Tuesday, July 23, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनगुजरात के एक गाँव के बच्चे की कहानी पहुँची ऑस्कर, RRR जैसी फिल्म को...

गुजरात के एक गाँव के बच्चे की कहानी पहुँची ऑस्कर, RRR जैसी फिल्म को भी पछाड़ा: भारत की तरफ से बॉलीवुड मूवी नहीं, ‘छेल्लो शो’ को एंट्री

"मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी दिन आएगा और खुशियों का उत्सव लाएगा। 'छेल्लो शो' को दुनिया भर से प्यार मिला है। लेकिन, मेरे दिल में एक दर्द था कि मैं इसे भारत में कैसे प्रदर्शित करूँ।"

भारत की तरफ से ऑस्कर 2023 के लिए फिल्म छेल्लो शो (Last Film Show) को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म केटेगरी के लिए भेजा गया है। फिल्म छेल्लो शो (Chhello Show) एक गुजराती फिल्म है जिसे पान नलिन ने लिखा और डायरेक्ट किया है। अंग्रेजी में इसका नाम लास्ट फिल्म शो (Last Film Show) है।

पान नलिन, सिद्धार्थ रॉय कपूर, धीर मोमाया और मार्क ड्यूले द्वारा निर्मित फिल्म ‘छेल्लो शो’ को ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किए जाने के बाद निश्चित तौर पर कई फ़िल्मी विश्लेषकों को हैरानी हुई है। वास्तव में ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि ऑस्कर के लिए RRR या ‘द कश्मीर फाइल्स’ को भारत की तरफ से एंट्री के रूप में भेजा जाएगा। हालाँकि, ‘फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया’ ने रविवार (20 सितंबर, 2022) को ऑस्कर 2023 के लिए भारत की तरफ से ‘छेल्लो शो’ को भेजे जाने की आधिकारिक घोषणा की है।

गौरतलब है कि पान नलिन को एंग्री इंडियन गॉडेस, वेली ऑफ फ्लॉवर्स, फेथ कनेक्शन जैसी अवॉर्ड विनिंग फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है। ऐसी ही फिल्म ‘छेल्लो शो (लास्ट फिल्म शो)’ भी है। इस फिल्म में गाँव के एक ऐसे छोटे बच्चे समय की कहानी है, जिसे फिल्मों से प्यार होता है। गुजरात के छलाला गाँव में यह बच्चा फिल्म देखने के लिए प्रोजेक्शन रूम में एक सिनेमा प्रोजेक्टर टेक्नीशियन की मदद से पहुँच जाता है और वहाँ कई फिल्में देखता है। फिल्में देखते हुए उसकी जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। फिल्म में सिंगल स्क्रीन सिनेमा के कल्चर को बखूबी दिखाया गया है।

ऑस्कर 2023 के लिए आधिकारिक एंट्री हासिल करने के बाद छेल्लो शो के डायरेक्टर पान नलिन ने कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी दिन आएगा और खुशियों का उत्सव लाएगा। ‘छेल्लो शो’ को दुनिया भर से प्यार मिला है। लेकिन, मेरे दिल में एक दर्द था कि मैं इसे भारत में कैसे प्रदर्शित करूँ। अब मैं फिर से साँस ले सकता हूँ और सिनेमा में विश्वास कर सकता हूँ जो मनोरंजन करता है और प्रेरणा देता है। धन्यवाद FFI, धन्यवाद जूरी।”

इस फिल्म के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर ने कहा, “हम रोमांचित और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि हमारी फिल्म, ‘लास्ट फिल्म शो’ को अकादमी पुरस्कारों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। सिनेमा के जादू और चमत्कार के एक्सपीरियंस का जश्न मनाने वाली इस तरह की फिल्म के लिए इससे अधिक बेहतर समय नहीं हो सकता है।”

उन्होंने कहा कि जब महामारी के कारण दुनिया भर के सिनेमाघर बंद हो गए थे, तब यह फिल्म दर्शकों को एक अंधेरे सिनेमा हॉल में फिल्म देखने के अनुभव के साथ पहली बार प्यार में पड़ने की याद दिलाती है। उन्होंने कहा कि इस फिल्म के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है।

बता दें कि दुनिया भर के आलोचकों और दर्शकों के दिलों को जीतने के बाद ‘द छेल्लो शो (लास्ट फिल्म शो)’ को आगामी 14 अक्टूबर को भारत के कुछ चुनिंदा सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा। हालाँकि, अब ऑस्कर के लिए इसे एंट्री के रूप में भेजे जाने के बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि दर्शक इस फिल्म की स्क्रीन बढ़ाने की माँग करेंगे, जिससे इस फिल्म के देश के कई बड़े-छोटे सिनेमाघरों में भी दिखाया जा सके।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इन्सिटटे ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -