Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यT20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया: कंगारू कप्तान ने बनाया पहली...

T20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया: कंगारू कप्तान ने बनाया पहली बार ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, अफगानों को भी पहली बार मिली यह उपलब्धि

दूसरी तरफ 148 रनों का पीछा करने उतरी मजबूत मानी जाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया के विकेट लगातार गिरते रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल ग्लेन मैक्सवेल ही 41 गेंदों में 59 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को थोड़ी देर लड़ाई में रख सके। ऑस्ट्रेलिया के 7 बल्लेबाज तो दहाई का आँकड़ा भी पार नहीं कर सके।

T20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़ा उलटफेर हो गया है। कैरिबियन शहर किंग्सटाउन में आयोजित सुपर 8 मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दे दी है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की है।

रविवार (23 जून, 2024) को आयोजित इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया इस का पीछा करते हुए 127 रन पर ही पूरी धराशायी हो गई। ऑस्ट्रेलिया पूरे 20 ओवर भी इस मुकाबले में नहीं खेल सकी और उसके खिलाड़ी एक के बाद एक पवेलियन का रास्ता नापते रहे।

अफगानिस्तान की तरफ से ओपनिंग करने उतरे रहमतुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने महत्वपूर्ण पारियाँ इस मैच में खेली। गुरबाज ने जहाँ 49 गेंदों में 60 रन बनाए तो वहीं जादरान ने 48 गेंदों में 51 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया। अन्य कोई भी अफगानी खिलाड़ी बल्ले से कमाल नहीं दिखा सका।

दूसरी तरफ 148 रनों का पीछा करने उतरी मजबूत मानी जाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया के विकेट लगातार गिरते रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल ग्लेन मैक्सवेल ही 41 गेंदों में 59 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को थोड़ी देर लड़ाई में रख सके। ऑस्ट्रेलिया के 7 बल्लेबाज तो दहाई का आँकड़ा भी पार नहीं कर सके।

ग्लेन मैक्सवेल के अलावा मिचेल मार्श और मार्कस स्तोइनिस ने क्रमशः 12 और 11 रनों की पारियाँ खेलीं। ऑस्ट्रेलिया के सामने अफगानिस्तान ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की, जिसकी बदौलत उसे जीत हासिल हुई। अफगानिस्तान के गुल्बदीन नायब ने इस मुकाबले में 4 विकेट झटके। उन्होंने ओवर में मात्र 20 रन ही दिए।

इसके अलावा नवीन उल हक़ ने भी 4 ओवर में मात्र 20 रन देकर 3 विकेट लिए। इन दोनों गेंदबाजों के अलावा राशिद खान, अजम्तुल्लाह ओमरजई और मोहम्मद नबी को भी 1-1 विकेट हासिल हुआ। कुल मिलाकर गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को कहीं भी आगे बढ़ने का मौका नहीं दिया।

ऑस्ट्रेलिया की इस हार के बाद उस पर से T20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। उसका अगला मैच भारत से है। यदि वह यह मैच हार जाती है और साथ अफगानिस्तान अगले मैच में बांग्लादेश को हरा देता है, तो उसे बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा।

इस मैच में एक और रिकॉर्ड बना। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में तीन विकेट चटका कर हैट ट्रिक लगाई। उन्होंने इससे पहले गुरुवार को बांग्लादेश से हुए मुकाबले में भी हैट ट्रिक लगाई थी। T20 विश्व कप में दो लगातार मैचों में हैट ट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -