN-डित By choice

दिल्ली को सिंगापुर बनाने के लिए उत्तराखंड और हिमाचल की साफ हवा का रुख दिल्ली की ओर करेंगे केजरीवाल।

दिल्ली चुनाव में अपनी प्रचंड जीत के बाद आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल जी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लक्ष्य तय कर लिए हैं। इस बार के प्रमुख मुद्दों में प्राथमिकता दिल्ली को लंदन की जगह सिंगापुर में बदल देने को दी गई है। केजरीवाल जी ने स्वयं प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर मीडिया और दिल्ली की जनता को यह खुशखबरी सुनाई।

पिछले कार्यकाल के ‘ऑड-इवन’ जैसी योजना की कथित सफलता से उत्साहित केजरीवाल जी ने दिल्ली की हवा को साफ़ करने को अपना प्रथम लक्ष्य बताया है। लगातार तीसरे कार्यकाल में आम आदमी पार्टी की सरकार ने स्वच्छ हवा को प्राथमिकता दी है, लेकिन अभी तक दिल्ली के लोगों को सरकार पॉल्यूशन से राहत दिला पाने में नाकाम रही है।

इस बाबत सवाल किए जाने पर केजरीवाल जी ने सारा दोष हवा पर ही मढ़ते हुए कहा- “दिल्ली की हवा बहुत ही ढीठ है और मेरी लगातार विनती करने के बावजूद भी दिल्ली की हवा ने साफ़ होने से इनकार कर दिया है। आखिरी बार इतनी ढीठ हमारे साथ सिर्फ कॉन्ग्रेस पार्टी ही नजर आई थी, जिसने हमारे गठबंधन करने की सलाह पर कान तक नहीं रखे थे।”

प्रेस को सम्बोधित करते हुए श्री केजरीवाल जी ने कहा, “जिस प्रकार भगवान श्रीराम के तीन दिन तक समुद्र से लंका तक रास्ता देने की विनती करने के बावजूद समुद्र ने अपनी हठ नहीं छोड़ी थी, उसी प्रकार दिल्ली की हवा ने भी केजरीवाल जी, यानी मेरी अभी तक एक नहीं सुनी है। इस कारण मैं अब कठोर कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ।”

चूँकि केजरीवाल जी ताजा-ताजा बने हनुमान भक्त हैं और भगवान श्री राम हनुमान जी के आराध्य हैं, इसलिए केजरीवाल जी ने दिल्ली की हवा को बिलकुल उसी तरह दण्ड देने का निर्णय लिया है, जिस प्रकार श्री राम ने समुद्र को सुखाने का निर्णय लिया था।

केजरीवाल जी ने आगे जोड़ते हुए कहा, “यह आइडिया मुझे मेरे हनुमान स्वरूप सखा अल्बर्ट मनीष सिसोदिया जी ने दिया। निगम की लाइन से दूषित पानी आने के कॉन्सेप्ट को वैज्ञानिक अल्बर्ट सिसोदिया ने जिस तरह से एक्सप्लेन किया, उस हिसाब से हमें पड़ोसी राज्यों से हवा खींच लाने के इस विचार की सफलता का पूरा भरोसा है।”

केजरीवाल जी ने मीडिया को बताया कि दिल्ली की हवा को स्वच्छ करने के लिए कई चरणों में कार्य संपन्न कराया जाएगा। प्रथम चरण में पड़ोस के पहाड़ी राज्यों, हिमाचल और उत्तराखंड में मोटर से चलने वाले बड़े-बड़े पंखे लगाए जाएँगे, जिससे कि हवा का रुख दिल्ली की ओर किया जा सके।

केजरीवाल जी ने तर्क दिया कि हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पलायन होने की वजह से वहाँ की साफ हवा व्यर्थ जा रही है, इसलिए दिल्ली सरकार ने उस हवा के इस्तेमाल के लिए साइंटिस्ट अल्बर्ट सिसोदिया के इस धाँसू आइडिया पर अमल करने का बेहतरीन निर्णय ले लिया है।

दूसरे चरण में दिल्ली में घर-घर तक हवा के कनेक्शन दिए जाएँगे। साफ़ हवा के पहले 200 यूनिट जनता के लिए फ्री होंगे। सार्वजनिक स्थानों पर केजरीवाल सरकार द्वारा दिए गए ‘कुदरती वाई-फाई’ और ‘कुदरती सीसीटीवी’ की भाँति ही जनता स्वच्छ प्राणवायु का लाभ उठा सकेगी। कॉर्पोरेट ऑफिस को स्वच्छ हवा की सप्लाई के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल जी से पहले ही साइंटिस्ट सिसोदिया जी ने बीच में कूदते हुए कहा कि कॉर्पोरेट साफ हवा के लिए अलग से अप्लाई कर सकेंगे, लेकिन उन्हें कॉर्पोरेट टैक्स भी चुकाना होगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए केजरीवाल जी ने यह भी बताया कि जिस तरह कोई भी बटन दबा देने से वोट भाजपा को ही चला जाया करता था, उसी प्रकार पहाड़ों से दिल्ली की तरफ मोड़ी गई साफ हवा राजस्थान की तरफ न चली जाए, इस पर आम आदमी पार्टी के ‘प्रतिभाशाली ईवीएम हैकर’ सदस्य ने चिंता जताई थी।

इस समस्या का हल भी ‘प्रतिभाशाली हैकर’ ने ही बताया कि साफ हवा पड़ोसी राज्यों में न जाकर सिर्फ दिल्ली के लोगों को ही मिल सके, इसके लिए दिल्ली की दक्षिण और पूर्वी सीमा पर ऊँची-ऊँची टिन की आसमानी चादरें लगाई जाएँगी, क्योंकि उत्तर-पश्चिम से दिल्ली में पहाड़ों की ओर से साफ़ हवा का प्रवाह होगा।

हालाँकि इस पर राजस्थान और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों ने कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि एक साजिश के तहत आम आदमी पार्टी के नेता साफ हवा का प्रवाह उनके राज्यों में रोकना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उनके लोगों को भी साफ हवा पर उतना ही अधिकार है जितना कि दिल्ली के लोगों का।

इस बारे में उत्तराखंड और हिमाचल के राजनैतिक दलों की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। बीजेपी और कॉन्ग्रेस, दोनों ही दलों के नेताओं का कहना है कि उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि पहाड़ की हवा को किस तरफ मोड़ा जा रहा है। उन्हें न पलायन से मतलब था, न अवैध खनन से, न युवाओं की बेरोजगारी से, और न ही जीव-जंगल-जमीन के संरक्षण से। उनका काम बस दिन भर विरोधी दलों से भिड़ना है और शाम ढलने पर उन्हीं के साथ मिलकर ‘हिलटॉप ब्रांड’ बनाना है, ताकि जनता को लग सके कि दिनभर वे उन्हीं के अधिकारों की लड़ाई लड़ते हैं।

साफ हवा को मोड़े जाने के सवाल पर राहुल गाँधी ने कहा कि इस बारे में उनकी राय वही है जो मनमोहन सिंह जी की होगी। क्योंकि मनमोहन जी भारत के सबसे बड़े अर्थशास्त्री हैं, इसलिए वही उनका और कॉन्ग्रेस पार्टी का भी अधिकृत विचार रहेगा। राहुल गाँधी ने आस्तीन ऊपर सरकाते हुए कहा, “देख लो जी, एक बात साफ़-साफ़ बता दूँ। इंडिया की हवा को हिन्दुस्तान ले जाने वालों के खिलाफ कॉन्ग्रेस हमेशा से ही रही है। 2014 के बाद से हम हर बात के खिलाफ ही तो रहे हैं।” इसके बाद उन्होंने अपनी वाणी को वहीं पर विराम दे दिया।

राहुल गाँधी ने यह भी कहा कि वैज्ञानिक अल्बर्ट मनीष सिसोदिया और केजरीवाल की पहाड़ की हवा दिल्ली खींचकर लाना उन्हीं के एक तरफ से आलू से डालकर दूसरी तरफ से सोना निकालने वाली स्कीम की नकल है।वहीं, तेज प्रताप यादव ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वे पहले शिव-रूप धरकर हिमालय जाएँगे और उसके बाद दिल्ली के वायु प्रदूषण को गले में रोककर आम आदमी पार्टी की इस फर्जी स्कीम को फ्लॉप कर देंगे। उनकी इस घोषणा ने लालटेन वाली पार्टी को ईंधन देने का काम किया है और पार्टी कैडर में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है।

आम आदमी पार्टी के शपथग्रहण के बाद ही इस कालजयी घोषणा से अब दिल्ली और शेष भारत की जनता में दिल्ली के जल्द ही सिंगापुर बनने की नई उम्मीद जगी है।

नोट: यह पूरा व्यंग्य फैक्ट चेक से पत्थर को वॉलेट में तब्दील कर देने वाले सॉल्ट न्यूज़ और न्यूज़लौंडी के खबरों को सूंघकर सच्चाई पता कर लेने वाले झबरा कुत्ते द्वारा पहले से ही सत्यापित है।

Advertisements

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ख़ास ख़बरें

आशीष नौटियाल
पहाड़ी By Birth, PUN-डित By choice

दिसम्बर तक देश की आधी आबादी होगी कोरोना के चपेट में, 3 करोड़ को होगी सघन चिकित्सा की आवश्यकता: NIMHANS

विशेषज्ञों का कहना है कि, इनमें से 90 प्रतिशत लोगों को ये पता भी नहीं चलगा कि उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है। क्योंकि अधिकांश लोगों में इस वायरस के लक्षण दिखाई ही नहीं देंगे और केवल 5 प्रतिशत लोग ही इस महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित होंगे।

हलाल पर सवाल उठाने पर ऑपइंडिया के खिलाफ दुष्प्रचार: रेवेन्यू का गम नहीं, पाठकों का समर्थन जरूरी

हलाल पर लेख के कारण 'स्टॉप फंडिंग हेट' नामक ट्विटर हैंडल ने हमारे खिलाफ़ दुष्प्रचार का ठेका ले लिया है। ऑपइंडिया के आर्थिक बहिष्कार करने का अभियान चला रखा है, लेकिन हम अपने लेख पर शत-प्रतिशत कायम हैं।

चीन के खिलाफ जंग में उतरे ‘3 इडियट्स’ के असली हीरो सोनम वांगचुक, कहा- स्वदेशी अपनाकर दें करारा जवाब

"सारी दुनिया साथ आए और इतने बड़े स्तर पर चीनी व्यापार का बायकॉट हो, कि चीन को जिसका सबसे बड़ा डर था वही हो, यानी कि उसकी अर्थव्यवस्था डगमगाए और उसकी जनता रोष में आए, विरोध और तख्तापलट और...."

POK में ऐतिहासिक बौद्ध धरोहरों पर उकेर दिए पाकिस्तानी झंडे, तालिबान पहले ही कर चुका है बौद्ध प्रतिमाओं को नष्ट

POK में बौद्ध शिलाओं और कलाकृतियों को नुकसान पहुँचाते हुए उन पर पाकिस्तान के झंडे उकेर दिए गए हैं।

पिंजड़ा तोड़ की नताशा नरवाल पर UAPA के तहत मामला दर्ज: देवांगना के साथ मिल मुसलमानों को दंगों के लिए उकसाया था

नताशा नरवाल जेएनयू की छात्रा है। दंगों में उसकी भूमिका को देखते हुए UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया है।

J&K: कुलगाम में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

कुलगाम जिले के वानपोरा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया। आतंकियों के छुपे होने की खुफ़िया जानकारी मिली थी।

प्रचलित ख़बरें

असलम ने किया रेप, अखबार ने उसे ‘तांत्रिक’ लिखा, भगवा कपड़ों वाला चित्र लगाया

बिलासपुर में जादू-टोना के नाम पर असलम ने एक महिला से रेप किया। लेकिन, मीडिया ने उसे इस तरह परोसा जैसे आरोपित हिंदू हो।

ISKCON ने किया ‘शेमारू’ की माफ़ी को अस्वीकार, कहा- सुरलीन, स्याल पर कार्रवाई कर उदाहारण पेश करेंगे

इस्कॉन के प्रवक्ता राधारमण दास ने शेमारू के इस माफ़ीनामे से संतुष्ट नहीं लगते और उन्होने घोषणा की कि वे बलराज स्याल और सुरलीन कौर के इस वीडियो को प्रसारित करने वाले शेमारू के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।

टिड्डियों के हमले को जायरा वसीम ने बताया अल्लाह का कहर, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने ली क्लास

इस्लाम का हवाला देकर एक्टिंग को अलविदा कहने वाली जायरा वसीम ने देश में टिड्डियों के हमले को घमंडी लोगों पर अल्लाह का कहर बताया है।

जैकलीन कैनेडी की फोटो पास में रख कर सोते थे नेहरू: CIA के पूर्व अधिकारी ने बताए किस्से

सीआईए के पूर्व अधिकारी ब्रूस रिडेल का एक क्लिप वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने नेहरू और जैकलीन कैनेडी के संबंधों के बारे में बात की है।

दिल्ली में अस्पताल और श्मशान में शव रखने की जगह नहीं, हाइकोर्ट ने भेजा केजरीवाल सरकार, तीनों निगमों को नोटिस

पाँच दिन पहले जिनकी मौत हुई थी उनका अंतिम संस्कार नहीं हो पाया है। जिसकी वजह से मॉर्चरी में हर दिन संख्या बढ़ती चली जा रही है। पिछले हफ्ते जमीन पर 28 की जगह 34 शव रखें हुए थे।

हमसे जुड़ें

209,526FansLike
60,766FollowersFollow
244,000SubscribersSubscribe
Advertisements