Thursday, August 13, 2020
Home देश-समाज जून 2019 से अब तक: देश भर के मंदिरों में तोड़-फोड़, पेशाब करने, गंदी...

जून 2019 से अब तक: देश भर के मंदिरों में तोड़-फोड़, पेशाब करने, गंदी फोटो लेने की 10 घटनाएँ

मंदिर और मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करना अब मुस्लिमों की उत्पाती भीड़ के लिए आम बात है। एक कदम आगे बढ़कर ये अब शिवलिंग पर पेशाब करने से लेकर देवी की मूर्तियों के साथ अश्लील तस्वीरें लेते हैं।

30 जून को पुरानी दिल्ली के एक मंदिर में मुस्लिमों की भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया। इस ख़बर से राष्ट्रीय राजधानी में हड़कंप मच गया। लेकिन यह अपने-आप में अनोखी घटना हुई हो, ऐसा नहीं है। मंदिरों को तोड़ने और उसमें उत्पात मचाने की ये ख़बर किसी एक मंदिर की नहीं है, बल्कि देश में इस तरह की घटनाओं को कई बार अंजाम दिया जा चुका है। इस तरह के हमलों से हिन्दुओं की भावनाएँ तो आहत होती ही हैं, साथ ही साम्प्रदायिक तनाव का माहौल भी बनता है। इस लेख में, हम जून 2019 से लेकर जुलाई के पहले सप्ताह तक देश भर के मंदिरों पर हुए हमलों के बारे में बताएँगे।

1. बंदा वीर बहादुर सिंह बैरागी की प्रतिमा और किशोरदास मंदिर पर हमला, हरियाणा

3 जून की रात असामाजिक तत्वों ने खाड़ा गाँव में किशोरदास मंदिर और वीर योद्धा की प्रतिमा पर हमला किया। मंदिर में घोड़े की मूर्ति के पैरों को तोड़ दिया गया और योद्धा के हाथों से तलवार को हटा दिया, उसे एक तरफ फेंक दिया। ऐसा करके ग्रामीणों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुँचाई गई। इससे गाँव में साम्प्रदायिक तनाव का माहौल बन गया।

2. चामुंडा मंदिर और शिव मंदिर में मुर्तियों को तोड़ा गया, बिजनौर

जून के दूसरे सप्ताह में सबदलपुर तेली गाँव में चामुंडा मंदिर में मुर्तियों को असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ा गया। पिपलसाना गाँव के शिव मंदिर में मुर्तियों को बर्बरतापूर्वक गिरा दिया गया। इससे ग्रामीणों की धार्मिक भावनाएँ स्वाभाविक रूप से आहत हुईं। पुलिस ने वादा किया कि अपराधियों की पहचान की जाएगी और सज़ा दी जाएगी।

3. भगवान हनुमान और गणेश की मूर्तियों पर किया पथराव, हरियाणा

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 पर मितरोल गाँव में, तुलसी कुंडम मंदिर में मुर्तियों को असामाजिक तत्वों द्वारा बर्बरतापूर्वक गिराया गया। महंत सूबेदार दुबे ने पुलिस को सूचित किया कि 1-2 जून की रात को अज्ञात तत्वों ने भगवान हनुमान और गणेश की मूर्तियों पर पथराव किया था। इस घटना से ग्रामीण काफ़ी नाराज़ थे और आरोपितों की जल्द गिरफ़्तारी की माँग की।

4. भगवान शिव और हनुमान की मूर्तियों को तोड़ा, राजस्थान

- विज्ञापन -

दौसा जिले के बिनवाला ढाणी गाँव में अज्ञात बदमाशों ने एक स्थानीय मंदिर में भगवान हनुमान और भगवान शिव की मूर्तियों को तोड़ा। इस घटना से आहत ग्रामीणों ने आरोपितों की तत्काल गिरफ़्तारी की माँग की। पुलिस ने अपराधियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई का वादा किया।

5. मूसा ने भगवान हनुमान की मूर्ति तोड़ने का प्रयास किया, मंदिर के शीशे तोड़े- उत्तर प्रदेश

जुलाई में एक मुस्लिम युवक ने खतोली के एक मंदिर में प्रवेश किया और वहाँ स्थापित हनुमान जी की मूर्ति को तोड़ने का प्रयास किया। उसने मंदिर में पूजा करने वाले भक्तों के साथ दुर्व्यवहार भी किया। घटनास्थल पर मौजूद लोग अपराधी को पकड़ने में क़ामयाब रहे, लेकिन वह उसे मंदिर के शीशे को तोड़ने से नहीं रोक सके। पुलिस ने आकर उसे गिरफ़्तार किया। आरोपी की पहचान मूसा के रूप में हुई।

6. मंदिर में तोड़-फोड़ करने के बाद मूर्तियों को साथ ले गए, उत्तर प्रदेश

जून के पहले सप्ताह में, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के रोहनिया गाँव में एक मुस्लिम भीड़ द्वारा लाउडस्पीकर का विरोध करने पर एक मंदिर में तोड़-फोड़ की गई, जिसके बाद इलाक़े में साम्प्रदायिक तनाव फैल गया। भीड़ ने लाउडस्पीकर को तोड़ दिया और मंदिर की मूर्तियों को अपने साथ ले गए। इस घटना में महबूब, मोनिस, इज़राइल, आज़ाद और अलनूर को गिरफ्तार किया गया।

7. भक्ति गीत बजाने पर दलित समूह की पिटाई और मंदिर पर हमला, उत्तर प्रदेश

जून के अंतिम सप्ताह में मुस्लिमों की एक भीड़ ने मेरठ के घसौली गाँव में एक मंदिर में प्रवेश किया और दलित आदमियों के एक समूह की पिटाई की, क्योंकि उन्होंने भक्ति गीत बजाने के लिए मंदिर में लाउडस्पीकर लगाए थे। मुस्लिम समुदाय ने मंदिर परिसर में लगे लाउडस्पीकर पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि वो एक मस्जिद के पास है।

बाद में, मुस्लिम भीड़ ने मंदिर पर हमला किया और दलितों को लाठियों और डंडों से पीटा। मंदिर के अंदर मौजूद आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए और इलाक़े में साम्प्रदायिक तनाव और भय का माहौल बन गया। इस घटना में अकरम, क़रीम, सद्दाम, जुल्फ़िकार सईद, सईद, अब्दुल रहीम पुद्दह नवाबुद्दीन, आरिफ़ और रियाज़ुद्दीन को गिरफ़्तार किया गया।

8. मुज़ीबुर रहमान जिसने मूर्तियों के साथ अश्लील तस्वीरें पोस्ट की, तमिलनाडु

तमिलनाडु के त्रिची पुलिस ने जून के दूसरे सप्ताह में मुजीबुर रहमान नाम के एक 28 वर्षीय व्यक्ति को अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने के आरोप में गिरफ़्तार किया था। उसने तंजावुर (तंजौर) स्थित बृहदेश्वर मंदिर में एक हज़ार साल पुरानी वास्तुकला की प्राचीन मूर्तियों के साथ अश्लील मुद्रा में तस्वीरें खिंचवाई और फिर उसे अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट कर दिया।

भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक बृहदेश्वर मंदिर में देवी की मूर्तियों के साथ अश्लील फ़ोटो खिंचवाने पर जनता और हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं ने कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए मुज़ीबुर रहमान के ख़िलाफ़ पुलिस में शिक़ायत दर्ज कराई, जिसके बाद रहमान को गिरफ़्तार कर लिया गया।

9. अम्मन मंदिर में 25 मूर्तियों को तोड़ा, तमिलनाडु

तमिलनाडु पुलिस ने तिरुवरूर ज़िले के पेरियानायकी अम्मन मंदिर में 25 मूर्तियों को तोड़ने के ज़ुर्म में पाँच नाबालिग लड़कों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने नाबालिग लड़कों को मंदिर से लोहे की छड़ें चुराने के बाद पकड़ा, जिन्हें वो शराब ख़रीदने के लिए बेचने की फ़िराक में थे।

यह घटना मंदिर में होने वाले अभिषेक समारोह से पहले हुई थी। जिन मूर्तियों को नष्ट किया गया, उनमें भगवान मुरुगन, पेरियानायकी, काल भैरव शामिल थे, जबकि जिन मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया, वो अलग-अलग जानवरों की थीं।

10. शिवलिंग पर इरशाद ने किया पेशाब, बुलंदशहर

जुलाई के पहले हफ्ते में, शहर के जहाँगीराबाद के महादेव मंदिर में शिवलिंग पर इरशाद उर्फ़ ईरानी नाम के एक व्यक्ति ने पेशाब किया। प्राचीन शिव मंदिर की पवित्रता को तार-तार करने वाले इरशाद के ख़िलाफ़ बजरंग दल के सदस्यों ने पुलिस में शिक़ायत दर्ज की। इसके बाद बुलंदशहर पुलिस ने उसे तुरंत गिरफ़्तार कर लिया।

बुलंदशहर पुलिस ने इस घटना की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया कि आरोपित इरशाद को भारतीय दंड संहिता धारा-295 के तहत (धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल क्षतिग्रस्त करना) और धारा-153 ए (विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है और उसे तुरंत जेल भेज दिया गया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पूर्व सपा नेता शाहजेब रिजवी ने कॉन्ग्रेस के दलित विधायक के भतीजे का सर कलम करने पर रखा ₹51 लाख का इनाम

मुस्लिम नेता शाहजेब रिजवी ने को एक विवादित वीडियो पोस्ट करते हुए बेंगलुरु में कॉन्ग्रेस के दलित विधायक के भतीजे नवीन का सर काटने पर 51 लाख रुपया का इनाम रखा है।

‘कुछ फेक मीडिया वाले आकर यहाँ हिंदू-मुस्लिम करवाना चाहते थे’: कारवाँ और द वायर की पोल खोलता सुभाष मोहल्ले का फखरुद्दीन

"जब उनसे आईडी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दिखाने से मना कर दिया। वह यहाँ का माहौल बिगाड़कर हिंदू मुसलमान करवाना चाह रहे थे। हम यहाँ बरसों से रह रहे हैं। यहाँ सभी प्यार से रहते हैं यहाँ ऐसा कुछ नहीं है।"

आदित्य ठाकरे का कनेक्शन अभिनेत्रियों के साथ हो सकता है, मगर सुशांत की मौत से उसका कोई लेना-देना नहीं: सुब्रमण्यम स्वामी

स्वामी ने आरोप लगाया कि जो व्यक्ति इस मामले में शामिल है वह संभवत: किसी और का बेटा है, जिसका नाम लेने की स्थिति में वे नहीं है क्योंकि उनके पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

बेंगलुरु दंगों में सामने आया कॉन्ग्रेस पार्षद के पति कलीम पाशा का नाम: रह चुका है पूर्व कॉन्ग्रेसी मंत्री का करीबी

बेंगलुरु में हुए दंगों के मामले में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। इसमें जिन लोगों को आरोपित बनाया गया है उसमें 7वां नाम कॉन्ग्रेस पार्षद इरशाद बेगम के पति कलीम पाशा का है।

नेहरू समेत सभी पूर्ववर्ती PM से आगे निकले मोदी, गैर-कॉन्ग्रेसी PM मामले में नंबर-1: अगस्त में बनाए 4 रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गैर-कॉन्ग्रेसी मूल के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले पहले भारतीय पीएम बन गए हैं। इसके पहले अटल बिहारी वाजपेयी...

आनंद रंगनाथन को वापस लाओ: कुरान की आयतें लिखने पर ‘घृणा वाला’ कह कर ट्विटर ने किया अकाउंट ब्लॉक

“जो भी अल्लाह और उसके बंदे को दुत्कारेगा, अल्लाह उन्हें इस जहां में लानत देता है और उनके लिए अपमानजनक दंड भी तैयार रखता है।”

प्रचलित ख़बरें

पैगम्बर मुहम्मद पर FB पोस्ट, दलित कॉन्ग्रेस MLA के घर पर हमला: 1000+ मुस्लिम भीड़, बेंगलुरु में दंगे व आगजनी

बेंगलुरु में 1000 से भी अधिक की मुस्लिम भीड़ ने स्थानीय विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के घर को घेर लिया और तोड़फोड़ शुरू कर दी।

गोधरा पर मुस्लिम भीड़ को क्लिन चिट, घुटनों को सेक्स में समेट वाजपेयी का मजाक: एक राहत इंदौरी यह भी

"रंग चेहरे का ज़र्द कैसा है, आईना गर्द-गर्द कैसा है, काम घुटनों से जब लिया ही नहीं...फिर ये घुटनों में दर्द कैसा है" - राहत इंदौरी ने यह...

पैगंबर मुहम्मद पर खबर, भड़के दंगे और 17 लोगों की मौत: घटना भारत की, जब दो मीडिया हाउस पर किया गया अटैक

वो 5 मौके, जब पैगंबर मुहम्मद के नाम पर इस्लामी कट्टरता का भयावह चेहरा देखने को मिला। मीडिया हाउस पर हमला भारत में हुआ था, लोग भूल गए होंगे!

‘गोबर मूत्र पीने वाला… जिन्दा जलाओ हराम के औलाद को… रसूलल्लाह की शान में गुस्ताखी’ – बेंगलुरु दंगे के बाद खतरे में नवीन

'ज्वाइन AIMIM' नाम के फेसबुक ग्रुप में नवीन की तस्वीर शेयर की गई है, जिसके कमेंट्स में नवीन को लेकर बेहद भयावह टिप्पणियों के साथ...

दंगाइयों के संपत्ति से की जाएगी नुकसान की भरपाई: कर्नाटक के गृहमंत्री का ऐलान, तेजस्वी सूर्या ने योगी सरकार की तर्ज पर की थी...

बसवराज बोम्मई ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि सार्वजनिक संपत्ति और वाहनों को नुकसान की भरपाई क्षति पहुँचाने वाले दंगाइयों को करना होगा।

…जब पुलिस वालों ने रोते हुए सीनियर ऑफिसर से माँगी गोली चलाने की इजाजत: बेंगलुरु दंगे का सच

वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि इस्लामी कट्टरपंथी भीड़ पुलिस वालों पर टूट पड़ती है। हालात भयावह हो जाने के बाद पुलिसकर्मियों ने...

पूर्व सपा नेता शाहजेब रिजवी ने कॉन्ग्रेस के दलित विधायक के भतीजे का सर कलम करने पर रखा ₹51 लाख का इनाम

मुस्लिम नेता शाहजेब रिजवी ने को एक विवादित वीडियो पोस्ट करते हुए बेंगलुरु में कॉन्ग्रेस के दलित विधायक के भतीजे नवीन का सर काटने पर 51 लाख रुपया का इनाम रखा है।

सुशांत सिंह केस: रिया चक्रवर्ती और बिहार सरकार ने कोर्ट में दाखिल की लिखित दलीलें, CBI ने जाँच जारी रखने की माँगी अनुमति

एक तरह जहाँ रिया ने पटना में दायर एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करने की बात कही है। दूसरी ओर सीबीआई ने कोर्ट से जाँच जारी रखने की अनुमति माँगी है।

‘कुछ फेक मीडिया वाले आकर यहाँ हिंदू-मुस्लिम करवाना चाहते थे’: कारवाँ और द वायर की पोल खोलता सुभाष मोहल्ले का फखरुद्दीन

"जब उनसे आईडी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दिखाने से मना कर दिया। वह यहाँ का माहौल बिगाड़कर हिंदू मुसलमान करवाना चाह रहे थे। हम यहाँ बरसों से रह रहे हैं। यहाँ सभी प्यार से रहते हैं यहाँ ऐसा कुछ नहीं है।"

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर छापा पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा: गायब किया भारत का पक्ष, पढ़ें पूरा मामला

भारत ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि भारत की कोशिश हमेशा से यही रही है कि घाटी में शांति व्यवस्था बनी रहे। लेकिन सीमा पार से होने वाली आतंकवाद की घटनाएँ वहाँ के हालात बिगाड़ने की हर संभव कोशिश करती हैं।

रिलायंस खरीद सकता है चाइनीज ऐप TikTok: भारत में 3 बिलियन डॉलर से ज़्यादा लगाई गई है ऐप की वैल्यू

जुलाई के अंत से रिलायंस और टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस डील को लेकर दोनों कंपनियाँ आपस में बातचीत कर रही हैं, हालाँकि, दोनों कंपनियाँ अभी किसी भी सौदे पर नहीं पहुँची हैं।

चीन से अपनी गन्दी होती नदियों को बचाने के लिए POK में लोगों ने निकाली मशाल रैली: हुआ भारी विरोध प्रदर्शन

बाँध निर्माण पर पीओके कार्यकर्ता ने बताया, "नीलम-झेलम नदी अब नाले जैसी बनती जा रही है। यह गंदगी से भरी हुई है। स्थानीय लोगों के पास पीने का पानी नहीं है।"

केरल नन रेप केस: बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर अदालत ने आरोप तय, सुनवाई के दौरान पादरी ने खुद को बताया निर्दोष

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने मामले की सुनवाई करते हुए मुलक्कल के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता के तहत तय किए गए आरोपों को पढ़ कर सुनाया।

करिश्मा भोंसले को मिला इंसाफ: BMC पोल से हटाया गया मस्जिद का अवैध लाउडस्पीकर

कुछ समय पहले करिश्मा भोंसले चर्चा में आई थीं। उन्होंने मानखुर्द में एक मस्जिद के लाउडस्पीकर की आवाज कम करने को कहा था। लेकिन समुदाय के लोगों ने बहस...

आदित्य ठाकरे का कनेक्शन अभिनेत्रियों के साथ हो सकता है, मगर सुशांत की मौत से उसका कोई लेना-देना नहीं: सुब्रमण्यम स्वामी

स्वामी ने आरोप लगाया कि जो व्यक्ति इस मामले में शामिल है वह संभवत: किसी और का बेटा है, जिसका नाम लेने की स्थिति में वे नहीं है क्योंकि उनके पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

‘बादशाह’ फेक व्यूज केस: मुंबई पुलिस ने पत्रकार फ़ाय डिसूज़ा के पति से की पूछताछ, ‘पागल है’ गाने के लिए 75 लाख का भुगतान

सागर गोखले ने कंपनी का डायरेक्टर होने के बावजूद पूछताछ में ये कहा कि उन्हें इस कंपनी के बारे में जानकारी नहीं है। इसके बारे में अधिक सूचना उनके साथी को थी।

हमसे जुड़ें

246,500FansLike
64,801FollowersFollow
299,000SubscribersSubscribe
Advertisements