Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृति'कृपानिधान रघुकुल नंदन सम्पूर्ण विश्व का कल्याण करें': अयोध्या की ये तस्वीरें और Video...

‘कृपानिधान रघुकुल नंदन सम्पूर्ण विश्व का कल्याण करें’: अयोध्या की ये तस्वीरें और Video आपने देखी क्या

"आज 'श्री अयोध्या जी' में दीपावली के पावन पर्व के पुनीत अवसर पर प्रभु श्री रामलला जी के दिव्य दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। कृपानिधान रघुकुल नंदन सम्पूर्ण विश्व का कल्याण करें। सभी पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें। जय श्री राम!"

अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव मनाया गया। 12 लाख दीयों से प्रभु श्रीराम की नगरी जगमग हुई। राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीये जलाए गए। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में दीप जलने का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (4 नवंबर 2021) की सुबह रामलला की पूजा अर्चना की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “आज ‘श्री अयोध्या जी’ में दीपावली के पावन पर्व के पुनीत अवसर पर प्रभु श्री रामलला जी के दिव्य दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। कृपानिधान रघुकुल नंदन सम्पूर्ण विश्व का कल्याण करें। सभी पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें। जय श्री राम!”

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स की ओर से घोषणा के साथ ही समूची राम की पैड़ी उल्लास की लहर पर सवार हो उठी। जब आतिशबाजी का दौर शुरू हुआ तो सरयू तट आह्लाद में डूब गया। 

मौजूद स्वयंसेवक खुशी से झूम उठे। जय श्रीराम के उद्घोष संग उनका उल्लास हिलोरें मार रहा था।

रिकॉर्ड बनने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गिनीज बुक की टीम ने प्रोविजनल प्रमाण-पत्र प्रदान किया।

यूपी के पर्यटन विभाग और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

दोनों ने मिलकर अयोध्या दीपोत्सव 2021 में सबसे ज्यादा दीये प्रज्वलित किए। आयोजन को देखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम अयोध्या पहुँची थी।

बता दें कि अयोध्या में 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीये जलाए। इसमें करीब 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल किया गया। दीयों की निगती गिनीज वर्ल्ड टीम की तरफ से की गई थी।

वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम ने मंच पर कहा था कि 9 लाख से ज्यादा दीयों की गिनती पूरी की जा चुकी है। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसके साथ ही बाकी बचे दीयों की भी निगती टीम की तरफ से की गई।

दीपोत्सव के मौके पर राम की पैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख और अयोध्या के दूसरे हिस्सों में 3 लाख दीये प्रज्वलित किए।

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए एक मिट्टी के दीपक का करीब 5 मिनट जलना जरूरी माना जाता है। इसी तरह से पूरे अयोध्या में 12 लाख दीयों की जगमगाहट देखने को मिली। इस दौरान गिनीट वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम ने इस अयोध्या के शानदार रिकॉर्ड के लिए सीएम योगी को बधाई दी।

बता दें कि यूपी में जब पहली बार 2017 सीएम योगी की सरकार बनी थी। उस दौरान दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत में 1 लाख 80 हजार दीये जलाए गए थे।

साल 2018 में 3 लाख 1 हजार 152 दीये प्रज्वलित किए गए थे। 2019 में 5 लाख 50 हजार और 2020 में 5 लाख 51 हजार दीयों से अयोध्या को रोशन किया गया था। इस साल का नजारा कुछ अलग ही है।

इस साल पाँचवें भव्य दीपोत्सव में 12 लाख दीये जलाकर अयोध्या ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। अयोध्या में पाँचवें दीपोत्सव समारोह के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी समेत तमाम विदेसी मेहमान भी शामिल हुए। सभी ने राम नगरी में हुए कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -