Tuesday, July 16, 2024
Homeविविध विषयअन्यएशियाड में अब तक 24 मेडल: भारतीय शूटर्स ने जीता गोल्ड, मणिपुर की रोशिबिना...

एशियाड में अब तक 24 मेडल: भारतीय शूटर्स ने जीता गोल्ड, मणिपुर की रोशिबिना देवी की वुशु में चाँदी; पदक उनको किया स​मर्पित जिन्हें चीन ने नहीं दिया वीजा

भारत को एशियन गेम्स में अब तक 6 गोल्ड सहित 24 मेडल मिल चुके हैं। भारतीय शूटर्स ने 4, घुड़सवारी में 1, और महिला क्रिकेट टीम ने 1 गोल्ड मेडल जीता है। इसके अलावा भारत को अब तक 8 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं।

चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे 19वें एशियन गेम्स (Asian Games) में भारतीय शूटर्स ने एक और गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। यह मेडल 10 मीटर मेंस एयर पिस्टल में मिला है। भारतीय शूटर सरबजोत सिंह, अर्जुन सिंह चीमा और शिवा नरवाल ने यह कारनामा किया। इसके अलावा मणिपुर की रोशिबिना देवी नाओरेम ने वुशु में सिल्वर मेडल जीता है। भारत के नाम अब तक 6 गोल्ड, 8 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 24 पदक हो गए हैं।

एशियन गेम्स में भारतीय शूटर्स का लाजवाब प्रदर्शन जारी है। पाँचवे दिन गुरुवार (28 सितंबर, 2023) को मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल में भारतीय शूटर्स की तिकड़ी ने 1734 प्वाइंट के साथ गोल्ड पर निशाना साधा। गेम में चीनी शूटर्स 1733 प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर रहे और उन्हें सिल्वर मेडल मिला। वहीं वियतनाम के शूटर्स ने 1730 प्वाइंट के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। एशियन गेम्स में भारतीय शूटर्स अब तक 4 गोल्ड मेडल समेत 13 पदक जीत चुके हैं।


वुशु में मिला सिल्वर

भारतीय वुशु खिलाड़ी रोशिबिना देवी नाओरेम ने महिलाओं की 60 किग्रा कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। एशियन गेम्स के इतिहास में इस खेल में यह भारत का दूसरा सिल्वर मेडल है। नाओरेम को फाइनल में चीन की जियाओवेई वू के हाथों हार का सामना करना पड़ा। नाओरेम ने अपना यह मेडल अरुणाचल प्रदेश के वुशु खिलाड़ियों न्येमन वांगसू, ओनिलु तेगा, मेपुंग लामगु को समर्पित किया। बता दें कि इन तीनों खिलाड़ियों को चीन ने वीजा देने से इनकार कर दिया था।

इससे पहले एशियन गेम्स के चौथे दिन यानी 27 सितंबर को भारतीय शूटर सिफ्ट कौर सामरा ने 50 मीटर एयर राइफल 3 पोजिशन में गोल्ड मेडल अपने किया था। वहीं, मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की तिकड़ी ने 25 मीटर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा मेंस स्कीट में भारतीय शूटर अनंतजीत सिंह नरुका ने सिल्वर मेडल जीता था। वहीं वीर सिंह बाजवा और गुरजोत खांगुरा और अनंतजीत सिंह नरुका की तिकड़ी ने भी शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके अलावा, 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन के टीम इवेंट में आशी, माणिनी और सिफ्ट की तिकड़ी ने सिल्वर मेडल जीता।

एशियन गेम्स में भारत ने जीते 24 मेडल

भारत को एशियन गेम्स में अब तक 6 गोल्ड सहित 24 मेडल मिल चुके हैं। भारतीय शूटर्स ने 4, घुड़सवारी में 1, और महिला क्रिकेट टीम ने 1 गोल्ड मेडल जीता है। इसके अलावा भारत को अब तक 8 सिल्वर मेडल मिले हैं। शूटिंग में 4, रोइंग में 2, सेलिंग में 1 और वुशु में 1 सिल्वर मिला है। ब्रॉन्ज की बात करें तो भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक 10 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। रोइंग में 3, शूटिंग में 5 और सेलिंग में 2 ब्रॉन्ज मेडल मिले हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -