Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यसैमसन, चहल और आश्विन को जगह नहीं, KL राहुल को एंट्री... वर्ल्ड कप के...

सैमसन, चहल और आश्विन को जगह नहीं, KL राहुल को एंट्री… वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने टीम फाइनल की, रोहित एन्ड कंपनी में ईशान किशन दूसरे विकेटकीपर

केएल राहुल टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ी में से एक रहे हैं। वह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ ही ओपनिंग भी करते हैं। एक विकेटकीपर के तौर पर भी वह काफी सफल रहे हैं।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम के 15 खिलाड़ियों के नाम फाइनल कर लिए हैं। लंबे समय से चोट से जूझ रहे केएल राहुल को टीम में जगह मिली है। दूसरे विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन को शामिल किया गया है। संजू सैमसन, रविचंद्रन अश्विन और यजुवेंद्र चहल टीम में जगह नहीं बना पाए। BCCI की ओर से टीम का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर श्रीलंका में हैं। बारिश के चलते एशिया कप में रद्द हुए भारत-पाक मैच के बाद अगरकर ने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम के खिलाड़ियों के नाम फाइनल किए।

BCCI ने एशिया कप के लिए 17 खिलाड़ियों का स्क्वाड फाइनल किया था। इसमें संजू सैमसन बैकअप के रूप में टीम का हिस्सा थे। लेकिन, वनडे विश्व कप 2023 के लिए उन्हें नहीं चुना गया है। इसके अलावा एशिया कप टीम में शामिल तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा भी वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं हैं। प्रसिद्ध कृष्णा चोटिल होने से पहले वनडे टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज में से एक थे। लेकिन उनके बाहर होने के बाद मोहम्मद सिराज ने अपनी जगह पक्की कर ली। ऐसे में प्रसिद्ध कृष्णा को भी वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं मिल पाई।

खराब फॉर्म के बाद भी SKY को मौका

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव टी20 क्रिकेट में तो अपने प्रदर्शन का लोहा मनवा चुके हैं। लेकिन, वनडे क्रिकेट में अब भी उन्हें अपनी क्षमता का प्रदर्शन करना बाकी है। हालाँकि, इसके बाद भी सलेक्शन कमिटी ने उन पर विश्वास दिखाते हुए वर्ल्ड कप के लिए उन्हें टीम इंडिया में जगह दी है।

केएल राहुल का नाम भी हुआ फाइनल

केएल राहुल टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ी में से एक रहे हैं। वह मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ ही ओपनिंग भी करते हैं। एक विकेटकीपर के तौर पर भी वह काफी सफल रहे हैं। हालाँकि, चोट के चलते वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में सलेक्शन कमेटी केएल की फिटनेस को लेकर चिंतित थी। लेकिन मेडिकल टीम ने उन्हें फिट बताया है। ऐसे में अब उन्हें टीम इंडिया में जगह दी गई है।

केएल राहुल फिलहाल बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में हैं, जहाँ वह लगातार नेट प्रैक्टिस कर रहे हैं। एशिया कप के लिए भी उनका सिलेक्शन किया गया है। लेकिन, चोट के चलते उन्हें श्रीलंका नहीं भेजा गया था। हालाँकि, अब वह फिट हैं ऐसे में नेपाल के साथ होने वाले अगले मैच या फिर सुपर-4 के मैच में वह खिलते दिखाई दे सकते हैं।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए सभी बोर्ड को अपनी टीम फाइनल करने के लिए 5 सितंबर तक का वक्त दिया है। ऐसे में माना जा रहा था कि केएल राहुल की चोट को देखते हुए बीसीसीआई 4 सितंबर को टीम इंडिया का ऐलान कर सकती है। लेकिन, अब केएल फिट हैं। ऐसे में 3 सितंबर को ही टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया।

ईशान किशन दूसरे विकेट कीपर

कार एक्सीडेंट का बाद ऋषभ पंत के बाहर होने, चोट के चलते केएल राहुल के न खेल पाने और संजू सैमसन के आउट ऑफ फॉर्म होने का सीधा फायदा ईशान किशन को मिला है। वह विकेटकीपिंग के साथ ही ओपनिंग और मिडिल आर्डर में बल्लेबाजी करने में माहिर हैं। इसके अलावा लेफ्ट हैंड-राइट हैंड कांबिनेशन में भी वह फिट बैठते हैं। ऐसे में सलेक्शन कमिटी ने फॉर्म में चल रहे ईशान किशन पर दाँव लगाते हुए टीम इंडिया में उन्हें जगह दी है।

चहल, अश्विन को नहीं मिली जगह

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और यजुवेंद्र चहल को वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिल पाई है। इन दोनों खिलाड़ियों को एशिया कप में भी शामिल नहीं किया गया है। विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया में स्पिनर के तौर पर रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल को जगह मिली है। वहीं तेज गेंदबाजी की अगुवाई जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी करेंगे।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए BCCI की सलेक्शन कमिटी द्वारा फाइनल किए गए 15 खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -