Wednesday, April 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यऋषभ पंत ने तोड़ा कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड, लगाया टेस्ट मैचों...

ऋषभ पंत ने तोड़ा कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड, लगाया टेस्ट मैचों में सबसे तेज़ पचासा: 35वीं बार टेस्ट में LBW हुए कोहली

ऋषभ पंत सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज हैं। कप्तान विराट कोहली केवल 16 गेंदों पर 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

भारत और श्रीलंका (India & Sri Lanka Test Match) के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इतिहास बना दिया है। उन्होंने 28 गेंदों में अर्धशतक बनाकर पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का 40 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। उनसे पहले ये कारनामा 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के दौरान 30 गेंदों में ही अर्धशतक लगाकर ये रिकॉर्ड बना दिया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम गेंद पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक के पास है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रहे मिस्बाह ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

बहरहाल बता दें कि बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में भारत ने डिनर तक 5 विकेट के नुकसान पर 199 रनों का स्कोर किया है। वहीं ऋषभ पंत की बात की जाए तो वे फास्टेस्ट फिफ्टी लगाने के बाद भी वो क्रीज पर नहीं टिक सके। वो 50 रन पर ही आउट हो गए। इस सीरीजी में पंत ने कुल 61.67 की औसत से 3 पारियों में 185 रन बनाए हैं, जबकि श्रीलंका के खिलाफ यह उनकी दूसरा अर्धशतक है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 156.14 का रहा। उन्होंने अपनी छोटी सी, लेकिन अहम पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए।

गौरतलब है कि ऋषभ पंत सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज हैं। बहरहाल इस मैच में भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का बल्ला शांत ही रहा। कप्तान विराट कोहली केवल 16 गेंदों पर 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें जयविक्रमा ने LBW किया। टेस्ट में ऐसा 35वीं बार हुआ है जब कोहली LBW के शिकार हुए। खास बात ये है कि कई सालों बाद कोहली का टेस्ट क्रिकेट में औसत 50 से नीचे आ गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्कूल में नमाज बैन के खिलाफ हाई कोर्ट ने खारिज की मुस्लिम छात्रा की याचिका, स्कूल के नियम नहीं पसंद तो छोड़ दो जाना...

हाई कोर्ट ने छात्रा की अपील की खारिज कर दिया और साफ कहा कि अगर स्कूल में पढ़ना है तो स्कूल के नियमों के हिसाब से ही चलना होगा।

‘क्षत्रिय न दें BJP को वोट’ – जो घूम-घूम कर दिला रहा शपथ, उस पर दर्ज है हाजी अली के साथ मिल कर एक...

सतीश सिंह ने अपनी शिकायत में बताया था कि उन पर गोली चलाने वालों में पूरन सिंह का साथी और सहयोगी हाजी अफसर अली भी शामिल था। आज यही पूरन सिंह 'क्षत्रियों के BJP के खिलाफ होने' का बना रहा माहौल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe