Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजसाधु के वेश में माँग रहे थे भीख, निकले मुस्लिम: बिहार में 6 युवकों...

साधु के वेश में माँग रहे थे भीख, निकले मुस्लिम: बिहार में 6 युवकों की धुनाई के बाद ग्रामीणों ने पुलिस को सौंपा, दावा – तलाशी में चाकू-छुरे भी मिले

इससे पहले दिसंबर 2022 में मध्य प्रदेश के इंदौर में मोहम्मद राशिद ने साधु का चोला धारण कर महिला के साथ अश्लील हरकत की थी।

बिहार के नवादा जिले में साधु का वेश धारण किए 6 मुस्लिमों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। ये सभी भीख माँग रहे थे। ग्रामीणों को इन पर शक हुआ कि ये हिंदू नहीं हैं। इसके बाद उनसे पूछताछ की गई। पूछताछ में सामने आया कि सभी मुस्लिम हैं। इसके बाद ग्रामीणों ने पिटाई करने के बाद पुलिस को सौंप दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला नवादा जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के चातर गाँव का है। यहाँ मुस्लिम युवक साधु की वेशभूषा में घूमकर भीख माँग रहा था। इस दौरान ग्रामीणों ने पकड़कर पूछताछ की। पूछताछ में उसके मुँह से इस्लामी शब्द निकल गया। इसके बाद उससे अन्य लोगों के बारे में पूछताछ की गई। फिर एक के बाद एक 6 लोग पकड़े गए।

इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें, पकड़ा गया व्यक्ति खुद को उत्तर प्रदेश का मुस्लिम बता रहा है। साथ ही, अपने साथ 15-20 लोगों के होने का भी दावा कर रहा है। पकड़े गए आरोपितों के नाम कलीम अहमद, राशिद, नवाब अली, अमजद खान और सुभान अली हैे।

इन आरोपितों में से एक व्यक्ति को ग्रामीणों ने किसी अन्य स्थान से पकड़ा है। पकड़ने के बाद ग्रामीणों ने उसके साथ जमकर मारपीट की। पिटाई का वीडियो भी वायरल हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि इन आरोपितों के पास से चाकू-छुरे भी मिले हैं। ये लोग वेश बदलकर चोरी, लूट और बच्चे चुराने की घटना को भी अंजाम देते है।

इस मामले में एसपी अम्बरीष राहुल ने कहा है कि चातर हॉल्ट पर 6 लोग गेरुआ व अन्य कपड़े पहनकर उतरे थे। ये सभी मुस्लिम हैं। स्थानीय ग्रामीणों ने साधु का वेश धारण करने के आरोप में उन्हें बंधक बना लिया। सूचना मिलने पर अकबरपुर थाना की पुलिस घटना स्थल पर पहुँची।

उन्होंने यह भी कहा है कि पकड़े गए सभी आरोपितों को थाने लाकर पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि ये सभी उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के रहने वाले हैं। पारंपरिक रूप से इसी वेशभूषा में भीख माँग कर अपना जीवन यापन करते हैं। चातर हॉल्ट पर ये भीख माँगने के लिए उतरे थे। स्थानीय लोगो ने इन्हें पकड़ लिया। फिलहाल सभी से पूछताछ की जा रही है।

बता दें कि मुस्लिमों के साधु के वेश में घूमने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले दिसंबर 2022 में मध्य प्रदेश के इंदौर में मोहम्मद राशिद ने साधु का चोला धारण कर महिला के साथ अश्लील हरकत की थी। महिला ने आरोप लगाया था कि ज्योतिषी के भेष में राशिद ने उसे बुरी नीयत से छुआ। महिला के शोर मचाने के बाद जब लोगों ने उसे पकड़ा तो उसकी सच्चाई सामने आई। वह कोई ज्योतिषी नहीं बल्कि मोहम्मद राशिद नाम का मनचला निकला।

इसके अलावा, अक्टूबर 2022 में छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के गुरूर में भगवा चोला पहन कर घूम रहे दो मुस्लिमों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। मुसाफिर जोगी और याद अली नाम के दोनों ‘योगियों’ की गतिविधियों को संदिग्ध पाने पर लोगों ने उनसे पूछताछ की। इसके बाद पुलिस ने उनसे गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र सुनाने को कहा तो वे हड़बड़ा गए। जब पुलिस ने उनसे सख्ती से पूछताछ की तो दोनों ने माना कि वे मुस्लिम हैं। उसमें एक ने अपनी पहचान झगरू पिता मुसाफिर जोगी और दूसरे ने याद अली उर्फ माले सज्जन बताई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -