Monday, April 12, 2021
Home देश-समाज जून 2019 से अब तक: देश भर के मंदिरों में तोड़-फोड़, पेशाब करने, गंदी...

जून 2019 से अब तक: देश भर के मंदिरों में तोड़-फोड़, पेशाब करने, गंदी फोटो लेने की 10 घटनाएँ

मंदिर और मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करना अब मुस्लिमों की उत्पाती भीड़ के लिए आम बात है। एक कदम आगे बढ़कर ये अब शिवलिंग पर पेशाब करने से लेकर देवी की मूर्तियों के साथ अश्लील तस्वीरें लेते हैं।

30 जून को पुरानी दिल्ली के एक मंदिर में मुस्लिमों की भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया। इस ख़बर से राष्ट्रीय राजधानी में हड़कंप मच गया। लेकिन यह अपने-आप में अनोखी घटना हुई हो, ऐसा नहीं है। मंदिरों को तोड़ने और उसमें उत्पात मचाने की ये ख़बर किसी एक मंदिर की नहीं है, बल्कि देश में इस तरह की घटनाओं को कई बार अंजाम दिया जा चुका है। इस तरह के हमलों से हिन्दुओं की भावनाएँ तो आहत होती ही हैं, साथ ही साम्प्रदायिक तनाव का माहौल भी बनता है। इस लेख में, हम जून 2019 से लेकर जुलाई के पहले सप्ताह तक देश भर के मंदिरों पर हुए हमलों के बारे में बताएँगे।

1. बंदा वीर बहादुर सिंह बैरागी की प्रतिमा और किशोरदास मंदिर पर हमला, हरियाणा

3 जून की रात असामाजिक तत्वों ने खाड़ा गाँव में किशोरदास मंदिर और वीर योद्धा की प्रतिमा पर हमला किया। मंदिर में घोड़े की मूर्ति के पैरों को तोड़ दिया गया और योद्धा के हाथों से तलवार को हटा दिया, उसे एक तरफ फेंक दिया। ऐसा करके ग्रामीणों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुँचाई गई। इससे गाँव में साम्प्रदायिक तनाव का माहौल बन गया।

2. चामुंडा मंदिर और शिव मंदिर में मुर्तियों को तोड़ा गया, बिजनौर

जून के दूसरे सप्ताह में सबदलपुर तेली गाँव में चामुंडा मंदिर में मुर्तियों को असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ा गया। पिपलसाना गाँव के शिव मंदिर में मुर्तियों को बर्बरतापूर्वक गिरा दिया गया। इससे ग्रामीणों की धार्मिक भावनाएँ स्वाभाविक रूप से आहत हुईं। पुलिस ने वादा किया कि अपराधियों की पहचान की जाएगी और सज़ा दी जाएगी।

3. भगवान हनुमान और गणेश की मूर्तियों पर किया पथराव, हरियाणा

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 पर मितरोल गाँव में, तुलसी कुंडम मंदिर में मुर्तियों को असामाजिक तत्वों द्वारा बर्बरतापूर्वक गिराया गया। महंत सूबेदार दुबे ने पुलिस को सूचित किया कि 1-2 जून की रात को अज्ञात तत्वों ने भगवान हनुमान और गणेश की मूर्तियों पर पथराव किया था। इस घटना से ग्रामीण काफ़ी नाराज़ थे और आरोपितों की जल्द गिरफ़्तारी की माँग की।

4. भगवान शिव और हनुमान की मूर्तियों को तोड़ा, राजस्थान

दौसा जिले के बिनवाला ढाणी गाँव में अज्ञात बदमाशों ने एक स्थानीय मंदिर में भगवान हनुमान और भगवान शिव की मूर्तियों को तोड़ा। इस घटना से आहत ग्रामीणों ने आरोपितों की तत्काल गिरफ़्तारी की माँग की। पुलिस ने अपराधियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई का वादा किया।

5. मूसा ने भगवान हनुमान की मूर्ति तोड़ने का प्रयास किया, मंदिर के शीशे तोड़े- उत्तर प्रदेश

जुलाई में एक मुस्लिम युवक ने खतोली के एक मंदिर में प्रवेश किया और वहाँ स्थापित हनुमान जी की मूर्ति को तोड़ने का प्रयास किया। उसने मंदिर में पूजा करने वाले भक्तों के साथ दुर्व्यवहार भी किया। घटनास्थल पर मौजूद लोग अपराधी को पकड़ने में क़ामयाब रहे, लेकिन वह उसे मंदिर के शीशे को तोड़ने से नहीं रोक सके। पुलिस ने आकर उसे गिरफ़्तार किया। आरोपी की पहचान मूसा के रूप में हुई।

6. मंदिर में तोड़-फोड़ करने के बाद मूर्तियों को साथ ले गए, उत्तर प्रदेश

जून के पहले सप्ताह में, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के रोहनिया गाँव में एक मुस्लिम भीड़ द्वारा लाउडस्पीकर का विरोध करने पर एक मंदिर में तोड़-फोड़ की गई, जिसके बाद इलाक़े में साम्प्रदायिक तनाव फैल गया। भीड़ ने लाउडस्पीकर को तोड़ दिया और मंदिर की मूर्तियों को अपने साथ ले गए। इस घटना में महबूब, मोनिस, इज़राइल, आज़ाद और अलनूर को गिरफ्तार किया गया।

7. भक्ति गीत बजाने पर दलित समूह की पिटाई और मंदिर पर हमला, उत्तर प्रदेश

जून के अंतिम सप्ताह में मुस्लिमों की एक भीड़ ने मेरठ के घसौली गाँव में एक मंदिर में प्रवेश किया और दलित आदमियों के एक समूह की पिटाई की, क्योंकि उन्होंने भक्ति गीत बजाने के लिए मंदिर में लाउडस्पीकर लगाए थे। मुस्लिम समुदाय ने मंदिर परिसर में लगे लाउडस्पीकर पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि वो एक मस्जिद के पास है।

बाद में, मुस्लिम भीड़ ने मंदिर पर हमला किया और दलितों को लाठियों और डंडों से पीटा। मंदिर के अंदर मौजूद आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए और इलाक़े में साम्प्रदायिक तनाव और भय का माहौल बन गया। इस घटना में अकरम, क़रीम, सद्दाम, जुल्फ़िकार सईद, सईद, अब्दुल रहीम पुद्दह नवाबुद्दीन, आरिफ़ और रियाज़ुद्दीन को गिरफ़्तार किया गया।

8. मुज़ीबुर रहमान जिसने मूर्तियों के साथ अश्लील तस्वीरें पोस्ट की, तमिलनाडु

तमिलनाडु के त्रिची पुलिस ने जून के दूसरे सप्ताह में मुजीबुर रहमान नाम के एक 28 वर्षीय व्यक्ति को अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने के आरोप में गिरफ़्तार किया था। उसने तंजावुर (तंजौर) स्थित बृहदेश्वर मंदिर में एक हज़ार साल पुरानी वास्तुकला की प्राचीन मूर्तियों के साथ अश्लील मुद्रा में तस्वीरें खिंचवाई और फिर उसे अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर दिया।

भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक बृहदेश्वर मंदिर में देवी की मूर्तियों के साथ अश्लील फ़ोटो खिंचवाने पर जनता और हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं ने कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए मुज़ीबुर रहमान के ख़िलाफ़ पुलिस में शिक़ायत दर्ज कराई, जिसके बाद रहमान को गिरफ़्तार कर लिया गया।

9. अम्मन मंदिर में 25 मूर्तियों को तोड़ा, तमिलनाडु

तमिलनाडु पुलिस ने तिरुवरूर ज़िले के पेरियानायकी अम्मन मंदिर में 25 मूर्तियों को तोड़ने के ज़ुर्म में पाँच नाबालिग लड़कों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने नाबालिग लड़कों को मंदिर से लोहे की छड़ें चुराने के बाद पकड़ा, जिन्हें वो शराब ख़रीदने के लिए बेचने की फ़िराक में थे।

यह घटना मंदिर में होने वाले अभिषेक समारोह से पहले हुई थी। जिन मूर्तियों को नष्ट किया गया, उनमें भगवान मुरुगन, पेरियानायकी, काल भैरव शामिल थे, जबकि जिन मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया, वो अलग-अलग जानवरों की थीं।

10. शिवलिंग पर इरशाद ने किया पेशाब, बुलंदशहर

जुलाई के पहले हफ्ते में, शहर के जहाँगीराबाद के महादेव मंदिर में शिवलिंग पर इरशाद उर्फ़ ईरानी नाम के एक व्यक्ति ने पेशाब किया। प्राचीन शिव मंदिर की पवित्रता को तार-तार करने वाले इरशाद के ख़िलाफ़ बजरंग दल के सदस्यों ने पुलिस में शिक़ायत दर्ज की। इसके बाद बुलंदशहर पुलिस ने उसे तुरंत गिरफ़्तार कर लिया।

बुलंदशहर पुलिस ने इस घटना की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया कि आरोपित इरशाद को भारतीय दंड संहिता धारा-295 के तहत (धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल क्षतिग्रस्त करना) और धारा-153 ए (विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है और उसे तुरंत जेल भेज दिया गया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्वास्तिक को बैन करने के लिए अमेरिका के मैरीलैंड में बिल पेश: हिन्दू संगठन की आपत्ति, विरोध में चलाया जा रहा कैम्पेन

अमेरिका के मैरीलैंड में हाउस बिल के माध्यम से स्वास्तिक की गलत व्याख्या की गई। उसे बैन करने के विरोध में हिंदू संगठन कैम्पेन चला रहे।

आनंद को मार डाला क्योंकि वह BJP के लिए काम करता था: कैमरे के सामने आकर प्रत्यक्षदर्शी ने बताया पश्चिम बंगाल का सच

पश्चिम बंगाल में आनंद बर्मन की हत्या पर प्रत्यक्षदर्शी ने दावा किया है कि भाजपा कार्यकर्ता होने के कारण हुई आनंद की हत्या।

बंगाल में ‘मुस्लिम तुष्टिकरण’ है ही नहीं… आरफा खानम शेरवानी ‘आँकड़े’ दे छिपा रहीं लॉबी के हार की झुँझलाहट?

प्रशांत किशोर जैसे राजनैतिक ‘जानकार’ के द्वारा मुस्लिमों के तुष्टिकरण की बात को स्वीकारने के बाद भी आरफा खानम शेरवानी ने...

सबरीमाला मंदिर खुला: विशु के लिए विशेष पूजा, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने किया दर्शन

केरल स्थित भगवान अयप्पा के सबरीमाला मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया। विशु त्योहार से पहले शनिवार को मंदिर को खोला गया।

रमजान हो या कुछ और… 5 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे जमा: कोरोना और लॉकडाउन पर CM योगी

कोरोना संक्रमण के बीच सीएम योगी ने प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर 5 से अधिक लोगों के इकट्ठे होने पर लगाई रोक। रोक के अलावा...

राजस्थान: छबड़ा में सांप्रदायिक हिंसा, दुकानों को फूँका; पुलिस-दमकल सब पर पत्थरबाजी

राजस्थान के बारां जिले के छाबड़ा में सांप्रदायिक हिसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया गया है। चाकूबाजी की घटना के बाद स्थानीय लोगों ने...

प्रचलित ख़बरें

बंगाल: मतदान देने आई महिला से ‘कुल्हाड़ी वाली’ मुस्लिम औरतों ने छीना बच्चा, कहा- नहीं दिया तो मार देंगे

वीडियो में तृणमूल कॉन्ग्रेस पार्टी के नेता को उस पीड़िता को डराते हुए देखा जा सकता है। टीएमसी नेता मामले में संज्ञान लेने की बजाय महिला पर आरोप लगा रहे हैं और पुलिस अधिकारी को उस महिला को वहाँ से भगाने का निर्देश दे रहे हैं।

SHO बेटे का शव देख माँ ने तोड़ा दम, बंगाल में पीट-पीटकर कर दी गई थी हत्या: आलम सहित 3 गिरफ्तार, 7 पुलिसकर्मी भी...

बिहार पुलिस के अधिकारी अश्विनी कुमार का शव देख उनकी माँ ने भी दम तोड़ दिया। SHO की पश्चिम बंगाल में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

राजस्थान: छबड़ा में सांप्रदायिक हिंसा, दुकानों को फूँका; पुलिस-दमकल सब पर पत्थरबाजी

राजस्थान के बारां जिले के छाबड़ा में सांप्रदायिक हिसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया गया है। चाकूबाजी की घटना के बाद स्थानीय लोगों ने...

जुमे की नमाज के बाद हिफाजत-ए-इस्लाम के कट्टरपंथियों ने हिंसा के लिए उकसाया: हमले में 12 घायल

मस्जिद के इमाम ने बताया कि उग्र लोगों ने जुमे की नमाज के बाद उनसे माइक छीना और नमाजियों को बाहर जाकर हिंसा का समर्थन करने को कहने लगे। इसी बीच नमाजियों ने उन्हें रोका तो सभी हमलावरों ने हमला बोल दिया।

‘ASI वाले ज्ञानवापी में घुस नहीं पाएँगे, आप मारे जाओगे’: काशी विश्वनाथ के पक्षकार हरिहर पांडेय को धमकी

ज्ञानवापी केस में काशी विश्वनाथ के पक्षकार हरिहर पांडेय को जान से मारने की धमकी मिली है। धमकी देने वाले का नाम यासीन बताया जा रहा।

केरल में मंदिर के बाहर मुस्लिम लीग का झंडा, हिंदू कार्यकर्ताओं ने शूटिंग पर जताया एतराज तो कर लिए गए गिरफ्तार

केरल में एक मंदिर के बाहर फिल्म की शूटिंग का हिंदू कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। उन्होंने फिल्म के कुछ दृश्यों को लेकर आपत्ति जताई।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,985FansLike
82,164FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe