Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजपाकिस्तान की जितनी GDP, उससे दोगुनी LIC की संपत्ति! भारत की जिस सरकारी कंपनी...

पाकिस्तान की जितनी GDP, उससे दोगुनी LIC की संपत्ति! भारत की जिस सरकारी कंपनी को बर्बाद बताते थे राहुल गाँधी और बैनर लहराती थीं महुआ मोइत्रा, उसने कर दिया कमाल

पिछले साल मार्च में LIC के तहत आने वाली संपत्ति 43,97,205 करोड़ रुपए थे। ये 2023 का आँकड़ा था। वहीं फ़िलहाल पाकिस्तान की GDP 374.69 बिलियन डॉलर है।

भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भी बड़ी हो गई है। जी हाँ, आपने बिलकुल ठीक पढ़ा। भारतीय शेयर बाजार लगातार उछाल पर है। इसी क्रम में LIC की संपत्ति, जिसे AUM (एसेट्स अंडर मैनेजमेंट) कहते हैं, वो 50 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक हो गई है। जबकि पाकिस्तान की GDP 33.22 लाख करोड़ रुपए है। यानी, LIC अब संपत्ति के मामले में पाकिस्तान से डेढ़ गुना अधिक वैल्यू वाली हो गई है।

LIC के प्रबंधन के तहत आने वाली कुल संपत्ति पिछले साल के मुकाबले में 16.48% उछाल दर्ज की गई है। LIC का कुल AUM बढ़ कर 51,21,887 करोड़ रुपए (616 बिलियन डॉलर) हो गया है। पिछले मार्च से इस मार्च तक के आँकड़ों में ये उछाल दर्ज की गई है। पिछले साल मार्च में LIC के तहत आने वाली संपत्ति 43,97,205 करोड़ रुपए थे। ये 2023 का आँकड़ा था। वहीं फ़िलहाल पाकिस्तान की GDP 374.69 बिलियन डॉलर है।

LIC को लेकर कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी बयान दे चुके हैं कि इसकी पूंजी अडानी को दी जा रही है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि LIC का मार्केट कैप लगातार गिर रहा है। महुआ मोइत्रा और P चिदंबरम जैसों ने ‘Save LIC’ के पोस्टर भी लहराए थे। वहीं मामला इसके एकदम उलट है। पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका को मिला दें, तो इन दिनों की संयुक्त GDP से भी ज्यादा LIC की संपत्ति है। डेनमार्क, फिनलैंड, सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग जैसे देश भी भारत की इस सरकारी कंपनी से पीछे हैं। जहाँ भारत आर्थिक महाशक्ति बन कर उभर रहा है, पाकिस्तान में खाने के भी लाले पड़े हैं।

पाकिस्तान की अस्थिर राजनीति और वहाँ हो रहे उपद्रवों को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय संस्था IMF ने भी चिंता जताई है कि उसने जो ऋण लिया है वो वापस नहीं कर पाएगा। उधर LIC की बात करें तो वित्तीय वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में इसका शुद्ध लाभ 13,421 करोड़ रुपए हो गया है। इसका GNPA (ग्रॉस नन-परफॉर्मिंग एसेट) भी 2.56% से घट कर 2.01% हो गया है। इसने अपने शेयरधारकों को 6% का अंतरिम डिविडेंड दिए जाने की भी घोषणा की है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -