Monday, August 2, 2021
Homeदेश-समाजरामलला का सोने का गर्भगृह बनवाने को पटना का महावीर मंदिर तैयार, RSS ने...

रामलला का सोने का गर्भगृह बनवाने को पटना का महावीर मंदिर तैयार, RSS ने भेजी मिट्टी: योगी लेंगे तैयारियों का जायजा

विहिप के प्रमुख प्रणव गोविंद शिंदे ने कहा कि रामटेक के एक मंदिर से मिट्टी और नागपुर शहर स्थित संगम, जिसमें पाँच नदियों का पानी आकर मिलता है, दोनों को आगामी भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए भेजा गया है।

अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन होना है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मौके पर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम को लेकर तैयारियॉं जोरों पर है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (25 जुलाई 2020) राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने अयोध्‍या जाएँगे। इस बीच पटना के महावीर मंदिर ने रामलला का सोने का गर्भगृह बनवाने की पेशकश की है।

आरएसएस मुख्यालय की ओर से भूमि पूजन के लिए भेजी गई मिट्टी

विश्व हिन्दू परिषद् के एक पदाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मुख्यालय की ओर से राम मंदिर के ‘भूमि पूजन’ समारोह के लिए मिट्टी अयोध्या भेजी गई है।

विहिप के प्रमुख प्रणव गोविंद शिंदे ने कहा कि रामटेक के एक मंदिर से मिट्टी और नागपुर शहर स्थित संगम, जिसमें पाँच नदियों का पानी आकर मिलता है, दोनों को आगामी भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि पहले यह तय किया गया था कि देश के विभिन्न हिस्सों की मिट्टी श्री राम जन्मभूमि भेजी जाएगी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण यह सम्भव नहीं हो पाया।

सदियों से लंबित श्री राम मंदिर निर्माण पर फैसला आने के बाद से ही देश-विदेश के सभी श्रद्धालुओं द्वारा इसमें अपना सहयोग देने के लिए भारी उत्साह देखा जा रहा है। मंदिर निर्माण के लिए अभी नींव के शिलान्यास की घोषणा हुई है लेकिन देश-विदेश के रामभक्तों ने पूरे मंदिर को स्वर्णजड़ित बनाने की पहल शुरू कर दी है। श्रद्धालु राममंदिर की दीवारें और चौखट आदि सब सोने व चाँदी से बनाना चाहते हैं।

यही वजह है कि अभी से बड़ी मात्रा में चांदी और सोना भी दान में आने लगा है। पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने कहा है कि अयोध्या में सोना का गर्भगृह बनवाने के लिए मंदिर तैयार है। इसके लिए अनुमति का इंतजार है। उन्होंने बताया कि अनुमति मिली तो माइक्रॉन लेयर तकनीक का इस्तेमाल कर गर्भगृह तैयार किया जाएगा। इससे सोना काला नहीं पड़ता।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद महावीर मंदिर ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। इसमें से 2 करोड़ रुपए की पहली किस्त का चेक भी बुधवार (जुलाई 22, 2020) को भेज दिया गया है। वहीं रामादल ट्रस्ट मंदिर के चौखट को स्वर्ण मंडित कराएगा। साथ ही भूमिपूजन पर रामलला को सोने-चाँदी की बनी पोशाक अर्पित करेगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुहर्रम पर यूपी में ना ताजिया ना जुलूस: योगी सरकार ने लगाई रोक, जारी गाइडलाइन पर भड़के मौलाना

उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इस बार ताजिया का न जुलूस निकलेगा और ना ही कर्बला में मेला लगेगा। दो-तीन की संख्या में लोग ताजिया की मिट्टी ले जाकर कर्बला में ठंडा करेंगे।

हॉकी में टीम इंडिया ने 41 साल बाद दोहराया इतिहास, टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुँची: अब पदक से एक कदम दूर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 41 साल बाद टीम सेमीफाइनल में पहुँची है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,514FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe