Wednesday, July 24, 2024
Homeविविध विषयअन्य'जेंटलमैन' नहीं है स्टीव स्मिथ: पंत का बल्लेबाजी मार्क चुपके से मिटाया... लेकिन वीडियो...

‘जेंटलमैन’ नहीं है स्टीव स्मिथ: पंत का बल्लेबाजी मार्क चुपके से मिटाया… लेकिन वीडियो हो गया वायरल, हो रही थू-थू

ड्रिंक्स ब्रेक हुआ तो स्टीव स्मिथ स्मिथ सहित ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ी पिच पर 'शैडो बैटिंग' प्रैक्टिस करने के बहाने से आए। इसी की आड़ में ये हरकत की गई।

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच चल रहा है, जिसके पाँचवें दिन सोमवार (जनवरी 11, 2021) को भारत को जीत के लिए 407 रनों का लक्ष्य मिला। सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी है, ऐसे में ये मैच दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इस बीच ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ पिच पर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत द्वारा लिए गए गार्ड (बल्लेबाजी मार्क) को मिटाते दिखे।

ऋषभ पंत ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए भारत की जीत की राह आसान करते दिख रहे थे, लेकिन 118 गेंदों पर 97 रनों की उम्दा पारी खेल कर वो लंच के बाद अगले 10 ओवरों के भीतर ही आउट हो गए। क्रिकेट प्रशंसक टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर-3 बल्लेबाज द्वारा इस तरह की हरकत किए जाने की निंदा कर रहे हैं। ऋषभ पंत ने आउट होने से पहले अनुभवी चेतेश्वर पुजारा के साथ 148 रनों की पार्टनरशिप की।

दरअसल, जब ड्रिंक्स ब्रेक हुआ तो स्टीव स्मिथ स्मिथ सहित ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ी पिच पर ‘शैडो बैटिंग’ प्रैक्टिस करने के बहाने से आए। इसकी आड़ में ही स्टीव स्मिथ ने बल्‍लेबाज के मार्क लेने वाली जगह को जूते से कुरेदना शुरू कर दिया। जब ऋषभ पंत वापस बल्लेबाजी करने आए तो उन्हें इसका एहसास हुआ और उन्होंने अंपायर से बात कर के फिर से गार्ड लिया। लोग इसे ध्यान भटकाने के लिए तरकीब कह रहे हैं।

दरअसल, बल्लेबाजी का मार्क लगा कर बल्लेबाज ये तय करता है कि वो स्टंप्स से कितनी दूर बैटिंग करने में कम्फर्टेबल है। अगर उस मार्क से वो हट जाता है तो आउट होने की आशंका रहती है। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर इससे पहले भी बॉल टेम्परिंग के मामले में 1 साल का प्रतिबंध झेल चुके हैं। ‘जेंटलमैन गेम’ कहे जाने वाली क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों द्वारा अक्सर इस तरह की हरकतें करने की खबरें आती रहती हैं।

इसी मैच के दौरान लगातार 2 दिन भारतीय खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणी की गई, जिसके बाद पुलिस ने 6 दर्शकों को स्टेडियम से निकाल बाहर किया। मोहम्मद सिराज ने इसकी शिकायत की थी। इससे 1 दिन पहले भी उन्होंने और जसप्रीत बुमराह ने दर्शक दीर्घा से नस्लीय टिप्पणी की शिकायत की थी। BCCI पहले ही इस सम्बन्ध में CA के समक्ष शिकायत दर्ज करा चुका है। सचिन तेंदुलकर समेत दुनिया भर के दिग्गजों ने इस हरकत की निंदा की है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -