Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यकॉमनवेल्थ गेम्स में PV सिंधु ने जीता गोल्ड मेडल, PM मोदी ने बताया 'चैंपियनों...

कॉमनवेल्थ गेम्स में PV सिंधु ने जीता गोल्ड मेडल, PM मोदी ने बताया ‘चैंपियनों की चैंपियन’: मेडल तालिका में भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ा

गेम में शानदार शुरुआत करते हुए पीवी सिंधु ने पहले 4-2 से बढ़त बना ली थी, लेकिन मिशेल ली ने जबरदस्त वापसी करते हुए स्कोर को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली।

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) के अंतिम दिन भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। सोमवार (8 अगस्त, 2022) को बैडमिंटन विमेन्स के सिंगल्स मुकाबले में उन्होंने कनाडा की मिशेल ली को शिकस्त दी। फाइनल में सिंधु ने ली को 21-15, 21-13 से हराया। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने अब तक 56 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। इनमें 19 गोल्ड, 15 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। सिंधु की इस जीत के साथ भारत पदक तालिका में न्यूजीलैंड को पछाड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुँच गया है।

बैडमिंटन में सिंधु के बाद अब लक्ष्य सेन से पुरुष एकल में स्वर्ण की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत की बधाई देते हुए उन्हें ‘चैम्पियनों की चैम्पियन’ बताया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गेम में शानदार शुरुआत करते हुए पीवी सिंधु ने पहले 4-2 से बढ़त बना ली थी, लेकिन मिशेल ली ने जबरदस्त वापसी करते हुए स्कोर को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। पहले गेम में ब्रेक तक सिंधु 11-10 से आगे थीं। ब्रेक के बाद सिंधु ने तुरंत ही 5 अंकों की बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद स्कोर 17-12 हो गया। वहीं, मिशेल ली ने एक बार फिर वापसी की कोशिश की, लेकिन इस बार सिंधु के आक्रामक शॉट के आगे उनके पसीने छूट गए। इस तरह भारतीय खिलाड़ी ने पहले गेम को 21-15 से अपने नाम कर लिया।

इसके बाद दूसरे गेम में मिशेल ली ने पहला अंक हासिल किया, जिसके बाद सिंधु ने दमदार वापसी की। उन्होंने दो-तीन जबरदस्त स्मैश लगाए। ली कुछ समझ पाती, उससे पहले ही सिंधु ब्रेक तक 11-6 से आगे हो गईं। इसके बाद सिंधु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ली को कोई मौका नहीं दिया और दूसरा गेम भी उन्होंने 21-13 से अपने नाम कर लिया।

बता दें कि कॉमनवेल्थ में विमंस सिंगल्स मुकाबलों में सिंधु का यह पहला गोल्ड है। इससे पहले 2018 में सायना नेहवाल ने कॉमनवेल्थ में विमेंस सिंगल्स का गोल्ड जीता था। फाइनल में उन्होने सिंधु को ही हराया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

‘आपातकाल तो उत्तर भारत का मुद्दा है, दक्षिण में तो इंदिरा गाँधी जीत गई थीं’: राजदीप सरदेसाई ने ‘संविधान की हत्या’ को ठहराया जायज

सरदेसाई ने कहा कि आपातकाल के काले दौर में पूरे देश पर अत्याचार करने के बाद भी कॉन्ग्रेस चुनावों में विजयी हुई, जिसका मतलब है कि लोग आगे बढ़ चुके हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -