Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजभदोही में धू-धू कर जला गुफा जैसा दुर्गा पूजा पंडाल, जेनरेटर की स्पार्किंग से...

भदोही में धू-धू कर जला गुफा जैसा दुर्गा पूजा पंडाल, जेनरेटर की स्पार्किंग से लगी आग: 5 की मौत, जाँच के लिए SIT

जिलाधिकारी भदोही के मुताबिक आग लगने के कारणों की जाँच के लिए विशेष जाँच दल (SIT) का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि 4 सदस्यों के इस जाँच दल में ADM, एडिशनल SP, जिला फायर ब्रिगेड अधिकारी और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को शामिल किया गया है।

उत्तर प्रदेश के भदोही में एक दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने से 5 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्टों में बताया गया है कि जेनरेटर की स्पार्किंग से निकली चिंगारी से आग ली। यह पंडाल माता जी की गुफा जैसा था। मामले की जाँच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।

मृतकों में 3 बच्चे और 2 महिलाएँ हैं। 62 लोग झुलस गए हैं। उनका इलाज चल रहा है। आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जिला प्रशासन ने SIT का गठन किया है। घटना रविवार (2 अक्टूबर 2022) की है।

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में पहले पंडाल के एक कोने में आग पकड़ती दिखाई दे रही है। कुछ ही देर में आग पूरे पंडाल में फ़ैल जाती है। वीडियो में कुछ महिलाओं को चीखते सुना जा सकता है। वीडियो के एक हिस्से में घायलों को ले जाती एम्बुलेंस दिखाई दे रही है।

भदोही के DM गौरांग राठी ने बताया है कि घटना औराई थानाक्षेत्र के गाँव नरथुआ की है। यहाँ बाल एकता क्लब में दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया था। रात लगभग 8:55 पर श्रद्धालुओं से भरे पंडाल में आग लग गई। घटना की सूचना पर पुलिस, फायर ब्रिगेड और जिला प्रशासन की टीमें तत्काल मौके पर पहुँची।

DM ने बताया है कि कुल 67 झुलसे लोगों में से इलाज के दौरान 5 की मौत हो गई है। इनके नाम 8 वर्षीय हर्षवर्धन, 10 वर्षीय नवीन, 12 वर्षीय अंकुश, 45 वर्षीया जया देवी और 48 वर्षीय आरती हैं। घायलों का इलाज सीनियर अधिकारियों की देखरेख में विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

जाँच के लिए SIT का गठन

जिलाधिकारी भदोही के मुताबिक आग लगने के कारणों की जाँच के लिए विशेष जाँच दल (SIT) का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि 4 सदस्यों के इस जाँच दल में ADM, एडिशनल SP, जिला फायर ब्रिगेड अधिकारी और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को शामिल किया गया है। DM के अनुसार मृतकों और घायलों को मुआवजा दिलाने की भी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

स्थानीय अख़बारों और कुछ मीडिया संस्थानों ने घटना की वजह जेनरेटर से निकली चिंगारी को बताया है। कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र ने कहा है कि घटना में जो भी दोषी होगा जाँच के बाद उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने जताया दुःख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुःख जताया है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -