Monday, October 18, 2021
Homeविविध विषयमनोरंजनPM मोदी ने भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन किया

PM मोदी ने भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन किया

भारतीय फ़िल्में भारतीयता का आईना रही हैं। हमारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाती रहती हैं। साथ ही पूरे विश्व में भारत की साख बढ़ाने में मदद करती हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुंबई में नेशनल म्यूज़ियम ऑफ इंडियन सिनेमा (NMIC) का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय फ़िल्म जगत के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि फिल्म और समाज दोनों ही एक दूसरे का प्रतिबिंब हैं। जो समाज में घटता है, उसे फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है।

नेशनल फिल्म म्यूज़ियम में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के गौरवशाली इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। हमारी युवा पीढ़ी को काफी कुछ देखने, सीखने और समझने का अवसर मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई स्थित नेशनल म्यूज़ियम की लागत 140 करोड़ रुपए है। इसका उद्देश्य भारतीय सिनेमा के अब तक के सफर के बारे में दुनिया को बताना है।

भारतीय फिल्में भारतीयता का आईना रही हैं। हमारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाती रहती हैं। साथ ही पूरे विश्व में भारत की साख बढ़ाने में मदद करती हैं। नेशनल फ़िल्म म्यूज़ियम में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के गौरवशाली इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। प्रसिद्ध फिल्मी हस्तियों के बारे और उनके संघर्षों के स्वर्णिम किस्से-कहानियों की झलक मिलेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने भारत की ग़रीबी पर तो बहुत फिल्में देखी हैं। भारत की बेबसी पर भी फिल्में देखी हैं, मेरा मानना है कि ये एक बदलते समाज की निशानी है कि अब प्रॉब्लम्स के साथ-साथ सॉल्यूशंस पर भी फिल्में देखने को मिलती हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई में NMIC गैलरी का अवलोकन करते हुए कहा कि गांधीजी के जीवन पर आधारित फिल्में और गाँधी दर्शन से प्रेरित फिल्में दिखाई जाएंगी। गाँधी जी के बारे में यह प्रसिद्ध है कि वो वो चार्ली चैपलिन से काफी प्रेरित थे।

बता दें कि इस उद्घाटन समारोह में फ़िल्मी दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियाँ भी मौजूद थीं, जिन्होंने इस राष्ट्रीय संग्राहलय के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद दिया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की एडवाइजरी, आईजी ने किया खंडन

घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की तैयारी। आईजी ने किया खंडन।

दुर्गा पूजा जुलूस में लोगों को कुचलने वाला ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार, नदीम फरार, भीड़ में कई बार गाड़ी आगे-पीछे किया था

भोपाल में एक कार दुर्गा पूजा विसर्जन में शामिल श्रद्धालुओं को कुचलती हुई निकल गई। ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार। साथ बैठे नदीम की तलाश जारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,546FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe