Friday, May 24, 2024
Homeदेश-समाजश्रीराम जन्मभूमि से पहली बार भव्य रामनवमी का सीधा प्रसारण, दूरदर्शन पर लोगों ने...

श्रीराम जन्मभूमि से पहली बार भव्य रामनवमी का सीधा प्रसारण, दूरदर्शन पर लोगों ने देखा लाइव: लाखों की संख्या में जुटे श्रद्धालु

श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देेखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। इसमें यूपी पुलिस के अलावा PAC, CRPF और BSF को तैनात किया या है। पूरे क्षेत्र को 6 जोन और 27 सेक्टरों में बाँटा गया है। प्रत्येक जोन में सुरक्षाबलों के अलावा एक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासन में पहली बार राजा रामचंद्र की नगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि से जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण दोपहर 11:30 बजे से दूरदर्शन पर किया गया। इस दौरान दूरदर्शन की टीम वहाँ मौजूद रही और लाइव कमेंट्री की। सीएम योगी ने इस बार के रामनवमी को बेहद भव्य तरीके से मनाने की घोषणा की थी।

जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के नई दिल्ली और लखनऊ केंद्र से किया गया। यह प्रसारण दोपहर 11:30 बजे से शुरू होकर 1:00 बजे तक किया गया। इसके लिए मंदिर के दो स्थानों को चूना गया था। पहला श्रीराम जन्मभूमि मंदिर स्थल और दूसरा कनक भवन स्थल। कनक भवन मंदिर से जन्मोत्सव का कार्यक्रम 25 सालों से हो रहा है, लेकिन जन्मभूमि से पहली बार है।

योगी आदित्यनाथ के पहले शासनकाल में रामलला को 25 मार्च 2020 को टेंट वाली अस्थाई जगह से निकालकर मानस मंदिर में स्थापित किया गया था। उसके बाद उसी साल अगस्त में जन्मस्थान पर राम मंदिर का शिलान्यास किया गया था। इसके लिए भव्य आयोजन किया गया था।

इस दौरान विश्व हिंदू परिषद (VHP) की अपील पर लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुँचे। देश-विदेश से पहुँचे श्रद्धालुओं की वजह से अयोध्या के मंदिर, मठ और धर्मशालाएँ भर गई हैं। इस दौरान राम लला का विशेष श्रृंगार किया गया है। उन्हें पीले वस्त्रों के साथ-साथ सोने-चाँदी के आभूषणों से सजाया गया है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देेखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। इसमें यूपी पुलिस के अलावा PAC, CRPF और BSF को तैनात किया या है। पूरे क्षेत्र को 6 जोन और 27 सेक्टरों में बाँटा गया है। प्रत्येक जोन में सुरक्षाबलों के अलावा एक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। जगह-जगह बैरिकेड लगाकर आने वाले लोगों और उनके सामानों की जाँच की जा रही है।

मेला क्षेत्र से जुड़े इलाके के आसपास के घरों पर भी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। पूरे क्षेत्र में CCTV कैमरे और ड्रोन से निगरानी की जा रही है। वहीं, सरयू नदी में NDRF की कई टीमें तैनात की गई हैं। किसी तरह के अवांछित तत्वों के लिए आतंकवाद निरोधी दस्ते UP ATS को भी तैनात किया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दुबई में चल रही हनुमत कथा, शेखों ने गुलाब के फूल बरसा कर बागेश्वर बाबा का किया स्वागत: गोल्डन वीजा पर अबुधाबी के मंदिर...

सुपरस्टार रजनीकांत ने अबुधाबी के BAPS मंदिर में दर्शन किया। वहीं दुबई के बुर्ज खलीफा में बागेश्वर धाम वाले बाबा का भव्य स्वागत हुआ।

हिरोइन लैला खान की हत्या मामले में सौतेले अब्बा को हुई ‘सजा-ए-मौत’: फार्म हाउस में गाड़ दी परिवार के 6 लोगों की लाश, 13...

बॉलीवुड अभिनेत्री लैला खान और उनके पूरे परिवार की हत्या मामले में अभिनेत्री के सौतेले पिता को कोर्ट ने सजा-ए-मौत सुनाई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -