Tuesday, July 16, 2024
Homeविविध विषयअन्यजिसे पाकिस्तानी कहते हैं अपना सबसे खतरनाक गेंदबाज, उसकी 14 गेंदों पर 6 छक्का:...

जिसे पाकिस्तानी कहते हैं अपना सबसे खतरनाक गेंदबाज, उसकी 14 गेंदों पर 6 छक्का: T-20 का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस मैच में एलन फिन ने हैरिस रऊफ की 14 गेंदों का सामना किया और 6 छक्के लगाए। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीन बल्लेबाजों ने किसी गेंदबाज को एक मैच में 6 छक्के मारे हैं।

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर है। यहाँ पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरे मैच में धो डाला। तीसरे टी-20 बार मैच में ओपनर फिन एलन ने पूरी टीम की धज्जियाँ उड़ा दी। फिन एलन ने पाकिस्तान के सबसे तेज गेंदबाज हैरिस रऊफ पर 6 छक्के जड़ डाले और पूरे मैच में कुल 16 छक्के। ये विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी है। डुनेडिन में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 45 रनों से हरा दिया है, जिसमें फिन एलन ने 137 रनों की विस्फोटक पारी खेली।

इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेदबाजी का फैसला लिया था, जो उल्टा पड़ गया। शुरु में चौथे ओवर में हैरिस रऊफ को सफलता जरूर मिली थी, जब उन्होंने डेवोन कॉनवॉय को 7 रनों के स्कोर पर आउट किया था, लेकिन इसके बाद फिन एलन ने मैच को एकतरफा तरीके से आगे बढ़ाया। फिन एलन ने मैच में 62 गेंदों पर 137 रनों की पारी खेली, जिसमें 16 छक्के शामिल थे। इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम बाबर आजम के लगातार तीसरे अर्धशतक के बावजूद 7 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना सकी और लगातार तीसरा मैच गँवा दिया और सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली।

इससे पहले के दोनों मैचों में न्यूजीलैंड ने 21 और 46 रनों से जीत हासिल की थी। इस मैच में फिन एलन ने कई रिकॉर्ड्स तोड़े।

अब नजर डालते हैं इस मैच में बने रिकॉर्ड्स पर

फिन एलन ने एक पारी में 16 छक्के लगाकर अफगानिस्तानी ओपनर हजरतुल्लाह जाजई की बराबरी कर ली। जाजई ने 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 62 गेंदों पर 162 रनों की नाबाद पारी खेली थी और 16 छक्के लगाए थे। दूसरे नंबर पर हंगरी के प्लेयर जीशान कुकीखेल हैं, जिन्होंने 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 137 रनों की पारी में 15 छक्के लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ 156 रनों की पारी में 14 छक्के लगाए थे।

फिन एलन की 137 रनों की पारी न्यूजीलैंड की ओर से टी-20 क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी है। उन्होंने पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम का रिकॉर्ड तोड़ा। मैक्कुलम ने बांग्लादेश के खिलाफ 2012 में 123 रनों की पारी खेली थी। तीसरे नंबर पर भी मैक्कुलम ही हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 में नाबाद 116 रनों की पारी खेली थी।

इस मैच में एलन फिन ने हैरिस रऊफ की 14 गेंदों का सामना किया और 6 छक्के लगाए। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीन बल्लेबाजों ने किसी गेंदबाज को एक मैच में 6 छक्के मारे हैं। युवराज सिंह ने 2007 में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया था। कीरोन पोलार्ड ने 202 में श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय की गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे, तो जोश इंग्लिश ने भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई की गेंदों पर 2023 में 6 छक्के लगाए थे।

इस मैच में फिन एलन ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने 611 गेंदों पर ये आँकड़ा छुआ, जो तीसरा सबसे तेज है। इस लिस्ट में पहला नाम सूर्यकुमार यादव का है, उन्होंने 573 गेंदों पर 1000 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल हैं, जिन्होंने 604 गेंदों में 1000 रनों के आँकड़े को छुआ था।

हैरिस रऊफ ने इस मैच में अपने 4 ओवर के कोटे में 60 रन दे दिए। ये उनके करियर का सबसे महँगा स्पेल रहा। इससे पहले भी 4 बार वो 50 से ज्यादा रन दे चुके थे, लेकिन वो पाकिस्तान सुपर लीग के मैचों में था। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी 50 से ज्यादा रन नहीं दिए थे।

ये वही हैरिस रऊफ हैं, जिनकी दो गेंदों पर 2 छक्के मारकर विराट कोहली ने टीम इंडिया को पाकिस्तान पर जीत दिलाई थी। विराट कोहली का स्ट्रेट सिक्स आज भी लोग याद करते हैं।

हैरिस रऊफ को पाकिस्तान में मौजूदा समय का सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज माना जाता है। वो लगातार 150 से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी करते हैं। लेकिन विराट कोहली के उन 2 छक्कों के बाद से बल्लेबाजों के मन में रऊफ का हौव्वा खत्म सा हो गया है। एलन ने रऊफ के एक ओवर में 27 रन कूट दिए। ऐसे में फिन एलन ने इस बार रऊफ की जो हालत की है, वो इस कहानी को पूरा करने के लिए काफी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -