Friday, June 14, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनकैटी पेरी से लेकर एंजेलिना जोली तक: हॉलीवुड के वो सितारे जिन्होंने संस्कृत में...

कैटी पेरी से लेकर एंजेलिना जोली तक: हॉलीवुड के वो सितारे जिन्होंने संस्कृत में गुदवा रखें हैं टैटू, जानिए किसने क्या लिखवाया

अमेरिका की फेमस सिंगर केटी पेरी और रिहाना से लेकर एंजिलिना जोली व लेडी गागा तक सभी ने अपने शरीर पर संस्कृत के शब्दों का टैटू बनवा रखा है।

भारतीय संस्कृति और संस्कृत की दीवानी तो पूरी दुनिया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार संस्कृत के श्लोकों और शब्दों को अपने शरीर पर टैटू के रूप में गुदवाते हैं। इन शब्दों के बड़े ही गहरे अर्थ होते हैं। अमेरिका की फेमस सिंगर केटी पेरी और रिहाना से लेकर एंजिलिना जोली व लेडी गागा तक सभी ने अपने शरीर पर संस्कृत के शब्दों का टैटू बनवा रखा है।

एंजेलिना जोली

एंजेलिना जोली हॉलीवुड की फैमस एक्ट्रेस हैं। उन्होंने अपने पहले बेटे मैडॉक्स के सम्मान में अपने हाथ पर संस्कृत में टैटू बनवाया है। लेकिन अब अपने पहले पति ब्रैड पिट से जुड़ी यादों को मिटाने के लिए एंजेलिना जोली उनसे जुड़े एक टैटू को मिटाने जा रही हैं।

एंजेलिना जोली (साभार: एबीपी)

रिहाना

भारत में किसानों के आदोलन के दौरान टूलकिट का समर्थन कर सुर्खियाँ बटोरने वाली बार्बेडियन सिंगर और एक्ट्रेस रिहाना का भी संस्कृत से लगाव है। रिहाना ने अपनी कमर की दाहिनी तरफ भगवद गीता का एक श्लोक गोदवाया है। हालाँकि, ये श्लोक आधा-अधूरा होने के साथ ही गलत है।

सिंगर रिहाना (साभार: ईटी)

जेसिका अल्बा

हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जेसिका अल्बा भी संस्कृत से प्रभावित हैं। उन्होंने अपनी कलाई पर ‘पद्म’ गोदवा रखा है। इसका अर्थ ‘कमल’ होता है। हिंदू धर्म में कमल को माँ लक्ष्मी से जोड़ा गया है और माँ लक्ष्मी को सुख, सम्पदा और वैभव की देवी माना जाता है। जेसिका अल्बा अभिनेत्री होने के साथ ही एक सफल बिजनेस वुमन भी हैं।

जेसिका अल्बा (साभार: एबीपी)

केटी पैरी

केटी पैरी अमेरिकी की प्रसिद्ध गायिका और सॉन्ग राइटर हैं। उन्होंने अपने पति रसेल ब्रांड के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने के लिए अपने बाएँ हाथ पर संस्कृत शब्द ‘अनुगच्छति प्रवाह’ गुदवा रखा है। इसका हिंदी अर्थ ‘समय के साथ आगे बढ़ते जाना’ है। केटी पैरी के पति रसेल ब्रांड ने भी यही टैटू अपने हाथ पर बनवा रखा है। लंदन में जन्मे रसेल हिंदुत्व में विश्वास करते हैं और हिंदू धर्म को मानते हैं।

केटी पैरी (साभार: द सिल्वर फर्न)

अलीसा मिलानो

मशहूर फैशन डिजाइनर लिन मिलानों की बेटी अलीसा मिलानों ने अपनी गर्दन पर और बाएँ हाथ ‘ॐ’ गुदवा रखा है। सनातन धर्म में ॐ का एक विशेष महत्व है।

अलीसा मिलानो (साभार: टीओआई)

माइली साइरस

अमेरिकन एक्ट्रेस, कम्पोजर और सिंगर माइली साइरस ने भी अपनी कलाई पर ॐ का टैटू बनवा रखा है। इसके अलावा उन्होंने अपने दाहिने हाथ पर ‘कर्म’ टैटू बनवा रखा है।

माइली साइरस (साभार: एबीपी)

वेनेसा हडजन्स

म्यूजिकल स्टार वेनेसा हडजन्स ने भी अपने हाथ में ॐ लिखवाया है। हालाँकि, उन्होंने कुछ इस तरह से ॐ लिखवाया है कि वो नमस्कार करेंगी तो ही वो पूरा होगा।

वेनेसा हडजन्स (साभार: एबीपी)

एडम लेविन

इसके अलावा हॉलीवुड स्टार सिंगर एडम लेविन की टैटू के प्रति दीवानगी इस कदर है कि उन्होंने अपने पूरे शरीर पर टैटू गुदवा रखे हैं। एडम ने अपने सीने पर संस्कृत शब्द ‘तपस’ लिखवा रखा है।

एडम लेविन (साभार: एबीपी)

लेडी गागा

फेमस अमेरिकन पॉप स्टार लेडी गागा भी संस्कृत में रुचि रखती हैं। एक बार उन्होंने संस्कृत में ट्वीट किया था। ‘लोक: समस्त: सुखिनों भवन्तु’ इसका हिंदीं अर्थ है ‘सभी लोग सुखी हों।’ लेडी गागा वो अमेरिकन सिंगर हैं, जिन्होंनों कई ग्रेमी और ऑस्कर अवॉर्ड जीते हैं।

लेडी गागा (साभार: ईटी)

मैडोना

इसी तरह से पॉप स्टार मैडोना ने भी अपने एक गाने ‘रे ऑफ लाइट’ में संस्कृत की एक कविता का इस्तेमाल किया था। उन्होंने आदि शंकराचार्य के श्लोकों को शामिल किया था।

मैडोना (साभार: हार्पर्स बाजार)

ब्रिटनी स्नॉ

हॉलीवुड एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर ब्रिटनी स्नॉ ने भी अपने पैर में ‘अभय’ शब्द लिखवा रखा है, जिसका शाब्दिक अर्थ है जिसे कोई भय न हो।

ब्रिटनी स्नॉ (साभार: एबीपी)
Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर ‘मत देखो’, इस्लामी कुरीति पर सवाल उठाना ‘आपत्तिजनक’: PK और ‘हमारे बारह’ को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दोहरा रवैया...

राधा व दुर्गा के साथ 'सेक्सी' शब्द जोड़ने वालों और भगवान शिव को बाथरूम में छिपते हुए दिखाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कार्रवाई की थी? इस्लामी कुरीति दिखाने पर भड़क गया सर्वोच्च न्यायालय, हिन्दू धर्म के अपमान पर चूँ तक नहीं किया जाता।

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -