Monday, June 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यदुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी, कमाई पहुँची ₹12.41 लाख करोड़:...

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी, कमाई पहुँची ₹12.41 लाख करोड़: एलन मस्क हैं नंबर-वन

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर के मुताबिक शुक्रवार (16 सितंबर 2022) दोपहर तक गौतम अडानी 155.5 अरब डॉलर (12.41 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के मालिक बन चुके हैं और इसी के साथ उन्होंने बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ दिया है।

भारत के गौतम अडानी ने विश्व स्तर पर नया इतिहास रच दिया है। वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर के मुताबिक शुक्रवार (16 सितंबर 2022) दोपहर तक गौतम अडानी 155.5 अरब डॉलर (12.41 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के मालिक बन चुके हैं और इसी के साथ उन्होंने बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ दिया है।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक गौतम अडानी से आगे अब बस एलन मस्क ही हैं, जो कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की रिपोर्ट में कोई भारतीय यहाँ तक पहुँचा है। सोशल मीडिया पर भी लोग अपने-अपने तरीके से गौतम अडानी को इस मुकाम के लिए बधाई दे रहे हैं।

अमीरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंचे गौतम अडानी (फोटो साभार: लाइव हिंदुस्तान)

एक रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी की संपत्ति का बड़ा हिस्सा अडानी ग्रुप के पास सार्वजनिक हिस्सेदारी से प्राप्त होता है, जिससे उन्होंने अडानी ग्रुप्स (Adani Groups) की स्थापना की थी। अडानी पावर (Adani Power), अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन (Enterprises and Adani Transmission) में उनके पास 75% हिस्सेदारी भी है।

बता दें ये सभी कंपनियाँ सार्वजनिक रूप से कारोबार करती हैं और अहमदाबाद में स्थित हैं। वहीं गौतम अडानी के पास भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह संचालक, थर्मल कोयला उत्पादक और कोयला व्यापार है। इसके अलावा वे अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) के लगभग 37%, अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र (Adani Ports and Special Economic Zone) के 65% तथा अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के 61% मालिक भी हैं।

गौरतलब है कि हाल ही गौतम अडानी ने एक संबोधन के दौरान बताया था कि अडानी समूह का संयुक्त बाजार पूँजीकरण इस साल 200 अरब डॉलर (₹16 लाख करोड़) तक पहुँच गया है। उन्होंने यह बात अडानी एंटरप्राइजेज की एनुअल जनरल मीटिंग में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए 26 जुलाई 2022 को कही थी।

इस दौरान गौतम अडानी ने कहा था, “हमने डेटा सेंटर, डिजिटल सुपर ऐप, औद्योगिक क्लाउड, रक्षा, एयरोस्पेस, धातु और सामग्री के क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज की है, ये आत्मानिर्भर भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर एक होते हुए किया गया है। इस साल हमारा ग्रुप मार्केट कैपिटलाइजेशन 200 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा गया है। इसलिए, 2022 में, हमने भारत की सीमाओं से परे भी व्यापक विस्तार की नींव रखी।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चर्च में फायरिंग, यहूदियों के धर्मस्थल को जलाया, पादरी का काटा गला: आतंकी हमले में रूस के 15 पुलिसकर्मियों की मौत, 6 आतंकवादी भी...

रूस में हुए आतंकी हमले में 15 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, पादरी का सिर कलम कर दिया गया और 25 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं।

किसानों के आंदोलन से तंग आ गए स्थानीय लोग: शंभू बॉर्डर खुलवाने पहुँची भीड़, अब गीदड़-भभकी दे रहे प्रदर्शनकारी

किसान नेताओं ने अंबाला शहर अनाज मंडी में मीडिया बुलाई, जिसमें साफ शब्दों में कहा कि आंदोलन खराब नहीं होना चाहिए। आंदोलन खराब करने वाला खुद भुगतेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -