Saturday, June 22, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजन'भारतीय संस्कृति सबसे समृद्ध': 'RRR' के लेखक ने बताया PM मोदी ने उनके बेटे...

‘भारतीय संस्कृति सबसे समृद्ध’: ‘RRR’ के लेखक ने बताया PM मोदी ने उनके बेटे SS राजामौली को दी थी कौन सी सलाह, बोले – प्रधानमंत्री के विजन से प्रभावित

"मैं चाहता था कि हमारी फिल्में हॉलीवुड में धूम मचाएँ। इतनी समृद्ध सामग्री (Rich Content) होने के बावजूद हम भारत के बाहर लोहा नहीं मनवा सके।"

फिल्म RRR के ‘नाटू-नाटू’ गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर मिलने के बाद से ही देश में जश्न का माहौल है। एसएस राजामौली के पिता और फिल्म ‘RRR’ के स्क्रिप्ट राइटर वी विजयेंद्र प्रसाद ने भी इस मौके पर खुशी जताई है। वी विजयेंद्र प्रसाद का मानना है कि फिल्मों के जरिए हिंदुस्तान की सांस्कृतिक विरासत की झलक अब पूरी दुनिया में पहुँच रही है। ‘न्यूज 18’ के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने पीएम मोदी के साथ हुई उस बातचीत को भी याद किया, जिसमें ‘दुनिया भारत को किस नजरिए से देखे’ विषय पर चर्चा हुई थी।

ऑस्कर से सम्मानित फिल्म के लेखक बताते हैं कि एकेडमी अवॉर्ड समारोह से पहले उनकी मुलाकात देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई थी। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद थी कि पीएम से हमारी मुलाकात काफी छोटी होगी, लेकिन जब बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ तो 40 मिनट गुजर गए। इन 40 मिनटों में हमने सिर्फ एक ही मुद्दे पर चर्चा की कि दुनिया भारत को किस नजरिए से देखे।

वी विजयेंद्र ने कहा कि मैं पीएम मोदी के विजन से प्रभावित हुआ। उन्होंने कहा कि मैंने पीएम से पूछा कि मैं इस काम में आपकी कैसे सहायता करूँगा, इसपर पीएम ने जवाब दिया कि आपने अपने फिल्मों के जरिए इस क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया है। आपने दक्षिण भारतीय फिल्मों के माध्यम से भारतीयता की झलक पूरी दुनिया को दिखाई है।

विजयेंद्र प्रसाद ने कहा कि राजामौली को पीएम मोदी ने वही सलाह दी थी जो प्रसिद्ध फिल्म निर्माता स्टीवन स्पीलबर्ग ने ऑस्कर से पहले उन्हें दी थी। उन्होंने कहा कि हॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता ने कहा कि उन्हें पश्चिम की स्वीकृति के लिए फिल्मों में पश्चिमी संस्कृति को मिलाने की आवश्यकता नहीं है। भारतीय संस्कृति बहुत ही समृद्ध है और फिल्म बनाने में इसी पर फोकस रखना चाहिए।

SS राजामौली के पिता और ‘बाहुबली’ जैसे फिल्मों के लेखक विजयेंद्र ने एएनआई (ANI) को दिए इंटरव्यू में कहा, “मैं चाहता था कि हमारी फिल्में हॉलीवुड में धूम मचाएँ। इतनी समृद्ध सामग्री (Rich Content) होने के बावजूद हम भारत के बाहर लोहा नहीं मनवा सके। अब हमारी फिल्म ने ऑस्कर में जगह बनाई और पुरस्कार जीता। यह पूरी भारतीय फिल्म बिरादरी की जीत है।”

विजयेंद्र ने आगे कहा, “मेरा बेटा राजामौली अक्सर मुझसे पूछा करता है कि भारत किन मायनों में दुनिया में सबसे अधिक अमीर है। मैंने उससे कहा कि हम कहानी के मामले में सबसे अमीर हैं। अपनी संस्कृति पर फोकस रखो।” विजयेंद्र ने कहा कि तीन अलग-अलग लोगों ने राजामौली को एक ही तरह की बात कही। अपनी संस्कृति से जुड़े रहो।

एएनआई से बातचीत के दौरान विजयेंद्र ने राज्यसभा भेजे जाने से पहले पीएम के फोन कॉल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 6 जुलाई, 2022 को पीएमओ से फोन आया कि वे मुझे कुछ जिम्मेदारी सौंपना चाहते हैं। 7 जुलाई, 2022 को मुझे पीएमओ से एक और कॉल आया मुझे बताया गया कि पीएम मोदी मुझसे बात करना चाहते हैं। मोदी जी ने हिंदी में बोलना शुरू किया लेकिन मैंने उनसे कहा कि मेरी हिंदी इतनी अच्छी नहीं है। फिर उन्होंने फर्राटेदार अंग्रेजी में बोलना शुरू किया। पीएम मोदी ने फोन पर ही मुझे राज्यसभा सीट की पेशकश की।

फिल्मों के लेखक ने जानकारी दी कि हम RRR का सीक्वल भी बनाएँगे। बता दें कि एस राजमौली की फिल्म आरआरआर के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर मिला है। इस गाने के कम्पोजर एमएम कीरवानी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -