Thursday, July 25, 2024
Homeविविध विषयअन्य'मैं फूड पॉइजनिंग की शिकार हो गई हूँ, बुखार है': वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज से...

‘मैं फूड पॉइजनिंग की शिकार हो गई हूँ, बुखार है’: वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज से पीछे हटीं विनेश फोगाट, डोपिंग एजेंसी की नोटिस का नहीं दिया है जवाब

विश्व चैंपियनशिप में दो बार की पदक विजेता और पिछले एशियन गेम्स की विजेता विनेश फोगाट को 55 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करना था।

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) हंगरी में आयोजित बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से हट गईं। उन्होंने बुखार और फूड पॉइजनिंग का हवाला देते हुए मैच से एक दिन पहले अपना नाम वापस लिया। कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करने को लेकर विनेश फोगाट लगातार चर्चा में थीं। हाल ही में नेशनल डोपिंग एजेंसी ने उनके खिलाफ नोटिस जारी किया था।

विश्व चैंपियनशिप में दो बार की पदक विजेता और पिछले एशियन गेम्स की विजेता विनेश फोगाट को 55 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करना था। लेकिन अब बीमारियों के चलते उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। विनेश फोगाट ने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज के आयोजकों और भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को इस बारे में सूचित कर दिया है।

बता दें कि विनेश फोगाट का शनिवार (15 जुलाई 2023) को मैच था। लेकिन इससे एक दिन पहले शुक्रवार (14 जुलाई, 2023) को ही उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। हालाँकि यह खबर अब सामने आई। विनेश फोगाट के हटने के बाद संगीता फोगाट टूर्नामेंट में एकमात्र महिला पहलवान बची थीं। संगीता ने 59 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया।

ज्ञात हो कि विनेश फोगाट ने आखिरी बार सितंबर 2022 में विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। इसके बाद से वह मैट से बाहर थीं। यानी कि करीब 11 महीने से वह कुश्ती से दूर थीं। चूँकि अब उन्होंने बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। ऐसे में विनेश के फैंस को कुश्ती की मैट में देखने के लिए कुछ और समय का इंतजार करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले विनेश फोगाट को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने उन्हें घर पर न मिलने के चलते नोटिस जारी किया। डोपिंग एजेंसी के अधिकारी विनेश फोगाट के घर गए थे। लेकिन वह घर पर नहीं मिलीं। इसके अलावा अधिकारियों ने उनसे फोन के जरिए भी संपर्क करने की कोशिश की थी। लेकिन विनेश ने फोन रिसीव नहीं किया।

बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन

विनेश फोगाट कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने को लेकर लगातार चर्चा में रहीं हैं। विनेश व अन्य पहलवानों ने बृजभूषण पर उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। इस मामले में कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट भी दाखिल की है। बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 में कांस्य पदक जीतने वाली संगीता फोगाट भी बृजभूषण के खिलाफ धरना प्रदर्शन में शामिल थीं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वकील चलाता था वेश्यालय, पुलिस ने की कार्रवाई तो पहुँचा हाई कोर्ट: जज ने कहा- इसके कागज चेक करो, लगाया ₹10000 का जुर्माना

मद्रास हाई कोर्ट में एक वकील ने अपने वेश्यालय पर कार्रवाई के खिलाफ याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका खारिज करके ₹10,000 का जुर्माना लगा दिया।

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -