Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यरोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद अब रवींद्र जडेजा ने T20I से लिया...

रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद अब रवींद्र जडेजा ने T20I से लिया संन्यास, PM मोदी बोले – आपके स्टाइलिश स्ट्रोक प्ले, स्पिन और फील्डिंग के मुरीद हैं क्रिकेट प्रेमी

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया था।

क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार रवींद्र जडेजा ने T20 अंतररष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इसके साथ ही वो बारबाडोस में हुए T20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की जीत के बाद संन्यास लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं। इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया था। हालाँकि, ये तीनों की खिलाड़ी IPL में अपनी फ्रेंचाइजी टीमों की तरफ से खेलते रहेंगे।

T20 विश्व कप की ट्रॉफी के साथ रवींद्र जडेजा को उनकी पत्नी रिवाबा और बेटी निध्‍याना के साथ जश्न मनाते हुए भी देखा गया। बता दें कि रिवाबा जडेजा जामनगर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। 2022 के गुजरात चुनाव में उन्होंने बतौर भाजपा प्रत्याशी 34% से भी अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज करते हुए पहली बार विधानसभा में कदम रखा। इससे पहले वो ‘करणी सेना’ से जुड़ी रही हैं। रवींद्र जडेजा का क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में गेंद व बल्ले से शानदार प्रदर्शन रहा है।

T20 अंतरराष्ट्रीय में उनके आँकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक 74 मैच खेले हैं, जिसमें से 41 में उन्हें बल्लेबाजी और 71 में गेंदबाजी का मौका मिला। रवींद्र जडेजा ने T20I में 17 बार नॉटआउट रहते हुए 21.46 की औसत से 515 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 127.16 का रहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय T20 में 39 चौके और 14 छक्के जड़े हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 46 का रहा। इसी तरह गेंदबाजी में उन्होंने 54 विकेट लिए। उनका इकोनॉमी रेट 7.13 का रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खबर के बाद उन्हें शुभकामनाएँ देते हुए कहा, “आपने एक ऑलराउंडर के तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। क्रिकेट प्रेमी आपके स्टाइलिश स्ट्रोक प्ले, स्पिन और शानदार फील्डिंग की प्रशंसा करते हैं। पिछले कई सालों से टी20 में आपके शानदार प्रदर्शन के लिए आपका धन्यवाद। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएँ।” रवींद्र जडेजा IPL में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेलते हैं, वो इस फ्रेंचाइजी की कप्तानी भी कर चुके हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -