Saturday, July 20, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनसोमनाथ पर गजनवी के हमले का सच दिखाने के लिए आ रही है फिल्म:...

सोमनाथ पर गजनवी के हमले का सच दिखाने के लिए आ रही है फिल्म: 50000+ हिन्दुओं ने दिया था बलिदान, 12 भाषाओं में रिलीज

डायरेक्टर अनूप थापा ने इस फिल्म को लेकर कहा है कि इसकी कहानी महमूद गजनवी द्वारा सोमनाथ मंदिर पर किए गए हमलों को लेकर है। लेकिन यह फिल्म अन्य ऐतिहासिक फिल्मों की कहानी से हटकर नजर आएगी।

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक गुजरात के सोमनाथ मंदिर को इस्लामिक आक्रांता महमूद गजनवी के आक्रमण से बचाने के लिए हजारों लोगों ने बलिदान दिया था। इसी ऐतिहासिक गाथा को लेकर ‘द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ’ (THE BATTLE STORY OF SOMNATH) नाम से एक फिल्म आ रही है। फ़िल्म को 12 भाषाओं में रिलीज किया जाएगा।

‘द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ’ का प्रोडक्शन 2 इडियट फिल्म्स के बैनर तले होगा। फिल्म के प्रोड्यूसर मनीष मिश्रा और को-प्रोड्यूसर रंजीत शर्मा हैं। वहीं फिल्म की कहानी और डायरेक्शन का जिम्मा अनूप थापा के हाथों में है। अनूप थापा इससे पहले ‘ये मर्द बेचारा’ और ‘शुक्र दोष’ जैसी फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं।

फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने ‘द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ’ को लेकर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में बताया गया है कि सतयुग में भगवान चंद्रदेव ने सोने से सोमनाथ मंदिर का निर्माण किया था। इसके बाद त्रेता में रावण ने पीतल से इस मंदिर का निर्माण कराया। द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने इस मंदिर को लड़की से बनवाया। लेकिन इसके बाद 1025 ईस्वी पूर्व महमूद गजनवी ने मंदिर में आक्रमण किया। मंदिर को बचाने के लिए आम लोगों ने लड़ाई लड़ी। इस लड़ाई में 50 हजार से अधिक लोगों ने बलिदान दिया। इसके बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल ने इस मंदिर के पुनर्निर्माण का बेड़ा उठाकर इसे भव्य रूप दिया।

डायरेक्टर अनूप थापा ने इस फिल्म को लेकर कहा है कि इसकी कहानी महमूद गजनवी द्वारा सोमनाथ मंदिर पर किए गए हमलों को लेकर है। लेकिन यह फिल्म अन्य ऐतिहासिक फिल्मों की कहानी से हटकर नजर आएगी। यह फिल्म दर्शकों के सामने भारतीय इतिहास की ऐसी गाथा को पेश करने जा रही है, जिसे या तो भुला दिया गया फिर या कुछ इतिहासकारों द्वारा गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया। हर भारतीय को इस ऐतिहासिक घटना के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

हालाँकि इस फिल्म की स्टार कास्ट और रिलीज डेट को लेकर कोई भी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। लेकिन फिल्म के ऐलान होने के साथ ही जल्द ही इसके टीजर आने के कयास भी लगाए जा रहे हैं। यह फिल्म हिंदी और तेलगु में निर्मित होने के साथ ही कुल 12 भाषाओं में रिलीज होगी।

ज्ञात हो कि इस्लामिक आक्रांता महमूद गजनवी ने भारत में 17 बार आक्रमण किया था। इसमें से सबसे बड़ा हमला सोमनाथ मंदिर पर हुए हमले को ही माना जाता है। गजनवी ने मंदिर पर आक्रमण कर हजारों बेकसूर लोगों की हत्या कर दी थी। यही नहीं उसने मंदिर में जमकर लूटपाट मचाने के बाद मंदिर को तोड़ दिया था। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -