Friday, July 12, 2024
Homeविविध विषयअन्य144 साल में दूसरी बार कंगारुओं की टीम में आदिवासी क्रिकेटर, टेस्ट देते ही...

144 साल में दूसरी बार कंगारुओं की टीम में आदिवासी क्रिकेटर, टेस्ट देते ही रच दिया इतिहास: एशेज में 21 गेंद में उखाड़े 6 विकेट

बोलैंड ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट खेलने वाले दूसरे आदिवासी पुरुष क्रिकेटर हैं। तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी पहले ऐसे क्रिकेटर थे।

ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) की तरफ से 32 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) ने अपने पहले मुकाबले में ही इतिहास रच दिया। मेलबर्न में खेले गए एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट में बोलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में सिर्फ 7 रन देकर छह विकेट झटके। बोलैंड की धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड (England cricket Team) की दूसरी पारी सिर्फ 68 पर सिमट गई। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला और एशेज सीरीज भी जीत ली।

बोलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में सिर्फ 21 गेंदों में छह विकेट चटकाए। उन्होंने पाँच विकेट लेने का कारनामा सिर्फ 19 गेंदों में किया। बोलैंड ने सबसे कम गेंदों पर 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। बोलैंड 144 साल के इतिहास में ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट खेलने वाले दूसरे आदिवासी पुरुष क्रिकेटर हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए एक पुरुष और दो महिला आदिवासी क्रिकेटर टेस्ट खेल चुके हैं। फेथ थॉमस महिला आदिवासी क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने सबसे पहले यह मुकाम हासिल किया। तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी टेस्ट खेलने वाले पहले आदिवासी पुरुष क्रिकेटर हैं। वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम की सदस्य ऑलराउंडर एश्ले गार्डनर दूसरी महिला आदिवासी क्रिकेटर हैं। 

स्कॉट वेस्‍टर्न विक्‍टोरिया स्‍टेट के गुलीदजन जनजाति से आते हैं। बोलैंड ने स्‍वीकार किया कि ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले दूसरा आदिवासी बनना बहुत मायने रखता है। साथ ही कहा कि वे आदिवासी बच्‍चों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहते हैं।

मेलबर्न टेस्‍ट के पहले दिन का खेल समाप्‍त होने के बाद बोलैंड ने कहा कि उन्‍हें एक दिन आदिवासी क्रिकेटरों की फौज देखने की उम्‍मीद है। उन्होंने कहा, “बहुत छोटे क्‍लब में जुड़ना मायने रखता है और उम्‍मीद है कि यह आदिवासी समुदाय की शुरुआत है। मैं आदिवासी बच्‍चों को क्रिकेट खेलते देखने के लिए आदर्श बनना चाहता हूँ।”

स्कॉट बोलैंड ने साल 2016 में वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 14 वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मुकाबले हैं। उनके नाम वनडे में 16 और टी20 में तीन विकेट दर्ज है। स्कॉट बोलैंड का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जबरदस्त रिकॉर्ड है। उन्होंने 80 मुकाबलों में 279 विकेट झटके हैं। इसमें उन्होंने घरेलू मैदान मेलबर्न में भी 100 विकेट झटका है। स्कॉट बोलैंड ने 58 लिस्ट ए मुकाबलों में 69, जबकि 61 टी20 मुकाबलों में 74 विकेट चटकाए हैं। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

उधर कॉन्ग्रेसी बक रहे गाली पर गाली, इधर राहुल गाँधी कह रहे – स्मृति ईरानी अभद्र पोस्ट मत करो: नेटीजन्स बोले – 98 चूहे...

सवाल हो रहा है कि अगर वाकई राहुल गाँधी को नैतिकता का इतना ज्ञान है तो फिर उन्होंने अपने समर्थकों के खिलाफ कभी कार्रवाई क्यों नहीं की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -