Wednesday, July 28, 2021
Homeविविध विषयअन्यअसमी गमछा, नागा शाल, गोंड पेपर पेंटिंग, खादी: PM मोदी ने विमेंस डे पर...

असमी गमछा, नागा शाल, गोंड पेपर पेंटिंग, खादी: PM मोदी ने विमेंस डे पर महिला निर्मित कई प्रॉडक्ट को किया प्रमोट

“मुझे केरल में महिलाओं द्वारा निर्मित क्लासिक पाम क्राफ्ट निलाविलक्कू का बेसब्री से इंतजार है। यह सराहनीय है कि कैसे हमारी #NariShakti ने स्थानीय शिल्प और उत्पादों को संरक्षित और लोकप्रिय बनाया है।”

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को बढ़ावा दिया। पीएम ने बताया कि उन्होंने महिला स्वयं-सहायता समूहों द्वारा बनाई गई एक पारंपरिक असमिया गमछा खरीदी थी। नरेंद्र मोदी अक्सर अपनी गर्दन पर गमछा लपेटे नजर आते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आपने मुझे बहुत बार गमछा डाले हुए देखा है। यह बेहद आरामदायक है। आज, मैंने काकातीपापुंग विकास खंड के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाया गया एक गमछा खरीदा है।” इसके साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने वेबपेज का लिंक और स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जहाँ से उत्पाद खरीदा जा सकता है।

प्रधानमंत्री द्वारा शेयर किया गया स्क्रीनशॉट

पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल में महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पाद का भी प्रचार किया। उन्होंने कहा, “मुझे केरल में महिलाओं द्वारा निर्मित क्लासिक पाम क्राफ्ट निलाविलक्कू का बेसब्री से इंतजार है। यह सराहनीय है कि कैसे हमारी #NariShakti ने स्थानीय शिल्प और उत्पादों को संरक्षित और लोकप्रिय बनाया है।”

पीएम मोदी द्वारा केरल के प्रोडक्ट को प्रमोट किया गया

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल से हस्तनिर्मित जूट फ़ाइल फ़ोल्डर को भी प्रमोट किया। उन्होंने कहा, “राज्य के आदिवासी समुदायों द्वारा निर्मित, आप सभी के घरों में पश्चिम बंगाल का जूट उत्पाद होना चाहिए!”

पीएम मोदी द्वारा प्रमोट किया गया प्रोडक्ट

नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा की कि उन्होंने नागालैंड से एक पारंपरिक नागा शाल खरीदा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने नागा शाल खरीदी

इसके अलावा पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खादी के उत्पाद को प्रमोट किया। नरेंद्र मोदी ने कहा, “खादी महात्मा गाँधी और भारत के समृद्ध इतिहास के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। एक खादी कॉटन मधुबनी पेंटेड स्टॉल से खरीदा।”

पीएम मोदी द्वारा प्रमोट किया गया खादी प्रोडक्ट

नरेंद्र मोदी ने गोंड पेपर पेंटिंग को उजागर करने के लिए भी अपने मंच का उपयोग किया। उन्होंने अपने द्वारा खरीदी गई पेंटिंग की एक तस्वीर साझा की।

गोंड पेपर पेंटिंग

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री वर्षों से महिला सशक्तीकरण के मुखर समर्थक रहे हैं। उन्होंने अपनी नीतियों द्वारा देश की महिलाओं के उत्थान और इस तरह से समाज को समग्र रूप से उत्थान की दिशा में आगे ले जाने के लिए बहुत कार्य किया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साँवरें के रंग में रंगी हरियाणा की तेजतर्रार महिला IPS भारती अरोड़ा, श्रीकृष्‍ण भक्ति के लिए माँगी 10 साल पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि अंबाला रेंज की आइजी भारती अरोड़ा ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है।

‘मोदी सिर्फ हिंदुओं की सुनते हैं, पाकिस्तान से लड़ते हैं’: दिल्ली HC में हर्ष मंदर के बाल गृह को लेकर NCPCR ने किए चौंकाने...

एनसीपीसीआर ने यह भी पाया कि बड़े लड़कों को भी विरोध स्थलों पर भेजा गया था। बच्चों को विरोध के लिए भेजना किशोर न्याय अधिनियम, 2015 की धारा 83(2) का उल्लंघन है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,660FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe